प्रधानमंत्री वाराणसी से Ganga Vilas Cruise को करेंगे रवाना

Uncategorized देश

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज Ganga Vilas Cruise को हरी झंडी दिखाएंगे। यह क्रूज़ वाराणसी से डिब्रूगढ़ के लिए प्रस्थान करेगा। 27 नदियों और 50 पर्यटन स्थल से होकर गुजरने वाला यह क्रूज़ वाराणसी से डिब्रूगढ़ की 3200 किलोमीटर की दूरी 51 दिनों में तय करेगा। फिलहाल कोलकाता से 32 स्विस पर्यटकों को लेकर यह क्रूज़ वाराणसी पहुंच चुका है लेकिन कोहरे के चलते, अभी चंदौली-वाराणसी के बॉर्डर पर रोका गया है। हालांकि क्रूज़ से आने वाले स्विस पर्यटकों को क्रूज से उतार कर दूसरे वाहनों से वाराणसी पहुंचा दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि मौसम साफ होने पर मंगलवार को क्रूज वाराणसी पहुंच जाएगा।

17 दिन पहले कोलकाता से हुआ था रवाना
गंगा विलास क्रूज 17 दिन पहले 32 स्विस पर्यटकों को लेकर कोलकाता से वाराणसी के लिए रवाना हुआ था। वाराणसी आते समय बलिया गाजीपुर आदि जनपदों में ग्रामीणों और अधिकारियों द्वारा क्रूज़ से आने वाले पर्यटकों का स्वागत किया गया। बलिया और गाजीपुर में उतरने के बाद स्विस पर्यटक गावों में भ्रमण भी किए। गाजीपुर के लार्ड कार्नवालिस का मकबरा देखने के बाद रविवार को क्रूज से पर्यटक वाराणसी के लिए प्रस्थान किए लेकिन घने कोहरे के चलते चंदौली में ही क्रूज को रोक दिया गया। संभावना जताई जा रही थी कि सोमवार को क्रूज वाराणसी पहुंच जाएगा लेकिन सोमवार को दिनभर वाराणसी में घना कोहरा छाया रहा जिसके चलते क्रूज वाराणसी नहीं पहुंच सका।

इन स्थानों पर भ्रमण करेंगे पर्यटक
घने कोहरे के चलते सोमवार को क्रूज वाराणसी नहीं पहुंच सका ऐसे में उसमें सवार विदेशी मेहमानों को अन्य वाहनों से वाराणसी लाया गया। सोमवार को विदेशी पर्यटक वाराणसी में भ्रमण और दर्शन पूजन किए। मंगलवार को स्विस पर्यटक वाराणसी से मिर्जापुर जाएंगे और मिर्जापुर के चुनार में स्थित है चुनार किला घूमेंगे तथा मिर्जापुर के प्रसिद्ध चीजों की खरीदारी करेंगे। यह भी बताया गया कि मिर्जापुर में पहुंचने के बाद विदेशी मेहमान लोक कला कजरी भी सुनेंगे। इसके साथ ही आसपास के अन्य प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पर भी भ्रमण करने के लिए जाएंगे।

क्रूज में जिम और स्पा की भी सुविधा
अधिकारियों द्वारा बताया गया कि क्रूज़ में जिम, स्पा, रेस्तरां, संगीत के अलावा कई अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। इसके अलावा क्रूज में ठहरने वाले पर्यटकों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों और संगीत का भी आयोजन किया जाएगा। क्रूज में 18 सुईट्स हैं, जो काफी आलीशान हैं। क्रूज में मिलने वाली सुविधाओं के चलते इस में ठहरने वाले पर्यटकों को फाइव स्टार होटल जैसी अनुभूति होगी। उनको आभाष ही नहीं होगा कि वह गंगा नदी में किसी क्रूज में सफर कर रहे हैं।

जानिए कितना है क्रूज का किराया
क्रूज का संचालन करने वाली कंपनी अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज द्वारा अभी तक प्रति व्यक्ति क्रूज का किराया सार्वजनिक नहीं किया गया है। हालांकि अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज की वेबसाइट पर कोलकाता बनारस और इंक्रेडिबल बनारस की बुकिंग हो रही है। इंक्रेडिबल बनारस की बुकिंग के लिए 4 दिन का किराया 120000 रुपए है। इसके तहत पहले दिन रामनगर से यात्रा शुरुआत होगी और हरिश्चंद्र घाट, दशाश्वमेध घाट, राजा घाट होते हुए यह यात्रा कैथी तक जाएगी। इस दौरान लोगों को एक-एक दिन काशी में भ्रमण कराया जाएगा और अंत में कैथी में स्थित संगम घाट मार्कंडेय महादेव मंदिर के समीप यह यात्रा समाप्त होगी।

कोलकाता बनारस का किराया 4 लाख से अधिक
कोलकाता से बनारस तक क्रूज से यात्रा करने के लिए 437250 रुपए क्रूज का किराया रखा गया है। 12 दिनों की यह यात्रा कोलकाता से प्रारंभ होगी जिसमें पहले दिन कोलकाता में भ्रमण कराया जाएगा इसके अलावा दूसरे दिन कलना-मतियारी में भ्रमण कराया जाएगा, तीसरे दिन सैल-मतियारी और मुर्शिदाबाद में भ्रमण कराया जाएगा। इसी तरह जंगीपुर, फरक्का, सुल्तानगंज, मुंगेर, नालंदा, बोधगया से होते हुए यह यात्रा वाराणसी पहुंचेगी। 12 दिनों तक यात्रियों को क्रूज से यात्रा कराने के साथ ही उन्हें घुमाने और खाने की सुविधा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *