सीजेआई चंद्रचूड़ ने संविधान दिवस पर कहा “लोग न्यायपालिका तक पहुंचे, इसके बजाय न्यायपालिका को लोगों तक पहुंचाना चाहिए”

Uncategorized कोर्ट

दिल्ली : चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ ने 26 नवंबर, 2022 को सुप्रीम कोर्ट में आयोजित संविधान दिवस समारोह में संबोधन दिया। अपने संबोधन से चीफ जस्टिस ने न्याय तक पहुंच सुनिश्चित करने में तकनीक के महत्व और लोगों तक न्यायपालिका की आवश्यकता के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि लोग न्यायपालिका तक पहुंच रहे हैं। सीजेआई चंद्रचूड़ ने अपने संबोधन की शुरुआत यह कहकर की कि भारत का संविधान ऐतिहासिक रूप से सत्ता में रहने वालों और हाशिए पर रहने वालों के बीच सामाजिक अनुबंध है।

कानूनी पेशे में वंचित समुदायों के प्रतिनिधित्व को बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, “भारतीय संविधान की कहानी केवल कानूनी पाठ की कहानी नहीं है, बल्कि मानव संघर्ष और बलिदान की कहानी है, जो समाज के हाशिए पर पड़े समुदायों, महिलाओं, दलितों और विकलांगों के खिलाफ अन्याय को खत्म करने पर है। हाशिए पर रहने वाले को भारतीय कानून में विचार या समानता और स्वतंत्रता लाने के लिए पहल की गई। औपनिवेशिक सत्ता के खिलाफ प्रतिरोध की पहली लहर स्वदेशी समुदायों से आई।”

उन्होंने रेखांकित किया कि औपनिवेशिक अदालतें अक्सर सामाजिक-धार्मिक रीति-रिवाजों से जुड़े मामलों में हस्तक्षेप करने से इनकार करती हैं, भले ही हाशिये पर रहने वाले समुदायों के अधिकार सवालों के घेरे में हों। इस प्रकार, यह महत्वपूर्ण है कि भारत में न्यायाधीश, जिला न्यायालय से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक संवैधानिक दृष्टि स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व को सुरक्षित करने पर विचार करें। उन्होंने इसमें जोड़ा, “मेरा मानना ​​है कि भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और जिला न्यायपालिका में न्यायाधीशों से परामर्श करना मेरी जिम्मेदारी है। न्यायपालिका के सभी सदस्यों के समृद्ध अनुभव का लाभ उठाना महत्वपूर्ण है। प्रतिनिधित्व हाशिए पर पड़े समुदायों को कानूनी पेशे में बढ़ाया जाना चाहिए।”

यह कहते हुए कि भारतीय अदालतों से निकलने वाले न्यायशास्त्र ने दक्षिण अफ्रीका, केन्या, ऑस्ट्रेलिया, जमैका, युगांडा, बांग्लादेश, सिंगापुर, फिजी सहित अन्य देशों में फैसलों को प्रभावित किया, सीजेआई चंद्रचूड़ ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में न्यायपालिका को सबसे बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा न्याय की उपलब्धता है। इस संदर्भ में उन्होंने कहा, “यह आवश्यक है कि न्यायपालिका लोगों तक पहुंचे और लोगों से न्यायपालिका तक पहुंचने की अपेक्षा न करें। तकनीक के बुनियादी ढांचे को नष्ट नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि सुप्रीम कोर्ट तिलक मार्ग पर स्थित है, यह पूरे देश के लिए सुप्रीम कोर्ट है। वर्चुअल पहुंच वकीलों के लिए अपने स्वयं के स्थान से मामलों पर बहस करना संभव बना दिया है। सीजेआई के रूप में मैं मामलों की सूची और अदालती सुनवाई में तकनीक को अपनाने की सोच रहा हूं, जो सूचीबद्ध करने और सुनवाई में देरी जैसी संस्थागत खामियों को दूर करने में मदद करेगा।”

सीजेआई चंद्रचूड़ ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड अब हाईकोर्टों के 77 लाख निर्णयों का भंडार है, जो सभी नागरिकों के लिए निःशुल्क उपलब्ध है। COVID-19 महामारी के दौरान पेश किए गए तकनीकी ढांचे को खत्म करने के बजाय बढ़ाने का आग्रह करते हुए सीजेआई चंद्रचूड़ ने ने न्याय तक पहुंच के मुद्दों को हल करने के लिए संस्थागत सुधारों का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि चूंकि न्याय तक पहुंच के लिए जिला न्यायपालिका संपर्क का पहला बिंदु है, इसलिए इसे ऊपर उठाना और मजबूत करना होगा।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने अपना संबोधन समाप्त करने से पहले ई-कोर्ट की परियोजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की जा रही पहलों का अवलोकन किया। इन पहलों में शामिल हैं:
1. वर्चुअल जस्टिस क्लॉक: वर्चुअल जस्टिस क्लॉक न्यायालय स्तर पर न्याय वितरण प्रणाली के महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करने की पहल है, जिसमें न्यायालय स्तर पर दिन/सप्ताह/महीने के आधार पर दायर मामलों, निपटाए गए मामलों और लंबित मामलों का विवरण दिया गया है। न्यायालय द्वारा निपटाये गए मुकदमों की स्थिति को जनता के साथ साझा कर न्यायालयों के कामकाज को जवाबदेह और पारदर्शी बनाने का प्रयास है। जनता जिला न्यायालय की वेबसाइट पर किसी भी न्यायालय प्रतिष्ठान की वर्चुअल जस्टिस क्लॉक का उपयोग कर सकती है।
2. JustIS मोबाइल ऐप 2.0: JustIS मोबाइल ऐप 2.0 न्यायिक अधिकारियों के लिए प्रभावी अदालत और मामले के प्रबंधन के लिए उपलब्ध उपकरण है, जो न केवल उनकी अदालत बल्कि उनके तहत काम करने वाले व्यक्तिगत न्यायाधीशों के लंबित मामलों और निपटान की निगरानी करता है। यह ऐप हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के लिए भी उपलब्ध कराया गया है, जो अब अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी राज्यों और जिलों के पेंडेंसी और निपटान की निगरानी कर सकते हैं।
3. डिजिटल कोर्ट: डिजिटल कोर्ट कागज रहित अदालतों में वायरस को सक्षम करने के लिए अदालत के रिकॉर्ड को डिजिटल रूप में उपलब्ध कराने के लिए पहल है।
4. S3WaaS वेबसाइटें: S3WaaS वेबसाइटें जिला न्यायपालिका से संबंधित विशिष्ट जानकारी और सेवाओं को प्रकाशित करने के लिए वेबसाइटों को बनाने, कॉन्फ़िगर करने, तैनात करने और प्रबंधित करने के लिए एक ढांचा है। S3WaaS क्लाउड सेवा है, जिसे सरकारी संस्थाओं के लिए सुरक्षित, स्केलेबल और सुगम्य (एक्सेसिबल) वेबसाइट बनाने के लिए विकसित किया गया है। यह बहुभाषी, नागरिक अनुकूल और दिव्यांग के लिए सुविधाजनक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *