राज्यसभा सीट नहीं मिलने से कांग्रेस की नगमा समेत कई नेता नाराज

राजनीति

मुंबई : कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा के एक दिन बाद अभिनेत्री से नेता बनीं नगमा ने सोमवार को संसद के उच्च सदन में जगह नहीं मिलने पर अपना असंतोष जताया है. नगमा ने ट्विटर पर कहा, “सोनिया जी, हमारी कांग्रेस अध्यक्ष ने व्यक्तिगत रूप से 2003/04 में मुझे राज्यसभा भेजने का वादा किया था तब मैं उनके कहने पर कांग्रेस पार्टी में शामिल हुई थी. तब हम सत्ता में नहीं थे. तब से लेकर 18 साल हो गए हैं परंतु उन्हें अवसर नहीं मिला. इमरान को महाराष्ट्र से राज्य सभा के लिए नामित किया गया है. मैं पूछती हूं कि क्या मैं कम योग्य हूं. “

फिर नगमा ने कहा “हमारी 18 साल की तपस्या भी इमरान भाई के सामने कम पड़ गई.” कांग्रेस पार्टी ने रविवार को 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए सात राज्यों के 10 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. सूची से कई प्रमुख नेताओं के नाम गायब हैं, जिससे पार्टी में असंतोष की आवाजें उठ रही हैं. राजस्थान से रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है. ये तीनों नेता राजस्थान के नहीं हैं.

राजस्थान के सिरोही से कांग्रेस विधायक संयम लोढ़ा ने पूछा कि राजस्थान से किसी को उम्मीदवार क्यों नहीं बनाया गया है. “कांग्रेस पार्टी बताए कि राजस्थान के किसी कांग्रेस नेता/कार्यकर्ता को राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार न बनाने का क्या कारण है?” उन्होंने रविवार को एक ट्वीट में लिखा. राजस्थान के रहने वाले पवन खेड़ा कांग्रेस में राज्यसभा के दावेदार थे. लेकिन उनका नाम भी सूची में शामिल नहीं है. लिस्ट जारी होने के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘शायद मेरी तपस्या में कुछ कमी रह गई है. कांग्रेस ने रविवार को राज्यसभा चुनाव के लिए इमरान प्रतापगढ़ी और रंजीत रंजन जैसे स्पष्ट रूप से हल्के उम्मीदवारों को चुना, जो कि दिग्गज गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा को टिकट दिए जाने की अटकलों के विपरीत है. पार्टी के अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के एक कवि प्रतापगढ़ी को महाराष्ट्र से मैदान में उतारा गया है.

इस बीच राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा. उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया और लिखा, “कांग्रेस का चिंतन शिविर राजस्थान में हुआ. अब इस सोच की एक और उपलब्धि को देखें. स्थानीय उम्मीदवारों के कोटे को देखें. स्थानीय’ के बिना ‘मुखर’ कौन होगा.” कांग्रेस पार्टी ने क्रमश: छत्तीसगढ़, हरियाणा और कर्नाटक से राजीव शुक्ला, अजय माकन और जयराम रमेश को मैदान में उतारा है

पी चिदंबरम, जो राज्यसभा में सांसद हैं, को एक बार फिर तमिलनाडु से एक रन दिया गया है, जबकि रंजीत रंजन को छत्तीसगढ़ से मैदान में उतारा गया है. पार्टी ने मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा को उम्मीदवार बनाया है. जारी लिस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए गुजरात कांग्रेस के सह-प्रभारी जितेंद्र बघेल ने ट्विटर पर पूछा: “क्या आप हमें बताएंगे कि इनमें से कितने उम्मीदवार ओबीसी/एससी/एसटी से हैं?” कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यों से राज्यसभा के लिए द्विवार्षिक चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों के रूप में उन्हें मंजूरी दे दी है, महासचिव मुकुल वासनिक द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित एक बयान. 15 राज्यों में फैली 57 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 10 जून को होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *