दिव्यांगजन को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना जरूरी- कलेक्टर लोकेश जाटव

Uncategorized प्रदेश


जनपद मुख्यालय पर अगले माह से बनेगें दिव्यांग परिचय-पत्र
शासकीय विभाग दिव्यांगों को स्वरोजगार के लिये करेगें प्रेरित
इंदौर : दिव्यांगजन की समस्याओं के संबंध में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विशाल कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्याशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव ने कहा कि दिव्यांजन को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना जरूरी है। उन्हें शिक्षा और स्वरोजगार की जरूरत है। दिव्यांगजन का मनोबल बढ़ाने के लिये उन्हें उनकी रूचि अनुसार आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों से जोड़ने की जरूरत है, जिससे उनकी प्रतिभा में निखार आ सके। उन्होने कहा कि अगले माह से दिव्यांगजन के परिचय पत्र बनाने के लिये जनपद मुख्यालय पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल परीक्षण बोर्ड भेजा जायेगा।
कलेक्टर श्री जाटव ने इस अवसर पर यह भी कहा कि दिव्यांगों के लिये म्यूजिक बैंड पार्टी भी बनायी जा सकती है। दिव्यांगजन को गरबा महोत्सव में भी भग लेने का अवसर दिया जायेगा। सभी शासकीय विभाग दिव्यांगजन से सबंधित शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान करें। अंत्याव्यवसायी वित्त एवं विकास निगम, उद्योग विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग द्वारा दिव्यांगों के लिये स्वरोजगार के प्रकरण बनाये जायेगे, जिससे वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सके। प्रतीभाशाली दिव्यांगों को तकनीकी शिक्षा और उच्च शिक्षा भी दिलाई जाये। सभी शासकीय शैक्षिक संस्थानों में दिव्यांगजन को ट्यूशन फीस फ्री है। आईआईटी, आईआईएम और शासकीय मेडिकल कॉलेज में दिव्यांगजन को ट्यूशन फीस नहीं देना पड़ती।
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती नेहा मीना ने कहा कि जिले के सभी दिव्यांगजन के परिचय-पत्र बनना जरूरी है। यह कार्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जा रहा है। गत दिवस शिविर लगाकर अनेक दिव्यांगजन के सर्टिफिकेट बनाये गये। दिव्यांगजन में आत्मविश्वास पैदा करने के लिये उन्हें स्वरोजगार से जोड़ना जरूरी है, जिससे वे अपनी आजीविका स्वयं चला सके और राष्ट्र की मुख्यधारा से जुड़ सकें। सभी दिव्यांगों को शिक्षित करना जरूरी है।
कार्यक्रम को राष्ट्रीय दिव्यांग सलाहकार समिति के सदस्य श्री पंकज मारू और राज्य दिव्यांग सलाहकार समिति के सदस्य श्री देव पंडित तथा समाजसेवी श्री अमितेश पुरोहित ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री प्रवीण जड़िया, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय श्रीमती सुचिता तिर्की एवं स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधि बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *