अंबानी परिवार की होने वाली बहू राधिका मर्चेंट की हुई ‘अरंगेत्रम’ सेरेमनी, शामिल हुईं बड़ी हस्तियां

Uncategorized व्यापार

मुंबई: मायानगरी एक ऐसा शहर है जहां आम तौर पर जीवंत सांस्कृतिक दृश्य होता है. लेकिन पिछले कुछ समय से यह मौन हो गया था. लेकिन एक बार फिर भरतनाट्यम की एक शानदार परफॉरमेंस के साथ यह जीवंत हो गया. जिसके बारे में हर कोई बात कर रहा है. यह प्रस्तुति दी है राधिका मर्चेंट ने. बता दें, राधिका मर्चेंट नीता अंबानी और मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की होने वाली ‘दुल्हन’ हैं.

अरंगेत्रम सेरेमनी में पोज देतीं राधिका मर्चेंट
अरंगेत्रम सेरेमनी में पोज देतीं राधिका मर्चेंट

उन्होंने अपनी नृत्य शिक्षा पूरी करने के बाद ‘अरंगेत्रम’ (Arangetram) प्रस्तुत किया. राधिका की पहली ऑन-स्टेज प्रस्तुति देखने और उनका हौसला अफजाई करने के लिए रविवार को शहर के जियो वर्ल्ड सेंटर के ग्रैंड थिएटर में शहर की कई बड़ी हस्तियां मौजूद थीं. राधिका की ‘अरंगेत्रम सेरेमनी’ में मर्चेंट और अंबानी परिवार के साथ कई बॉलीवुड हस्तियों ने भी शिरकत की.

नृत्य प्रस्तुत करतीं राधिका मर्चेंट
नृत्य प्रस्तुत करतीं राधिका मर्चेंट

इस दौरान कला जगत की हस्तियों के साथ और बड़े-बड़े कारोबारी भी मौजूद थे. मेहमानों के बीच उत्साह देखने लायक था क्योंकि वे जादुई धीरूभाई अंबानी स्क्वायर से होते हुए जियो वर्ल्ड सेंटर के ग्रैंड थिएटर पहुंचे.

अरंगेत्रम सेरेमनी के दौरान राधिका मर्चेंट
अरंगेत्रम सेरेमनी के दौरान राधिका मर्चेंट

पारंपरिक परिधानों में पहुंचे थे मेहमान: अधिकांश अतिथि ब्रोकेड और कढ़ाई वाली सिल्क साड़ियों, शेरवानी और कुर्ते के साथ अपने पारंपरिक परिधानों में शामिल हुए, जिससे इस आयोजन की भव्यता को चार चांद लगे. अंबानी परिवार प्रत्येक अतिथि का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए वहां मौजूद था. सभी ने कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया.

अरंगेत्रम सेरेमनी में पोज देतीं राधिका मर्चेंट
अरंगेत्रम सेरेमनी में पोज देतीं राधिका मर्चेंट

राधिका मर्चेंट ने दी गजब की प्रस्तुति: राधिका मर्चेंट ने अपनी प्रस्तुति से हर किसी को मंत्रमुग्ध कर दिया. ये क्षण उनके और उनकी गुरु के लिए बेहद खुशी का पल था क्योंकि उन्होंने राधिका को भरतनाट्यम में 8 वर्षों से अधिक समय तक प्रशिक्षित किया था ताकि वे अपने अरंगेत्रम के लिए तैयार हो सकें. ज्ञात हो कि अरंगेत्रम एक ऐसा क्षण होता है, जब एक युवा क्लासिकल डांसर पहली बार मंच पर प्रस्तुति देता है और अपनी वर्षों की कड़ी मेहनत का प्रदर्शन करता है. ये शब्द मंच पर शास्त्रीय नृत्य करने और दूसरों को प्रशिक्षण देने के लिए नर्तक के स्नातक होने का प्रतीक भी है.

राधिका मर्चेंट
राधिका मर्चेंट

अंबानी परिवार में होंगी दूसरी भरतनाट्यम नर्तकी: संयोग से नीता अंबानी के बाद राधिका, अंबानी परिवार में दूसरी भरतनाट्यम नर्तकी होंगी. नीता अंबानी खुद एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम नर्तकी हैं और अपनी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेदारियों के बावजूद भरतनाट्यम प्रस्तुत करती हैं. राधिका की परफॉरमेंस में अरंगेत्रम के सभी पारंपरिक तत्व शामिल थे. शो के अंत में वहां मौजूद मेहमानों ने जोरदार तालियां बजाकर राधिका का अभिनंदन किया.

प्रस्तुति देतीं राधिका मर्चेंट
प्रस्तुति देतीं राधिका मर्चेंट

क्या होती है अरंगेत्रम (Arangetram)सेरिमनी?
अरंगेत्रम (Arangetram) एक ऐसी सेरिमनी होती है, जिसमें एक क्लासिकल डांसर पहली बार सबके सामने स्टेज पर परफॉर्मेंस देता है। यह एक तमिल शब्द है, जिसका मतलब है कि एक क्लासिकल डांसर फॉर्मल ट्रेनिंग पूरी होने के बाद स्टेज पर सबके सामने परफॉर्म करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *