Twitter 12 दिसंबर को एक बार फिर रिलॉन्च करेगा ‘ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सर्विस’

Uncategorized व्यापार

Twitter अपनी ब्लू सर्विस को सोमवार को रिलॉन्च करने जा रहा है। ट्विटर के ऑफिशियल हैंडल पर इसका ऐलान किया गया है। इस सब्सक्रिप्शन सर्विस में सरकार, कंपनियों और आम लोगों को अलग-अलग रंग के बैज मिलेंगे। कंपनियों को गोल्ड चेक, सरकार को ग्रे चेक और आम नागरिकों को ब्लू टिक मिलेगा। इसके अलावा सभी चेक एक्टिवेट होने से पहले मैन्युअली चेक किया जाएगा।

अगर आप वेब पर ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन खरीदते हैं तो इसके लिए 8 डॉलर प्रति माह चुकाने होंगे। वहीं अगर आप इसे Apple के iOS पर खरीदते हैं तो यह 11 डॉलर प्रति माह पर उपलब्ध होगा। iOS पर इसके महंगे होने का कारण एपल की ओर से लिया जाने वाला 30% टैक्स है। बीते दिनों एलन मस्क ने एपल के इस टैक्स के बारे में बताया था।

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन में क्या मिलेगा?
8 डॉलर के इस सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को ट्विट एडिट करने, 1080p यानी HD क्वालिटी में वीडियो अपलोड करने, रीडर मोड और एक ब्लू चेकमार्क मिलेगा। ब्लू चेकमार्क नंबर को भी वेरिफाई किया जाएगा। अभी यह साफ नहीं है कि अकाउंट के रिव्यू की प्रोसेस क्या होगा। इसके अलावा रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्रायोरिटी मिलेगी। सामान्य यूजर्स से 50% कम ऐड दिखेंगे और नए फीचर्स में भी प्रायोरिटी मिलेगी।

सब्सक्राइबर अपना हैंडल, डिस्प्ले नाम या प्रोफाइल फोटो भी बदल सकेंगे, लेकिन अगर वे ऐसा करते हैं, तो उनके अकाउंट का फिर से रिव्यू होने तक अस्थायी रूप से ब्लू चेकमार्क हट जाएगा। ट्विटर ने ये भी बताया कि बिजनेसेज के ऑफिशियल लेबल को गोल्ड चेकमार्क से बदला जाएगा। वहीं सरकारी और मल्टीलेटरल अकाउंट के लिए ग्रे चेकमार्क होगा।

9 नवंबर को लॉन्च के बाद होल्ड कर दी थी सर्विस
ट्विटर ने 9 नवंबर को चेक-मार्क बैज के साथ ट्विटर ब्लू लॉन्च किया था। हालांकि फेक अकाउंट की संख्या बढ़ने के कारण 2 दिन बाद ही ट्विटर ब्लू साइनअप को होल्ड कर दिया गया। कई लोगों ने ट्विटर ब्लू का 8 डॉलर का सब्सक्रिप्शन लेकर टेस्ला, एली लिली और कई अन्य कंपनियों के अकाउंट बनाकर ब्लू चेक मार्क ले लिया था। एली लिली के ब्लू चेक मार्क वाले पैरोडी अकाउंट का कंपनी के शेयर पर भी असर देखने को मिला था।

भारत में ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए चुकाने होंगे 719 रु
भारत में कुछ ट्विटर यूजर्स को 10 नवंबर की रात ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए एपल ऐप स्टोर पर पॉप-अप मिला। इसमें ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की मासिक कीमत 719 रुपए बताई गई। हालांकि, कीमत अभी भी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *