निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज राष्ट्र को संबोधित करेंगे

Uncategorized देश

नई दिल्ली: भारत के निवर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद रविवार को पद छोड़ने की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति सचिवालय ने इसकी जानकारी दी है. संबोधन का प्रसारण अखिल भारतीय रेडियो (AIR) के पूरे राष्ट्रीय नेटवर्क पर 19:00 बजे से किया जाएगा और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा. विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराने के बाद द्रौपदी मुर्मू शुक्रवार को भारत की अगली राष्ट्रपति चुनी गईं.

उनकी उम्मीदवारी ने विपक्षी खेमे में भी फूट पैदा कर दी. झारखंड में झामुमो पार्टी ने उनकी आदिवासी साख के कारण उन्हें समर्थन दिया. कुछ अन्य आदिवासी सांसदों और विधायकों ने भी पार्टी लाइन से हटकर उन्हें वोट दिया. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मुर्मू को बधाई देने के लिए देश का नेतृत्व किया और उन्हें बधाई देने के लिए दिल्ली में उनके आवास का दौरा किया. उन्होंने ट्विटर पर कहा,’

भारत इतिहास लिखता है. ऐसे समय में जब 1.3 बिलियन भारतीय आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, पूर्वी भारत के एक दूरस्थ हिस्से में पैदा हुईं एक आदिवासी समुदाय से आने वाली भारत की बेटी को देश का राष्ट्रपति चुना गया है. इस पर श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी को बधाई.’ प्रतिभा पाटिल के बाद मुर्मू राष्ट्रपति बनने वाली दूसरी महिला होंगी. ओडिशा की संथाल जनजाति से ताल्लुक रखने वाली वह राज्य के मयूरभंज क्षेत्र की रहने वाली हैं.

उन्होंने एक शिक्षिका के रूप में शुरुआत की और फिर राजनीति में प्रवेश करने से पहले सिंचाई विभाग में एक कनिष्ठ सहायक बन गईं. उन्होंने ओडिशा में बीजद-भाजपा सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया और मत्स्य पालन, पशु संसाधन विकास, वाणिज्य और परिवहन विभागों को संभाला. वर्षों बाद, वह 2015 से 2021 तक झारखंड की राज्यपाल बनीं, ऐसा करने वाली पहली आदिवासी महिला हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *