प्रधानमंत्री आज झारखंड को देंगे 16,835करोड़ की योजनाओं की सौगात

Uncategorized देश

रांची/देवघर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को झारखंड को 16, 835 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात देंगे। पीएम मोदी बाबानगरी स्थित ज्योतिर्लिंग वैद्यनाथधाम मंदिर में पूजा-अर्चना भी करंेगे। प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए बाबा मंदिर में पूजा करने वाले नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे।

16,835 करोड़ की योजनाओं की सौगात
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के विकास के बाद अब प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को देवघर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग बैद्यनाथधाम के विकास की लंबी लकीर खींचेंगे। पीएम मोदी देवघर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के साथ-साथ एम्स की सौगात देकर ना सिर्फ झारखंड के विकास का खाका खींचेंगे, बल्कि इन दोनों ही योजनाओं से बिहार और पश्चिम बंगाल के लोगों को भी लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री 16,835 करोड़ रुपये की योजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास करेंगे।  
 
654 एकड़ से भी अधिक एरिया में फैला है एयरपोर्ट
देवघर का नवनिर्मित हवाई अड्डा तकरीबन 654 एकड़ से भी अधिक एरिया में फैला हुआ है। 2500 मीटर लंबे रनवे के साथ ही 4000 मीटर से भी ज्यादा इलाके में सिर्फ टर्मिनल का निर्माण किया गया है। टर्मिनल बिल्डिंग में 6 चेक-इन काउंटर और 2 आगमन प्वाइंट के साथ ही 200 यात्रियों के बैठने के इंतजाम किए गए हैं। देवघर एयरपोर्ट का निर्माण डीआरडीओ और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सहयोग से किया गया है। इस विशाल एयरपोर्ट को इंटरनेशनल लुक देने के साथ ही एयरबस 320 को रखने के लिए तीन ऐप्रन भी बनाए गए। इसके अलावा आपात स्थिति में हवाई अड्डे के रनवे से डीआरडीओ की जरुरत के मुताबिक, जहाजों का भी संचालन किया जा सकेगा।

टर्मिनल भवन और सामने के इलाके की भव्य सजावट
देवघर एयरपोर्ट के निर्माण में 401 करोड़ की लागत आई है. एयरपोर्ट के भीतर बने टर्मिनल भवन और सामने के इलाके को भव्य तरीके से सजाया गया है। एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों को बाबाधाम की फील देने के लिए बाबा मंदिर के साथ ही कांवड़ यात्रा को भी पेंटिंग के जरिए दर्शाया गया है। इसके अलावा पूरे एयरपोर्ट परिसर की साज-सज्जा पर भी खास ध्यान दिया गया है। दूधिया रोशनी के साथ ही रंगीन लाइट से एयरपोर्ट की भव्यता देखते ही बनती है।

डीजीसीए ने 4सी लाइसेंस देकर किया अपग्रेड
डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन, डीजीसीए ने हाल ही देवघर एयरपोर्ट के 3सी लाइसेंस को अप्रग्रेट कर 4सी में तब्दील कर दिया है। इसका मतलब है देवघर एयरपोर्ट को अब एयरोड्रम लाइसेंस हासिल हो चुका है। जिसके बाद अब देवघर हवाई अड्डा के रन-वे से भारी वाणिज्यिक विमानों बोइंग 737 और समेत फ्लाइट के परिचालन का भी रास्ता साफ हो गया है।

पीएम मोदी बाबाधाम में करेंगे पूजा, मंदिर में भव्य तैयारी
झारखंड के देवघर में पीएम मोदी के दौरे को लेकर खास तैयारी जारी है। पीएम की सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार की तरफ से एक आईएएस और एक आईपीएस स्तर के अधिकारी को खासतौर पर जिम्मेवारी सौंपी गई है। वहीं पीएम मोदी देवघर एयरपोर्ट के उद्घाटन साथ ही बाबाधाम मंदिर में पूजा भी करेंगे। मंदिर को भी भव्य तरीके से सजाया गया है।

बाबाधाम मंदिर से सटे शिवगंगा तालाब का सौंदर्यीकरण
बाबाधाम मंदिर से सटे शिवगंगा तालाब का प्रसाद योजना के तहत सौंदर्यीकरण किया गया है और इसे बेहद खूबसूरत तरीके से विकसित किया गया है। यहां श्रद्धालुओं के बैठने को लेकर खास व्यवस्था की गई है। शिवगंगा में यात्रियों के स्नान के लिए सीढ़ियां, चलने के लिए रैंप, आराम के लिए कुर्सियां, और धूप-बरसात से बचने के लिए भवन बनाए गए हैं। इसके साथ ही खूबसूरत कारीगरी और नक्काशी के साथ पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है।

प्रसाद योजना के तहत बाबा मंदिर में विकास कार्य
देवघर में केंद्र सरकार के श्प्रसादश् योजना के तहत 50 करोड़ रुपये की लागत से बाबा मंदिर के आस-पास क्षेत्रों को विकसित किया गया है। शिवगंगा तालाब का सौंदर्यीकरण भी इसी योजना तहत किया गया है। प्रसाद योजना के तहत बाबा मंदिर और आसपास के क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण के साथ प्रचार-प्रसार और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई काम किए गए। प्रसाद योजना के तहत बाबा नगरी में प्रवेश करने के लिए प्रवेश द्वार, राष्ट्रीय राजमार्ग, शिवगंगा और जलसार पार्क सौंदर्यीकरण, कांवरिया पथ में सामुदायिक भवन का निर्माण शामिल है। साथ ही पेयजल, स्नानागार और शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं को विस्तार दिया गया है। प्रसाद योजना के तहत इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर, बारह ज्योतिर्लिंगों से संबंधित म्यूजियम और अन्य कई आधारभूत संरचना को सुदृढ़ किया जा रहा  


6565करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास, 10,270करोड़ की योजनाओं का उदघाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को देवघर में 6565 करोड़ रुपये की योजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जबकि 10,270करोड़ की योजनाओं का उउदघाटन करेंगे। प्रधानमंत्री जिन योजनाओं का उद्घाटन  करेंगे,  उनमें पर्यटन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की एक योजना, रेलवे की दो, 401.03 करोड का देवघर एयरपोर्ट, 39 करोड़ का बाबा बैजनाथ धाम का विकास, 1790.3 करोड़ का गोरहर से खैरा टुंडा सिक्स लेन, 1332.8 करोड का खैरा टुंडा से बरवाअड्डा सिक्स लेन सड़क, 519 करोड का रांची महोलिया फोरलेन सड़क, 284.7 करोड का चौका से साहेरबेरा फोरलेन सड़क, 1144 करोड का गोविंदपुर चास वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क, 2500 करोड़ का बोकारो अंगुल जगदीशपुर हल्दिया पाइपलाइन, 161.5 करोड का बरही में नया एलपीजी प्लांट, 93.4 करोड़ का बोकारो में एलपीजी प्लांट, 886 करोड का गढ़वा महुरिया रेलवे डबलिंग प्रोजेक्ट, 35 करोड़ का हंसडीहा गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन, 1103 करोड़ का देवघर में एम्स शामिल है।  पीएम मोदी जिन योजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें  सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के 8 प्रोजेक्ट, रेलवे के तीन, पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस का एक प्रोजेक्ट शामिल हैं। प्रधानमंत्री ं चार फोर लेन सड़क समेत एनएच 75 और एनएच 133 पर पेव्ड शोल्डर के साथ टू लेन सड़क, झरिया ब्लॉक सरफेस फैसिलिटी और पाइपलाइन, जसीडीह बाईपास न्यू लेन, गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो के अलावे राजधानी रांची के इटकी इलाके में रेलवे ओवर ब्रिज कचहरी चौक से पिस्का मोड़ तक एलिवेटेड कॉरिडोर रांची रेलवे स्टेशन का हरी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं की अनुमानित लागत लगभग 835 करोड है।


पीएम इन योजनाओं का करेंगे उद्घाटन
देवघर एयरपोर्ट- 401.03 करोड़
एम्स- 1103 करोड़
हंसडीहा-गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन- 35.0 करोड़
गढवा-महरिया रेलवे दोहरीकरण – 866.0 करोड़
बोकारो एलपीजी प्लांट- 93.4 करोड़
हजारीबाग के बरही में नया स्च्ळ प्लांट- 161.15 करोड़
बोकारो-अंगुल-जगदीशपुर-हल्दियापाइपलाइन- 2,500 करोड़ करोड़गोविंगपुर-चास-वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क- 1,144 करोड़
चौका-साहेरबेरा फोरलेन सड़क- 284.7 करोड़
रांची-महुलिया फोरलेन सड़क- 519 करोड़
खैराटुंडा-बरवड्डा सिक्स लेन सड़क- 1,332.8 करोड़
गोरहर-खैरटुंडा सिक्स लेन सड़क- 1,790.3 करोड़
बाबा वैद्यनाथधाम विकास- 39 करोड़
गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो- 40 करोड़
जसीडीह बायपास न्यू लेन- 294 करोड़
रांची स्टेशन का री डेवलपमेंट- 210 करोड़
झरिया ब्लॉक-सरफेस फेसिलिटी और पाइपलाइन- 224 करोड़
एनएच-133 पर पेव्ड सोल्डर के साथ टू लेन- 66.7 करोड़
एनएच-75 पर पेव्ड सोल्डर के साथ टू लेन- 315.21 करोड़
रांची में इटकी आरओबी- 108.3 करोड़
रांची में कचहरी चौक से पिस्का मोड़ एलिवेटेड कॉरिडोर- 534.7 करोड़
रेहला-गढ़वा बाइपास फोरलेन सड़क- 888 करोड़पलमा-गढ़वा सेक्शन फोरलेन सड़क- 1, 564 करोड़
हरिहरगंज से परवा मोड़ फोरलेन सड़क- 1,016 करोड़
मिर्चाचौकी- फरक्का फोरलेन सड़क- 1,302 करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *