भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 में पहली बार आखिरी गेंद पर जीता मैच, कोहली ने दिया दिवाली का तोहफा

Uncategorized खेल
पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 159 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने एक वक्त 31 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद हार्दिक-कोहली ने बेहतरीन साझेदारी की। कोहली ने यादगार पारी खेली।भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 का जीत के साथ आगाज किया है। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को सुपर-12 के अपने पहले मुकाबले में चार विकेट से हरा दिया है। विराट कोहली ने भारतीय फैन्स को दिवाली का तोहफा दिया है। उन्होंने इस मैच में  53 गेंदों में 82 रन की नाबाद पारी खेली।
यह ऐसी पारी है जिसे भारतीय फैन्स काफी दिनों तक याद करेंगे। कोहली ने चेज मास्टर और मैच विनर के रूप में वापसी की है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला भी ले लिया। पिछले साल पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था। तब टीम के कप्तान विराट कोहली थे।

टी20 में आखिरी गेंद पर कब-कब जीता भारत

खिलाफ जगह साल
ऑस्ट्रेलिया सिडनी 2016
बांग्लादेश कोलंबो 2018
वेस्टइंडीज चेन्नई 2018
पाकिस्तान मेलबर्न 2022

टी20 अंतरराष्ट्रीय में आखिरी तीन ओवर में सबसे ज्यादा चेज हुए रन

रन टीम खिलाफ जगह साल
48 ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान ग्रोस आइलेट 2010
48 भारत पाकिस्तान मेलबर्न 2022
42 वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया मीरपुर 2014
41 श्रीलंका भारत ग्रोस आइलेट 2010

भारत ने आखिरी तीन ओवर में 48 रन चेज किए। टी20 अंतरराष्ट्रीय में लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने आखिरी तीन ओवर में बनाए गए सबसे ज्यादा रन की बराबरी की। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था। उन्होंने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ ग्रोस आइलट में आखिरी तीन ओवर में 48 रन बनाकर मैच अपने नाम किया था।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 159 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने एक वक्त 31 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे।

केएल राहुल चार रन, कप्तान रोहित शर्मा चार रन, सूर्यकुमार यादव 15 रन और अक्षर पटेल दो रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने विराट कोहली के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 78 गेंदों में 113 रन की साझेदारी निभाई। आखिरी पांच ओवर में भारत को जीत के लिए 60 रन की जरूरत थी। 16वें ओवर में छह रन बने और इसके बाद 17वें ओवर में छह रन बने।

आखिरी ओवर में भारत को 16 रन की जरूरत थी। मोहम्मद नवाज गेंदबाजी के लिए आए और पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या को पवेलियन भेजा। हार्दिक 37 गेंदों में 40 रन बनाकर आउट हुए। दूसरी गेंद पर कार्तिक ने एक रन लिया। तीसरी गेंद पर कोहली ने दो रन लिए।

चौथी गेंद पर कोहली ने छक्का लगाया। अंपायर ने हाइट की वजह से इसे नो बॉल दिया। इसके बाद नवाज ने फ्री हिट में वाइड बॉल डाली। चौथी गेंद पर कोहली ने बाई में तीन रन लिए। पांचवीं गेंद पर कार्तिक आउट हो गए। वह एक रन बना सके। आखिरी गेंद पर नवाज ने पहले वाइड बॉल फेंकी और इसके बाद अश्विन ने एक रन लेकर मैच जिता दिया।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही। 15 रन तक दोनों ओपनर्स पवेलियन लौट चुके थे। मोहम्मद रिजवान चार रन और कप्तान बाबर आजम खाता भी नहीं खोल सके। दोनों को अर्शदीप सिंह ने पवेलियन भेजा। इसके बाद शान मसूद और इफ्तिखार अहमद ने तीसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी निभाई।

इफ्तिखार ने टी20 करियर का पहला अर्धशतक लगाया। वह 34 गेंदों में दो चौके और चार छक्के की मदद से 51 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शमी ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया। शादाब खान पांच रन और हैदर अली दो रन बनाकर आउट हुए। मसूद ने भी अर्धशतक जड़ा और 42 गेंदों में पांच चौके की मदद से 52 रन बनाकर नाबाद रहे।
इफ्तिखार अहमद और शान मसूदइफ्तिखार अहमद और शान मसूद
मोहम्मद नवाज नौ रन बनाकर आउट हुए। आसिफ अली भी कुछ खास नहीं कर सके और दो रन बना सके। शाहीन अफरीदी ने आखिरी में बेहतरीन पारी खेली और आठ गेंदों में 16 रन बनाए। हारिस रऊफ छह रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने तीन-तीन विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *