तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, मतदान सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक, 15 जुलाई को रिजल्ट

Uncategorized भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर कार्यक्रम की रूपरेखा पेश की. आयोग के अनुसार पहले पंचायत चुनाव कराए जाएंगे. पंचायत चुनावों में बारिश में समस्या होती है. मतदान स्थल तक पहुंचने में चुनाव मशीनरी को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इससे बचने के लिए पहले पंचायत चुनाव कराए जाएंगे. इसके बाद नगरीय निकाय चुनाव होंगे.

मतपेटी के जरिए होंगे पंचायत चुनाव : पंचायत चुनाव के बारे में राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि मतदान मतपेटी के जरिए होंगे. मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा. 30 तारीख को कलेक्टर निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन करेंगे. नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आखिरी तारीख 6 जून होगी. 10 जून को नाम वापस लिए जा सकेंगे. पहले चरण में 115 जनपद पंचायतों का चुनाव होगा. इसके साथ ही इसमें 8702 ग्राम पंचायतों मतदान होगा. केंद्रों की संख्या 27049 है

दूसरे चरण के पंचायत चुनाव : 113 जनपद पंचायतों का चुनाव दूसरे चरण में होगा. दूसरे चरण में 7661 ग्राम पंचायतों के चुनाव होंगे. तीसरे चरण में 92 जनपद पंचायतों के साथ ही 6649 ग्राम पंचायतों में चुनाव होंगे. इसके लिए 20,606 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. 30 जून को नाम निर्देशन पत्र जारी होगी।

25 जून को पहले चरण का मतदान : ग्राम पंचायत में मतदान का पहला चरण 25 जून को होगा. दूसरा चरण 1 जुलाई को और तीसरा चरण 8 जुलाई को होगा. मतगणना 28 जुलाई को होगी. दूसरे चरण की मतगणना 4 जुलाई और तीसरे चरण की मतगणना 11 जुलाई को होगी. 15 जुलाई को चुनाव परिणाम जारी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *