19 मेयर उम्मीदवारों ने ठोकी ताल:इंदौर निगम के 324 व नगर परिषद के 86 बागियों ने वापस लिए नामांकन

इंदौर मध्यप्रदेश राजनीति

इंदौर: मप्र में नगरीय निकाय चुनावों में नाम वापसी का बुधवार को अंतिम दिन था। इंदौर में महापौर पद के लिए खड़े होने वाले सभी 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। यहां से किसी भी उम्मीदवार ने नाम वापस नहीं लिया है। इनमें पुष्यमित्र भार्गव (भाजपा), संजय शुक्ला (कांग्रेस), कमल कुमार गुप्ता (आप), कुलदीप पवार (एनसीपी), बाबुलाल सुखराम (निर्दलीय), डॉ. संजय बिंदल, (निर्दलीय), नासिर मोहम्मद सहित सभी 19 प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। 17 बार चुनाव हार चुके और इंदौर से सबसे पहले नामांकन फॉर्म जमा करने वाले परमानंद तोलानी भी मैदान में डटे हुए हैं। खास बात यह कि निगम के 85 वार्ड प्रत्याशियों के मामले में 324 तथा नगर परिषद के 86 बागियों (भाजपा-कांग्रेस) ने अपने नाम वापस लिए हैं। मामले में भाजपा सांसद शंकर लालवानी का कहना है कि अधिकांश बागियों ने नाम वापस ले लिए हैं जबकि कांग्रेस ने अभी अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। इस बीच नगर परिषद सांवेर के दो व मानपुर के एक भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध हैं।

वार्ड 66 से भाजपा के 13 बागी पीछे हटे

उधर, पार्षद पद के लिए नामांकन जमा करने वाले प्रत्याशियों की बात करें तो 27 वार्ड में प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए हैं। इनमें से भाजपा के सात बागी शामिल हैं। वार्ड 66 से भाजपा के 13 बागी प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिए। इस वार्ड से सांसद शंकर लालवानी समर्थक कंचन गिदवानी को टिकिट दिया है जिसे लेकर जमकर विरोध हो रहा था।

वार्ड 85 में कांग्रेस ने दो बार बदला प्रत्याशी

इंदौर के वार्ड 85 में कांग्रेस ने दो बार अपना प्रत्याशी बदला। यहां से पहले सचिन चौहान का टिकट रविकांत मिश्रा को दिया गया। फिर आखिरी मौके पर फिर से सचिन चौहान को फॉर्म-बी देकर कांग्रेस ने अपना अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया।

27 वार्ड से बागियों ने लिया नाम वापस

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन अभ्यर्थियों ने अपने नाम वापस लिए हैं उनमें वार्ड क्रमांक 5 से बने सिंह, वार्ड क्रमांक 8 से भारती खड़ायता, वार्ड क्रमांक 9 से प्रेमकुमार, वार्ड क्रमांक 10 से ममता, वार्ड क्रमांक 11 से विजय बिंजवा (भाजपा), वार्ड क्रमांक 20 से मानसी चौधरी (भाजपा),वार्ड क्रमांक 21 से जितेंद्र तथा माधवी चौकसे, वार्ड क्रमांक-22 से रेखा भदौरिया, वार्ड क्रमांक 23 से शारदा सालुंके, वार्ड क्रमांक-24 से मोहन मेहरा, वार्ड क्रमांक 25 से रीना आनंदपाल (भाजपा), वार्ड क्रमांक 32 से हनुमान सिंह गुर्जर तथा दीपक सोनवाने, वार्ड क्रमांक 33 से मनदीप जोशी, वार्ड क्रमांक 36 से अंकित, वार्ड क्रमांक 37 से अर्चना प्रकाश चौधरी, वार्ड क्रमांक 41 से सुनील रायकवार, वार्ड क्रमांक 44 से शोभना मिश्रा तथा निधि देवलिया, वार्ड क्रमांक 45 से प्रेमचंद्र जारवाल (भाजपा) , वार्ड क्रमांक 46 से सुनीता कुलमारे, वार्ड क्रमांक 48 से लक्ष्मी भोलाराम यादव, हेमलता बोरासी तथा रेखा यादव, वार्ड क्रमांक 55 से अर्चना रूंगटा, वार्ड क्रमांक 57 से वीरेन्द्र यादव (भाजपा), वार्ड क्रमांक 59 से कविता मांडले, वार्ड क्रमांक 62 से विमला चतुर्वेदी, वार्ड क्रमांक 74 से रानी कुशवाह, वार्ड क्रमांक 83 से अभिषेक लड्डा, वार्ड क्रमांक 84 से ज्योति पंडित (भाजपा)।

सांवेर के दो, मानपुर के एक वार्ड में भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध

सांवेर नगर परिषद वार्ड क्रमांक 9 एवं 10 में भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। वार्ड 9 से श्रीमती प्रीति जयदीप राय कानूनगो और वार्ड 10 से दशरथ चुन्नीलाल गौड़ निर्विरोध निर्वाचित हुए।कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष श्याम सोनी के समर्थन में वार्ड क्रमांक 4 से शाहरुख मंसूरी ने फॉर्म वापस ले लिया। मानपुर के वार्ड 14 (सामान्य महिला) से सीमा कमल पटेल निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं।

सुबह से बागियों को मनाने में जुटे थे दोनों दल

इससे पहले नामांकन वापसी के अंतिम दिन दोनों प्रमुख पार्टियों भाजपा व कांग्रेस लगातार बागियों को मनाने में जुटी रही। बुधवार दोपहर 2 बजे तक भी वरिष्ठ नेता व कांग्रेस की डैमेज कंट्रोल कमेटी बागियों को मनाने में जुटी रही। भाजपा के वरिष्ठ नेता बागियों को शीर्षस्थ निर्णय का हवाला देते रहे कि अगर नहीं माने तो 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया जाएगा। इसके बावजूद दोनों ओर बागियों का आक्रोश बरकरार रहा। दोपहर 3 बजे बाद स्थिति स्पष्ट हुई कि भाजपा के 7 दावेदारों ने नाम वापस ले लिए हैं। इसके पूर्व दोपहर 12 बजे भाजपा चयन समिति सदस्य सांसद शंकर लालवानी ने बताया था कि कि अधिकांश को मना लिया गया है। जो बचे हैं उन्हें भी मना लिया जाएगा। उधर, कांग्रेस की ओर से 85 वार्डों के लिए 200 से ज्यादा दावेदारों ने नामांकन भरे थे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव राकेश सिंह यादव ने बताया था कि डेढ़ सौ से ज्यादा को मना लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *