दिल्ली में एमपी के मंत्रियों की किस्मत का फैसला आज ? सिंधिया या शिवराज, किसके खेमे में बैठेगा बीजेपी-आरएसएस समन्वय बैठक का ऊंट, कैबिनेट विस्तारीकरण पर होगी चर्चा

Uncategorized राजनीति

भोपाल। दिल्ली में होने वाली कोर ग्रुप की बैठक के पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह राज्यपाल से मिले. माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार होने जा रहा है. इस बार कैबिनेट में चार मंत्री और शामिल किए जा सकते हैं. सीएम शिवराज सिंह गुरुवार को दिल्ली में मप्र भाजपा की कोर कमेटी की बैठक में शामिल होंगे. हालांकि उनका स्वास्थ्य थोड़ा खराब है. गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा बुधवार को ही दिल्ली पहुंच गए. पार्टी कार्यालय में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की. नरोत्तम ऐसे मौके पर दिल्ली गए हैं, जब गुरुवार को बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार पर भी चर्चा संभावित है.

10 मंत्रियों का खराब है परफॉर्मेंसः 2023 के चुनाव के पहले मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं. सूत्रों की माने तो जिन मंत्रियों का परफॉर्मेंस खराब है, उनके विभाग बदले जाएंगे. सत्ता और संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक 10 मंत्रियों का परफॉर्मेंस खराब है. इनमें वे मंत्री शामिल हैं, जिनके पास भारी भरकम विभाग हैं. खबर यह भी है कि दो से तीन मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है. शिवराज चुनाव के पहले रिस्क नहीं लेना चाहेंगे. मंत्री पद से किसे हटाया जाएगा, यह फैसला केंद्रीय हाईकमान को लेना है. यह शिवराज मंत्रिमंडल का तीसरा विस्तार होगा. मंत्रिमंडल विस्तार में सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा इसमें सबसे अहम किरदार में रहेंगे.

फिलहाल कौन से क्षेत्र का है दबदबाः अभी सबसे ज्यादा मंत्री मालवा निमाड़ से हैं, जबकि दूसरे नंबर पर ग्वालियर चंबल है. इनके अलावा बुंदेलखंड व मध्य से भी मंत्री हैं. महाकौशल क्षेत्र इस लिहाज से अपेक्षित रहा है. हालांकि इस बार सीएम शिवराज की प्राथमिकता ओबीसी, आदिवासी और दलित चेहरे पर होगी. प्रदेश में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण को लेकर बीजेपी मुखर है. उस मुद्दे को भी चुनावों में भुनाएगी. दो चेहरे ओबीसी के हो सकते हैं. संघ चाहता है कि आदिवासी चेहरे को पहली प्राथमिकता दें.

इन नामों पर टिकीं हैं निगाहें

सुलोचना रावतः झाबुआ आदिवासी इलाके में बीजेपी को मजबूती दी है. एन मौके पर बीजेपी का दामन थामा. इनका कहना है कि सीएम शिवराज ने उन्हें मंत्री बनाने का वादा किया था.

रामपाल सिंहः शिवराज के करीबी लेकिन रायसेन जिले में प्रभुराम चौधरी मंत्रिपद पर हैं.

संजय पाठकः सीएम के करीबी महाकौशल से आते हैं. फिलहाल शिवराज मंत्रिमण्डल में सामान्य वर्ग की संख्या ज्यादा है. हाल ही में अभी महाकौशल से 13 विधायक और विंध्य से 18 विधायक बीजेपी से जीते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *