अलग-अलग राशि के जातक अक्षय तृतीया के विशेष दिन का ऐसे लें लाभ, भगवान परशुराम की पूजा-दान का है विशेष महत्व

Uncategorized धर्म-कर्म-आस्था

अक्षय तृतीया का पावन पर्व इस साल 3 मई को मनाया जा रहा है, और यह दिन बहुत ही विशेष माना जाता है. इस मुहूर्त में जहां कई शादियां होती हैं, तो वहीं इस दिन भगवान परशुराम जयंती भी होती है. अक्षय तृतीया के दिन एक विशेष मुहूर्त में भगवान परशुराम की पूजा करने का विशेष महत्व है. आइए जानते हैं इस दिन अलग-अलग राशि के जातक क्या दान करें जिससे अक्षय तृतीया विशेष फलदायी होगी. साध ही ये भी जानेंगे की इस दिन अस्त्र-शस्त्र खरीदना क्यों शुभ माना गया है. ज्योतिषाचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री से अलग-अलग राशियों का हाल और उनके लिए उपाय के बारे में जानते हैं.

अक्षय तृतीया शुभ मुहूर्त: ज्योतिषाचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं कि इस बार अक्षय तृतीया का विशेष दिन 3 मई को है, उस दिन सुबह 7:00 बजे से 9:00 बजे तक प्रथम मुहूर्त है. इस विशेष मुहूर्त में परशुराम जी की प्रतिमा रखकर कर के उसमें धूप-दीप, नैवेद्य, चंदन आदि से पूजन करें. पूजन करने के बाद वहां हाथ जोड़कर प्रणाम करें. इसके साथ ही आशीर्वाद स्वरूप कोई मनोकामना करें तो पुण्य लाभ मिलता है जो विशेष फलदायी होता है.

अक्षय तृतीया सभी राशियों के लिए शुभ: ज्योतिषाचार्य पंडित शास्त्री बताते हैं कि अक्षय तृतीया सभी राशियों के लिए शुभ है. जिन जातकों के राशि में शनि की साढ़ेसाती चल रही है, वे भी इस विशेष दिन कुछ उपाय करके शनि की साढ़ेसाती के दोष को कुछ कम कर सकते हैं. साथ ही जिन जातकों के राशिफल में ग्रहों की चाल सही नहीं चल रही है, वे भी इस विशेष दिन का फायदा उठा सकते हैं.

मेष राशि: मेष राशि के जितने भी जातक हैं, वे परशुराम भगवान जी के पास अगर पीला फूल चढ़ाकर निवेदन करें, धूप दीप से पूजन करें, तो उसका शुभ फल उन्हें मिलता है.
वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातक जो हैं वे सफेद फूल और चावल अगर परशुराम जी के चरणों में चढ़ाकर निवेदन करें, प्रणाम करें, तो उन्हें भी बढ़िया सुख समृद्धि मिलेगी.
मिथुन राशि: मिथुन राशि वालों के लिए अच्छे संकेत हैं कि अक्षय तृतीया के दिन व्यापार करें, और साथ ही कोई भी शुभ काम करें. उनके लिए उत्तम समय रहेगा. धन-धान्य से परिपूर्ण रहेंगे. घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी. आधी व्याधि और रोग की शांति रहेगी.
कर्क राशि: कर्क राशि वालों के लिए तो बहुत ही शुभ दायक समय है. कर्क राशि वाले जितने भी जातक हैं अक्षय तृतीया के दिन वाहन खरीद सकते हैं. सोना खरीद सकते हैं. रजत चांदी खरीद सकते हैं. घर में बैठकर सपरिवार पूजन पाठ करें तो उनके लिए भी सुख समय रहेगा.
सिंह राशि: सिंह राशि वालों के लिए मध्यम समय रहेगा क्योंकि सिंह राशि में शुक्र मंगल की दृष्टि पड़ रही है, तो मध्यम समय रहेगा. फिर भी ऐसे जातक अगर परशुराम जी की पूजन करें, अक्षय तृतीया के दिन दान पुण्य करें, तो उनके लिए भी शुभ समय रहेगा.
कन्या राशि: कन्या राशि वालों के लिए बहुत ही सुखद समय रहेगा क्योंकि कन्या राशि में बुध और गुरु की दृष्टि पड़ रही है. इसलिए कन्या राशि वाले जातक भी अगर अक्षय तृतीया के दिन पूजन पाठ करें परशुराम जी के दर्शन प्राप्त करें या उनके जुलूस में शामिल रहें या ब्राह्मणों की पूजा करें तो उनके लिए भी शुभ समय रहेगा.
तुला राशि: तुला राशि वालों के लिए भी शुभ समय रहेगा. तुला राशि में वर्तमान में चंद्र मंगल और राहु की दृष्टि पड़ रही है. तीसरे गोचर से दृष्टि पड़ रही है. ऐसे जातक अगर अक्षय तृतीया के दिन घट का दान करें या जल का दान करें या आम का दान करें, तो इनके लिए भी शुभ समय रहेगा.
वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि वाले जातक अगर पीला फूल चढ़ा दें, या पीला लड्डू चढ़ा दें या उस दिन पीला कपड़ा पहन लें या परशुराम जी की प्रतिमा के पास फूल पीला चावल हल्दी वहां पर रखकर निवेदन करें तो उनका भी शुभ समय रहेगा.
धनु राशि: धनु राशि वालों के लिए बहुत ही उत्तम समय है, क्योंकि धनु राशि में शनि की साढ़ेसाती भी उतर रही है. अक्षय तृतीया के दिन अगर कुछ दान पुण्य करें तिल का दान या घट का दान या जल का दान या सफेद वस्त्र का दान करें, तो धनु राशि वालों के लिए भी शुभ समय रहेगा.
मकर और कुंभ राशि: मकर और कुंभ दोनों ही राशियों में शनि की साढ़ेसाती चल रही है. मकर राशि में तृतीय चरण में और कुंभ राशि में द्वितीय चरण से शनि का प्रवेश हुआ है. ऐसे जातक अक्षय तृतीया के दिन अगर काला कपड़ा दान करें या काली तिल का दान करें काला उड़द का दान करें या परशुराम जी के पास हाथ जोड़कर प्रार्थना करें, तो शनि की साढ़ेसाती का प्रकोप भी शांत होगा और उनके घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी.
मीन राशि: मीन राशि के जातक थोड़े सावधान रहें क्योंकि शनि की दृष्टि मीन राशि पर भी पड़ रही है. ऐसे जातकों को चाहिए कि अक्षय तृतीया के दिन से पीपल में स्नान कराएं या किसी ब्राह्मण को सफेद शक्कर या दूध साथ में काली तिल या कपड़ा का दान करें, तो ऐसे जातक के लिए भी उत्तम समय रहेगा.

शस्त्र खरीदने का विशेष महत्व: अक्षय तृतीया के दिन सुबह 7:00 से 9:00 बजे और सायं कालीन 5:00 से 7:00 के बीच में अगर पूजन करें तो उस घर में सुख समृद्धि आती है. विशेषकर अक्षय तृतीया के दिन शस्त्र खरीदने का भी मुहूर्त रहता है. इस दिन शस्त्र, धारदार वस्तु खरीदने के लिए जो शुभ मुहूर्त है, वो सुबह 11:00 बजे से लेकर 3:00 बजे तक है. विशेष मुहूर्त में अस्त्र-शस्त्र खरीदें उनका पूजन करें तो विशेष फलदायी और सुखदाई होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *