लोक सेवक पर मुकदमा चलाने की मंजूरी में देरी से आरोप रद्द नहीं होंगे : सुप्रीम कोर्ट

देश

नई दिल्ली| सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि भ्रष्टाचार के मामलों सहित आपराधिक मामलों में सरकारी अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी देने के लिए चार महीने का वैधानिक प्रावधान ‘अनिवार्य’ है, लेकिन इसमें देरी होने के कारण सरकारी अधिकारियों और लोक सेवकों के खिलाफ आरोप को रद्द नहीं किया जाएगा। जस्टिस बी.आर. गवई और पी.एस. नरसिम्हा ने कहा, “सबसे पहले एक अनिवार्य अवधि का पालन न करने से आपराधिक कार्यवाही स्वत: समाप्त नहीं हो सकती और न ही होनी चाहिए, क्योंकि भ्रष्टाचार के लिए एक लोक सेवक के अभियोजन में जनहित का एक तत्व है, जिसका नियम पर सीधा असर पड़ता है। कानून का।”

पीठ ने कहा कि भ्रष्ट लोगों पर मुकदमा चलाने में देरी से दंड से मुक्ति की संस्कृति पैदा होती है और सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार के अस्तित्व के लिए प्रणालीगत इस्तीफे की ओर जाता है। इसमें कहा गया है कि इस तरह की निष्क्रियता भविष्य की पीढ़ियों को जीवन के तरीके के रूप में भ्रष्टाचार के आदी होने के जोखिम से भरा है।

शीर्ष अदालत ने कहा कि कानूनी परामर्श के लिए तीन महीने की अवधि, जिसे एक महीने और बढ़ाया गया है, अनिवार्य है। इस अनिवार्य आवश्यकता का अनुपालन न करने पर आपराधिक कार्यवाही को रद्द नहीं किया जा सकता।

पीठ ने कहा, “सक्षम प्राधिकारी देरी के लिए जवाबदेह होगा और सीवीसी (केंद्रीय सतर्कता आयोग) द्वारा सीवीसी अधिनियम की धारा 8 (1) (एफ) के तहत न्यायिक समीक्षा और प्रशासनिक कार्रवाई के अधीन होगा।”

शीर्ष अदालत ने कहा कि मुकदमा चलाने की मंजूरी देने में देरी को उच्च न्यायालयों में चुनौती दी जा सकती है और यह सरकारी अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामलों को रद्द करने का आधार नहीं होगा।

इसमें कहा गया है, “मंजूरी के अनुरोध पर विचार करने में देरी करके मंजूरी देने वाला प्राधिकरण न्यायिक जांच को खराब कर देता है, जिससे भ्रष्ट अधिकारी के खिलाफ आरोपों के निर्धारण की प्रक्रिया खराब हो जाती है।”

मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सरकारी अधिकारी विजय राजामोहन की अपील पर शीर्ष अदालत का फैसला आया। हाईकोर्ट ने एक निचली अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली सीबीआई की अपील को स्वीकार कर लिया था, जिसने राजामोहन को इस आधार पर बरी कर दिया था कि मुकदमा चलाने की मंजूरी दिमाग का इस्तेमाल न करने के कारण हुई थी।

राजामोहन 79.17 लाख रुपये के आय से अधिक संपत्ति के मामले का सामना कर रहे थे। सीबीआई को एक साल और दस महीने की देरी के बाद मुकदमा चलाने की मंजूरी दी गई थी।

शीर्ष अदालत ने अपील को खारिज कर दिया और सरकारी अधिकारी को कानून में अनुमत इस तरह के उपायों को उठाने और लेने की अनुमति दी।

पीठ ने कहा, “हम मानते हैं कि तीन महीने और अतिरिक्त एक महीने की अवधि की समाप्ति पर पीड़ित पक्ष, चाहे वह शिकायतकर्ता, आरोपी या पीड़ित हो, संबंधित रिट अदालत से संपर्क करने का हकदार होगा।”

“वे स्वीकृति के अनुरोध पर कार्रवाई के लिए निर्देश और स्वीकृति प्राधिकारी की जवाबदेही पर सुधारात्मक उपाय सहित उचित उपायों की तलाश करने के हकदार हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *