मानसून अब विदाई की ओर, एक सप्ताह के बाद सर्दी का दौर शरू होगा, मौसम विभाग ने दी जानकारी

भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। मध्य प्रदेश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में ग्वालियर चंबल, भोपाल, इंदौर और उज्जैन के साथ 12 से 15 अक्टूबर तक ग्वालियर चंबल के इलाकों में भी बारिश का अनुमान है. वही बुंदेलखंड और मालवा-निमाड़ में कहीं-कहीं अच्छी बारिश हो सकती है. आज से भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर चंबल संभागों के जिलों में मौसम साफ होने लगेगा. लेकिन रीवा, शहडोल, सागर एवं जबलपुर संभागों के जिलों में रिमझिम बारिश होती रहेगी.

बिजली गिरने व चमकने को लेकर येलो अलर्ट: मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के लिए प्रदेश के सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं 5 जिलों में भारी बारिश और 5 संभागों में बिजली गिरने चमकने का येलो ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले 4 दिन में मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई का सिलसिला भी शुरू होने लगेगा. इसमे रीवा, शहडोल, जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग के कुछ स्थानों पर और सागर, इंदौर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभाग में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से पड़ेगी ठंड: प्रदेश में बालाघाट, सिवनी, मंडला और अनूपपुर में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं शहडोल, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम और इंदौर संभाग में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी की गई है. अभी वर्तमान में उत्तर पंजाब पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है, जिसके चलते अभी भी मध्यम गति से बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से ठंड का आगाज होने लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *