पीएम मोदी ने किया कर्तव्यपथ का उद्घाटन

Uncategorized देश

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने गुरुवार को सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना को उद्घाटन किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट के पास छत्र के नीचे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण किया. पीएम ने कर्तव्य पथ का भी उद्धाटन किया. दरअसल, दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का रीडेवलपमेंट किया गया है. इंडिया गेट पर बनी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की यह प्रतिमा 28 फुट ऊंची है. प्रतिमा ग्रेनाइट पत्थर पर बनाई गई है. बीते 23 जनवरी को पराक्रम दिवस पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया गया था. ये दोनों निर्माण कार्य सेंट्रल विस्टा रि-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं. उद्घाटन के बाद 9 सितंबर से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि आज के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम से सभी देशवासी जुड़े हुए हैं.आजादी के अमृत महोत्सव में देश को आज एक नई प्रेरणा, नई ऊर्जा मिली है.आज हम गुजरे हुए कल को छोड़कर आने वाले कल की तस्वीर में नए रंग भर रहे हैं. आज जो हर तरफ ये नई आभा दिख रही है, वो नए भारत के आत्मविश्वास की आभा है. उन्होंने कहा कि आज इंडिया गेट के समीप हमारे राष्ट्रनायक नेताजी सुभाषचंद्र बोस की विशाल मूर्ति भी स्थापित हुई है. गुलामी के समय यहां ब्रिटिश राजसत्ता के प्रतिनिधि की प्रतिमा लगी हुई थी. आज देश ने उसी स्थान पर नेताजी की मूर्ति की स्थापना करके आधुनिक, सशक्त भारत की प्राण प्रतिष्ठा भी कर दी है.

 

पीएम ने कहा कि सुभाषचंद्र बोस ऐसे महामानव थे जो पद और संसाधनों की चुनौती से परे थे. उनकी स्वीकार्यता ऐसी थी कि पूरा विश्व उन्हें नेता मानता था. उनमें साहस था, स्वाभिमान था. उनके पास विचार थे, विज़न था. उन्होंने कहा कि अगर आजादी के बाद हमारा भारत सुभाष बाबू की राह पर चला होता तो आज देश कितनी ऊंचाइयों पर होता. लेकिन दुर्भाग्य से आजादी के बाद हमारे इस महानायक को भुला दिया गया. उनके विचारों को, उनसे जुड़े प्रतीकों तक को नजरअंदाज कर दिया गया.

हालांकि अभी इसके कुछ हिस्से को ही खोला जा रहा है, जबकि बाकी हिस्से को काम पूरा होने के बाद खोला जाएगा. फ़िलहाल सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का काम पूरा हो चुका है. कुछ हिस्सों में अभी भी काम जारी है. जल्द ही इसे भी पूरा कर लिया जाएगा. बता दें कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. पीएम मोदी ने 2019 में इस प्रोजक्ट की घोषणा की थी और 10 दिसंबर 2020 को इसकी आधारशिला रखी थी.

राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक की सड़क अब कर्तव्य पथ के नाम से जानी जाएगी. यह लॉन सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का ही हिस्सा है. इस प्रोजेक्ट में नया संसद भवन, केंद्रीय सचिवालय और अन्य कई सरकारी कार्यालय भी बनेंगे. 100 साल के इतिहास में तीसरी बार राजपथ का नाम बदला गया है. इसे पहले किंग्सवे कहा जाता था. साल 1955 में इसका नाम बदलकर राजपथ किया गया था. 7 सितंबर को इसका नाम बदलकर कर्तव्य पथ कर दिया गया.

क्या कुछ होंगे बदलाव – करीब 3 किलोमीटर तक फैले इस पथ में बदलाव की बात करें तो पहले से भी ज्यादा हरियाली आपको देखने को मिलेगी. मतलब कह सकते हैं कि इंडिया गेट और उसके आसपास का पूरा नजारा बदल जाएगा. आधुनिक सुविधाओं के साथ कर्तव्य पथ 19 महीने बाद खुलेगा और आपको इंडिया गेट एकदम नए अवतार में देखने को मिलेगा.

देखने को मिलेंगे ये पांच बदलाव –

1. ‘कर्तव्य पथ’ हरे-भरे लॉन, 16.5 किमी के लाल ग्रेनाइट वॉकवे, नवीनीकृत नहरों, मरम्मत और बिल्डिंगो में पॉलिश की गई दीवार, सार्वजनिक सुविधाएं, विशेष वेंडिंग जोन और बेहतर साइनेज से सुसज्जित हैं.

3. लगभग 1,000 कारों को समायोजित करने के लिए जगह के साथ नए चार पैदल यात्री अंडरपास विकसित किए गए हैं.

4. एक आधिकारिक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, सार्वजनिक अनुभव को बढ़ाने के लिए नए एक्जीबीशन पैनल और रात के लिए नई लाइटें भी लगाई गई है.

5. सुधार में कई स्थिरता विशेषताएं भी शामिल हैं जैसे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, उपयोग किए गए पानी का पुनर्चक्रण, वर्षा जल संचयन, और ऊर्जा-कुशल प्रकाश व्यवस्था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *