1 वर्ष में बनकर तैयार होगा शहीदी स्मारक

Uncategorized देश

नई दिल्ली । प्रथम स्वतंत्रता संग्राम शहीदी स्मारक आगामी एक वर्ष की समयावधि में बनकर तैयार हो जाएगा। अंबाला में स्थापित किए जा रहे प्रथम स्वतंत्रता संग्राम शहीदी स्मारक के संग्रहालय में अत्याधुनिक तकनीकों के उपयोग के संदर्भ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली स्थित एतिहासिक लाल किला में अत्याधुनिक तकनीकों के उपयोग से युक्त नवनिर्मित संग्रहालय का दौरा कर अवलोकन किया। हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी साथ रहे।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा के अंबाला में 22 एकड भूक्षेत्र में 300 करोड रूपए लागत से प्रथम स्वतंत्रता संग्राम शहीदी स्मारक स्थापित किया जा रहा है।अत्याधुनिक तकनीकों के उपयोग से युक्त एक संग्रहालय भी यहां स्थापित किया जा रहा है।
       लाल किला स्थित संग्रहालय का दौरा करने के उपरांत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अंबाला में स्थापित किया जा रहा प्रथम स्वतंत्रता संग्राम शहीदी स्मारक आगामी एक वर्ष की समयावधि में बनकर तैयार हो जाएगा। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम शहीदी स्मारक पर एक अत्याधुनिक तकनीकों के उपयोग से युक्त एक संग्रहालय भी स्थापित किया जा रहा है। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की घटनाओं को सही रूप में प्रस्तुत किए जाने की दिशा में दृश्य,श्रव्य,ध्वनि व प्रकाश आदि की अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जाएगा।
     हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बताया कि अंबाला में स्थापित किए जा रहे प्रथम स्वतंत्रता संग्राम शहीदी स्मारक का लगभग 80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। ‘साफ्ट आर्ट’ का कार्य अभी शेष है। इसके लिए शीघ्र ही निविदा प्रक्रिया की जाएगी। एक वर्ष की समयावधि के उपरांत प्रथम स्वतंत्रता संग्राम शहीदी स्मारक का लोकार्पण हो जाएगा।
      लाल किला में संग्रहालय के अवलोकन के दौरान हरियााण के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना,जनसम्पर्क व भाषा विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल,अतिरिक्त निदेशक डाॅ कुलदीप सैनी,भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की क्षेत्रीय निदेशक अरविन मंजूल, डालमिया भारत लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आनंद भारद्वाज व भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीक्षक डाॅ गुंजन कुमार श्रीवास्तव भी साथ रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *