मध्य प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को दी जायेगी योग शिक्षा, शिवराज सिंह का ऐलान

Uncategorized भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। दुनियाभर में योग के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है. आज मंगलवार के दिन दुनियाभर में 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस अवसर पर भोपाल में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह ने बच्चों के साथ योग किया.

योग: कर्मसु कौशलम् : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश वासियों को बधाई दी है. अपने बधाई संदेश में सीएम ने कहा कि – “स्वयं योग कीजिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित कीजिए. योग से आप निरोग होंगे और स्वस्थ समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में सहभागी बनेंगे.” मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बच्चों को योग का संकल्प दिलाते हुए कहा कि पूरे प्रदेश के स्कूलों में योग की शिक्षा दी जायेगी.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम: हर साल की तरह इस साल भी भारतीय आयुष मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए थीम चुनी है. मंत्रालय के अनुसार इस बार ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’ (Yoga For Humanity) को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम चुना गया है. जिसका अर्थ मानवता के लिए योग होता है.

International Yoga Day

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग मुद्रा में शिवराज सिंह

योग का महत्व : आज के आधुनिक दौर में व्यस्तता के बीच शरीर को निरोग और स्वस्थ रखने में योग सभी की मदद करता है. शारीरिक और मानसिक प्रकार की सभी बिमारियों को शरीर से दूर रखने के साथ ही योग सभी के जीवन पर पॉजिटिव प्रभाव छोड़ता है. रोजाना योग करने से शारीरिक और मानसिक ऊर्जा में विकास होने के साथ ही तनाव और डिप्रेशन भी कम होता है.

International Yoga Day

योग करते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाने की पहल भारत की ओर से की गई थी. सबसे पहले साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाने की शुरुआत की थी. संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद 11 दिसंबर 2014 को हर साल 21 जून के दिन अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने की घोषणा कर दी गई. 2015 से हर साल अंतराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *