IND vs SA: मोहली T20 के लिए टीम इंडिया ने बनाई खास रणनीति

Uncategorized खेल

मोहाली:  टी20 इतिहास में भारत और दक्षिण अफ्रीका (India v South Africa) के बीच भारत में केवल दो ही टी20 मैच खेले जा सके हैं. जबकि दोनों टीमों के बीच भारत में बारिश के कारण रद्द होने वाला यह दूसरा टी20 मैच था. सीरीज से पहले टीम इंडिया ने धर्मशाला के लिए जमकर तैयारी की थी, लेकिन बारिश ने विराट और उनकी टीम की योजनाओं पर पानी फेर दिया. अब टीम ने मोहाली के मैदान के मुताबिक नई रणनीति बनाई है जिसकी झलक बैटिंग कोच विक्रम राठौर के बयान में दिखाई देती है. 

क्या कहा विक्रम राठौर ने ऐसा
राठौर हाल ही में टीम इंडिया के बैटिंग कोच बने हैं. उन्होंने टीम में संजय बांगड़ की जगह ली है. राठौर ने पद संभालने के बाद अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अब से टीम इंडिया टी20 मैचों को ज्यादा गंभीरता से लेगी. इसकी वजह राठौर ने अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को बताया. राठौर के बयान से साफ है कि भले ही टीम में नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा हो, लेकिन टीम प्रदर्शन के मामले में भी गंभीरता दिखाएगी. ऐसे में सभी खिलाड़ियों को निरंतरता दिखानी होगी.
नहीं बदलेगी सलामी जोड़ी
राठौर ने रोहित शर्मा के बारे में कहा कि वे इतने शानदार खिलाड़ी हैं कि उन्हें टेस्ट के लिए नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. राठौर के इस बयान से साफ है कि टीम अनुभव को नजरअंदाज करने के मूड में नहीं है. ऐसे में सलामी जोड़़ी रोहित और शिखर धवन की रहेगी यह तय माना जा रहा है. जिन नए खिलाड़ियों को मौके दिए गए हैं उनमें केएल राहुल के अलावा कोई और सलामी बल्लेबाज नहीं है. हां अगर जरूरत पड़ी तो केएल राहुल सलामी जोड़ी में जगह ले सकते हैं. 

किन खिलाड़ियों पर होगा दबाव
वैसे तो राठौर ने इशारों में कहा ही है कि टीम के किसी खिलाड़ी पर दबाव नहीं है और उन्होंने सभी खिलाड़ियों पर विश्वास भी जताया है, लेकिन ऋषभ पंत पर दबाव हो सकता है. यह दबाव भले ही टीम या प्रबंधन या फिर कप्तान की ओर से न हो लेकिन जिस तरह से उनके बारे में बातें हो रही है, पंत चाहेंगे के वे इस पारी से फैंस और आलोचकों को कुछ हद तक संतुष्ट कर सकें. हालांकि कोच (राठौर और शास्त्री) चाहेंगे पंत अपने स्वाभाविक खेल न छोड़ें.

टीम इंडिया टी20: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

दक्षिण अफ्रीका की टी-20 टीम:  क्विंटन डिकॉक (कप्तान), वान डेर दुसेन, तेंबा बावुमा, डेविड मिलर, जूनियर डाला, ब्योर्न फोर्टिन, ब्युरेन हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, एनरिच नोर्तजे, एंडिले फेहलुक्वायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी और जार्ज लिंडे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *