आज से शुरू होगा तीन दिवसीय “एमपी ऑटो- शो 2022”

इंदौर मध्यप्रदेश

ऑटो शो में बहुप्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग एवं ऑटो मोबाइल कम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां होंगी शामिल – कलेक्टर सिंह

इंदौर:मध्यप्रदेश को ऑटोमोबाइल हब बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश इण्डस्ट्रियल डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन (एम.पी.आई.डी.सी.) के माध्यम से इन्दौर में तीन दिवसीय मध्यप्रदेश ऑटो-शो 2022 का आयोजन किया जा रहा है। “एमपी ऑटो- शो 2022” का आयोजन 28 से 30 अप्रैल 2022 को सुपर कॉरिडोर एवं नैट्रेक्स ऑटो टेस्टिंग ट्रेक, पीथमपुर में किया जा रहा है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में ऑटो सेक्टर को बढ़ावा देना है, जिससे कि प्रदेश में निवेश एवं रोजगार के अवसर बढ़ सकें।

एमपी ऑटो शो 2022 के संबंध में जरूरी जानकारी प्रदान करने के लिए कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा आयोजन स्थल के सेमिनार हॉल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बताया गया कि देश एवं विदेश की लगभग 100 बहुप्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग एवं ऑटो मोबाइल कम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरिंग कम्पनियों इस आयोजन में शामिल होंगी। इन सभी कंपनियों द्वारा अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया जायेगा और लगभग एक हजार कंपनियों द्वारा ऑटो शो में भाग लिया जाएगा। समस्त प्रकार के वाहन जैसे कि, ई-व्हीकल, ईंधन चलित पैसेंजर कार, कमर्शियल व्हीकल, एग्रीकल्चरल व्हीकल एवं अर्थमूविंग और कंस्ट्रक्शन व्हीकल को विभिन्न कम्पनियों द्वारा इस ऑटो-शो की प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जायेगा। इंदौर को स्वच्छता में नंबर वन बनाने वाले विशेष उपकरण जिनका उपयोग नगर निगम इंदौर द्वारा किया जाता है, उनका प्रदर्शन भी इस ऑटो शो में किया जाएगा। मध्यप्रदेश में स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए पृथक से स्टार्टअप झोन बनाया गया है, जिसमें ऑटो सेक्टर से संबंधित विभिन्न स्टार्टअप्स को बिना किसी शुल्क के स्थान उपलब्ध कराया गया है। प्रदेश में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिये मध्यप्रदेश ऑटो-शो 2022 में विभिन्न बैठकें जैसे-बायर्स सेलर मीट, बिजनेस टू गवर्नमेंट मीट, बिजनेस टू बिजनेस मीट, विभिन्न सेक्टर पर सेशन्स का आयोजन किया गया है एवं प्रशासकीय अधिकारियों द्वारा प्रदेश की नीतियों से अतिथियों को अवगत कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि इंदौर स्वच्छता के लिए देश भर में प्रसिद्ध है उसी प्रसिद्धि के अनुरूप यह आयोजन भी जीरो वेस्ट रहेगा।
मध्य प्रदेश औद्योगिक केंद्र विकास निगम इंदौर के एमडी रोहन सक्सेना ने बताया कि ऑटो शो 2022 के माध्यम से पीथमपुर में विकसित एशिया के सबसे बड़े ऑटो टेस्टिंग ट्रेक नैट्रेक्स के बारे में विभिन्न ऑटो कम्पनियों को जानकारी प्रदान की जायेगी एवं नैट्रेक्स में उपलब्ध सुविधाओं से किस प्रकार उनके व्यवसाय में टेस्टिंग सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है, उसके बारे में अवगत कराया जायेगा। साथ ही नैट्रेक्स ऑटो टेस्टिंग ट्रेक पीथमपुर पर सुपर कार एवं सुपर बाईक रैली, ड्रैग रेस विभिन्न टेस्टिंग ट्रेक का डेमो एवं गो-कार्ट जैसे मनोरंजक आयोजन किये जायेंगे। लगभग 10 ऑटो कंपनियों द्वारा इस ऑटो एक्सपो में अपने उत्पादों को लांच किया जाएगा। आम जनता हेतु इस मध्यप्रदेश ऑटो-शो 2022 को आकर्षक एवं रूचिवर्द्धक बनाने के लिए आयोजन स्थल सुपर कॉरिडोर पर संगीत संध्या का आयोजन किया गया है, जिसमें 28 अप्रैल शाम 6 बजे से प्रतिष्ठित म्यूजिक बैण्ड रंगी सारी (कनिष्क सेठ) और बल्लीमारन (पीयुष मिश्रा प्रोजेक्ट) तथा 30 अप्रैल शाम 6 बजे से कबीर कैफे (नीरज आर्या) की प्रस्तुति रहेगी। इसके अतिरिक्त फूड कोर्ट में 56 दुकान, सराफा चौपाटी एवं इंदौर के अन्य प्रसिद्ध व्यंजन भी अतिथियों को उपलब्ध कराए जाएंगे।
इस आयोजन में सभी के लिए प्रवेश पूर्णतः निशुल्क एवं बिना रजिस्ट्रेशन के होगा। कार्यक्रम को गरिमामय बनाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग मंत्री राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांसद शंकर लालवानी, एवं अन्य मंत्री और विधायकगण भी इसमें शामिल होंगे।
आने वाले समय में देश के टॉप आईटी सेक्टर क्षेत्रों में इंदौर अपनी जगह बनाएगा
कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि इंदौर के आईटी सेक्टर में पिछले 5 वर्षों में ढाई सौ छोटी एवं बड़ी यूनिट स्थापित की गई हैं। आईटी सेक्टर में 700 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश हुआ है जिसमें कई लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आईटी इकोसिस्टम के निर्माण से इंदौर को देश में एक नई जगह मिली है जिसे देखकर यह कहा जा सकता है कि आगे आने वाले समय में जिले में आईटी ग्रोथ कई गुना ज्यादा बढ़ेगी जो देश के टॉप आईटी सेक्टर क्षेत्रों में इंदौर को अपनी जगह दिलाएगी। इसी तरह पीथमपुर एसईजेड के माध्यम से जहां 2016 में 5 हजार करोड़ मूल्य के उत्पाद एक्सपोर्ट किए गए थे वह मूल्य वर्तमान में 13 हजार करोड़ हो गया है। इससे ना केवल आर्थिक विकास हो रहा है बल्कि रोजगार के भी नए अवसरों का सृजन हो रहा है। लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग की बात की जाए तो इंदौर में पिछले 5 वर्षों में कुल 83 हजार उद्योग का पंजीयन किया गया है। इन उद्योगों से 7 लाख से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं। एमपीआईडीसी में भी डेढ़ लाख करोड़ से अधिक का निवेश प्राप्त हुआ है। इसी तर्ज पर एमपी ऑटो शो 2022 भी इंदौर के इस आर्थिक विकास में नया मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *