Indian टीम के पास इतिहास रचने और साल का पहला वर्ल्ड कप जिताने का सुनहरा मौका

Uncategorized खेल

India in U19 Women’s World Cup: आज  (29 जनवरी) का दिन भारतीय अंडर-19 महिला टीम के लिए बेहद खास रहने वाला है. इस दिन शेफाली वर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पास इतिहास रचने और अपने देश को साल का पहला वर्ल्ड कप जिताने का सुनहरा मौका है.

दरअसल, साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेला जा रहा आईसीसी अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप खेला जा रहा है. यह इस वर्ल्ड कप का पहला ही सीजन है और इंडिया इसके फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है. यह खिताबी मुकाबला आज रविवार (29 जनवरी) को पोचेफस्ट्रूम के सेनवेस पार्क में भारतीय समयानुसार शाम 5:15 बजे से खेला जाएगा.

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को शिकस्त दी
इसी मैदान पर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेला था, जिसमें 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी. मगर फाइनल में इंग्लैंड से टक्कर लेना भारतीय टीम के लिए आसान नहीं होगा. बता दें कि इंग्लैंड टीम इस टूर्नामेंट में अपना एक भी मैच नहीं हारी है. उसने ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, आयरलैंड, रवांडा, पाकिस्तान और जिम्बाब्वे को हराया है.

जबकि भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अब तक सेमीफाइनल समेत 6 मैच खेले, जिसमें 5 में उसे जीत मिली है. एक मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी थी. टीम इंडिया ने अब तक न्यूजीलैंड (सेमीफाइनल), श्रीलंका, स्कॉटलैंड, यूएई और साउथ अफ्रीका को हराया है.

भारतीय महिला टीम का वर्ल्ड कप में प्रदर्शन

मैच खेले: 6
जीते: 5
हारे: 1

इन भारतीय खिलाड़ियो ने मचाया है धमाल

आईसीसी अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप के इस पहले सीजन में 18 साल की भारतीय बल्लेबाज श्वेता सहरावत ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने टूर्नामेंट में 6 मैच खेले, जिसमें सबसे ज्यादा 292 रन बनाए. श्वेता टूर्नामेंट में टॉप स्कोरर हैं. दूसरे नंबर पर कप्तान शेफाली हैं, जिन्होंने 6 मैच में 157 रन बनाए. शेफाली सीनियर टीम की भी अहम सदस्य हैं.

गेंदबाजी में लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने अब तक 5 मैचों में 9 विकेट लिए हैं. सेमीफाइनल में पार्शवी ही प्लेयर ऑफ द मैच रही थीं. उन्होंने 20 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में श्वेता ने 45 गेंदों पर नाबाद 61 रन बनाए थे.

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का सफर

1. साउथ अफ्रीका को सात विकेट से मात
2. यूएई के खिलाफ 122 रनों से जीत
3. स्कॉटलैंड को 83 रनों हराया
4. 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट से हार
5. श्रीलंका के खिलाफ सात विकेट से जीत
6. न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा फाइनल का टिकट हासिल किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *