64 रन पर श्रीलंका का तीसरा विकेट गिरा, उमरान मलिक ने असालंका को आउट किया

Uncategorized खेल

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में है। दोनों टीमें यह मुकाबला जीतकर तीन मैच की वनडे सीरीज का विजयी आगाज करना चाहेंगी। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने 374 रन का लक्ष्य रखा है।

64 रन के स्कोर पर श्रीलंका का तीसरा विकेट गिरा है। उमरान मलिक ने चरिथ असालंका को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। असालंका ने 28 गेंद में 23 रन बनाए। अब पाथुम निशांका के साथ धनंज डीसिल्वा क्रीज पर हैं। 16 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 74 रन हो चुका है।

श्रीलंका का स्कोर 50 रन के पार

दो विकेट के नुकसान पर श्रीलंका का स्कोर 50 रन के पार जा चुका है। चरिथ असालंका और पाथुम निशांका क्रीज पर हैं। दोनों के बीच अच्छी साझेदारी हो चुकी है और अब यह जोड़ी श्रीलंकाई टीम को लक्ष्य के करीब ले जाने की कोशिश कर रही है।

श्रीलंका ने पावरप्ले में 38 रन बनाए

पावरप्ले खत्म होने के बाद श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 38 रन है। पाथुम निंशाका और चरिथ असालंका क्रीज पर हैं। दोनों बल्लेबाज संभलकर बल्लेबाजी कर रहे हैं और श्रीलंका की टीम को लक्ष्य की तरफ ले जा रहे हैं। सिराज के अलावा बाकी सभी भारतीय गेंदबाज बेअसर दिखे हैं।

श्रीलंका का दूसरा विकेट गिरा

23 रन के स्कोर पर श्रीलंका का दूसरा विकेट गिरा है। मोहम्मद सिराज ने कुशल मेंडिस को खाता खोले बिना पवेलियन भेज दिया है। भारत को इस पारी में दो सफलताएं मिली हैं और दोनों सिराज के नाम रही हैं। छह ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 25 रन है। पाथुम निशांका के साथ चरिथ असालंका क्रीज पर हैं।

श्रीलंका का पहला विकेट गिरा

19 रन के स्कोर पर श्रीलंका का पहला विकेट गिरा है। मोहम्मद सिराज ने अविश्का फर्नांडो को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया। अविश्का ने 12 गेंद में पांच रन बनाए। अब पथुम निंशाका के साथ कुशल मेंडिस क्रीज पर हैं। पांच ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 23 रन है।

श्रीलंका की बल्लेबाजी शुरू

374 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की बल्लेबाजी शुरू हो चुकी है। पाथुम निशांका और अविश्का फर्नांडो क्रीज पर हैं। बल्लेबाजी के लिए मुफीद पिच पर श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने भी अच्छी शुरुआत की है। दो ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर बिना किसी नुकसान के 12 रन है।

भारत ने सात विकेट पर 373 रन बनाए

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट खोकर 373 रन बनाए हैं। अब श्रीलंका के सामने मैच जीतने के लिए 374 रन का बड़ा लक्ष्य है। इस मुकाबले में भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 113 रन बनाए। वहीं, रोहित शर्मा ने 83 और शुभमन गिल ने 70 रन की पारी खेली। श्रीलंका के लिए कसून रजिता ने तीन विकेट लिए।

भारत की पारी में क्या हुआ?
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने पावरप्ले में 75 रन जोड़ दिए। इसके बाद भी दोनों जमे रहे और पहले विकेट के लिए 143 रन की साझेदारी की। शुभमन गिल 70 रन बनाने के  बाद आउट हुए। इसके बाद रोहित शर्मा भी 83 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे नंबर पर आए विराट ने एक छोर संभाला, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। श्रेयस अय्यर 28, लोकेश राहुल 39 और हार्दिक पांड्या 14 रन बनाकर आउट हुए। टी20 में बल्ले के साथ कमाल करने वाले अक्षर पटेल भी नौ रन बनाकर आउट हो गए।

विराट का शानदार शतक
20वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी की और 87 गेंद में 113 रन बनाए। उनके बल्ले से 12 चौके और एक छक्का निकला। कोहली जब बल्लेबाजी के लिए आए थे तब भारत का स्कोर 143 रन था। वहीं, जब कोहली पवेलियन गए तो भारतीय टीम 364 रन बना चुकी थी। कोहली ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 45वां शतक पूरा किया। वनडे में यह उनका लगातार दूसरा शतक था। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ भी उन्होंने शतकीय पारी खेली थी।

अंत में बिखरी भारतीय टीम
भारत ने इस मैच में शानदार शुरुआत की थी और एक समय पर ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया 400 से ज्यादा का स्कोर बनाएगी। भारत ने 44 ओवर में चार विकेट पर 329 रन बना लिए थे। विराट और हार्दिक क्रीज पर थे। ऐसे में भारत के लिए 400 का स्कोर बहुत मुश्किल नहीं था, लेकिन हार्दिक, अक्षर और अंत में विराट भी गलत समय पर आउट हो गए। मैच की आखिरी 10 गेंदें शमी और सिराज ने खेलीं। इसी वजह से भारतीय टीम 400 का स्कोर नहीं बना सकी।

इस मैच में श्रीलंका के सभी गेंदबाज बेअसर साबित हुए। कसून रजिता को तीन विकेट जरूर मिले, लेकिन उन्होंने 10 ओवर में 88 रन लुटा दिए। उनके अलावा मदुशंका, करुणारत्ने, शनाका और धनंजय डीसिल्वा को एक-एक विकेट मिला, लेकिन सभी श्रीलंकाई गेंदबाजों का इकोनॉमी रेट छह से ज्यादा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *