FIFA World Cup 2022: मेसी का जादू क्रोएशिया को रौंद फाइनल में पहुँचा अर्जेंटीना

Uncategorized खेल

दोहा: लियोनेल मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना टीम ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में एंट्री कर ली है. कतर की मेजबानी में खेले जा रहे इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने मंगलवार देर रात को क्रोएशिया को 3-0 से करारी शिकस्त दी. अर्जेंटीना ने 2014 के बाद अब पहली बार फाइनल में जगह बनाई है.

खिताब के लिए फाइनल में अर्जेंटीना की टक्कर दूसरे सेमीफाइनल की विजेता फ्रांस या मोरक्को से होगी. यह खिताबी मुकाबला 18 दिसंबर को भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे खेला जाएगा. यह लियोनेल मेसी का वर्ल्ड कप में 26वां मैच होगा. वह इस मैच में उतरने के साथ ही वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे.

मैच में इस तरह गोल हुए

  • पहला गोल: 34वें मिनट में अर्जेंटीनाई कप्तान मेसी ने पेनल्टी से गोल दागा
  • दूसरा गोल: 39वें मिनट में अर्जेंटीना के लिए जूलियन अल्वारेज ने गोल किया
  • तीसरा गोल: 69वें मिनट में अल्वारेज ने ही कप्तान मेसी के पास पर गोल दागा

अर्जेंटीना के पास तीसरा खिताब जीतने का मौका
35 साल के मेसी का यह आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है. ऐसे में वह अपनी कप्तानी में अर्जेंटिनाई टीम को इस बार चैम्पियन बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक रहे हैं. इस बार अर्जेंटीना के पास अपना तीसरा खिताब जीतने का सुनहरा मौका है. यह टीम खिताब से सिर्फ एक जीत दूर है. अर्जेंटीना ने अब तक दो बार 1978 और 1986 में खिताब जीता था.

मेसी ने वर्ल्ड कप में कायम किया ये बड़ा रिकॉर्ड

लियोनेल मेसी के नाम इस वर्ल्ड कप में 5 गोल हो गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे की बराबरी कर ली है. अब गोल्डन बूट की रेस में मेसी और एम्बाप्पे बराबरी पर आ गए हैं. साथ ही मेसी वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा 11 गोल दागने वाले अर्जेंटिनाई प्लेयर भी बन गए हैं.

इस मामले में उन्होंने पूर्व दिग्गज गेब्रियल बतिस्तुता का रिकॉर्ड तोड़ा है. तीसरे नंबर पर माराडोना के नाम वर्ल्ड कप में 8 गोल हैं. इस एक मैच में मेसी ने कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. मेसी किसी एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 5 गोल दागने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं.

सेमीफाइनल के बड़े अपडेट्स यहां पढ़ें…

  •     मैच के निर्धारित समय तक क्रोएशियाई टीम ने लगातार आक्रामण किया, लेकिन किसी भी शॉट को गोल में तब्दील नहीं कर सकी. आखिरकार अर्जेंटीना ने अपनी 3-0 की बढ़त को अंत तक बनाए रखा और इसी के साथ मैच अपने नाम कर लिया.
  •     75वें मिनट में अर्जेंटीना ने दो सब्सिटिट्यूट लिए. दो गोल दागने वाले अल्वारेज और रोड्रिगो डी पॉल को बाहर बैठाया गया है. उनकी जगह फॉरवर्ड पाउलो डायबाला और मिडफील्डर एक्सेक्विएल पलासियोस को सब्सिटिट्यूट के तौर पर मैदान में उतारा गया.
  •     69वें मिनट में जूलियन अल्वारेज ने मैच में अपना दूसरा गोल दागते हुए अर्जेंटीना को 3-0 की बढ़त दिलाई. यह गोल मेसी ने असिस्ट किया. इस वर्ल्ड कप में अल्वारेज के 4 गोल हुए, जबकि मेसी के अब तक 3 असिस्ट हुए हैं.
  •     62वें मिनट में मिडफील्डर लिएंड्रो परेडेस को बेंच पर बैठाया गया. उनकी जगह बतौर सब्सिटिट्यूट लिसेंड्रो मार्टिनेज को मैदान पर बुलाया गया. यानी अर्जेंटीना ने यहां से अपने डिफेंस को और ज्यादा मजबूत किया.
  •     50वें मिनट में क्रोएशिया ने मार्सेलो ब्रोज़ोविक को बाहर कर ब्रूनो पेटकोविच को सब्सिटिट्यूट के तौर पर मैदान में बुलाया गया. यह मैच में पहला सब्सिटिट्यूशन रहा.
  •     47वें मिनट यानी दूसरे हाफ के शुरुआत में ही अर्जेंटीना के फाउल पर क्रोएशिया को करीब 22 गज की दूरी पर फ्री किक मिली. मगर क्रोएशियाई टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *