शहबाज शरीफ ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ, पीएम मोदी ने दी बधाई

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय देश

नई दिल्ली: पाकिस्तान को शहबाज शरीफ के तौर पर नया प्रधानमंत्री मिल गया है. सोमवार को नेशनल असेंबली में वोटिंग के बाद मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को निर्विरोध प्रधानमंत्री चुना गया. इमरान खान की पार्टी ने चुनाव का बहिष्कार किया. पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री के चुनाव से पहले पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी ने संसद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया. पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को पीएम मोदी ने बधाई दी है.पीएम मोदी ने पाक के नए पीएम शहबाज शरीफ को दी बधाई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘मोहम्मद शहबाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने पर बधाई. भारत आतंकवाद मुक्त क्षेत्र में शांति और स्थिरता चाहता है, ताकि हम अपनी विकास चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकें और अपने लोगों की भलाई और समृद्धि सुनिश्चित कर सकें.

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज 70 वर्ष के हैं और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. संसद में वोटिंग से पहले संयुक्त विपक्ष की बैठक में प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज शरीफ के नाम की मंजूरी दी गई थी. उनके नाम का प्रस्ताव पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरादरी ने रखा था. जरदारी और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष भी हैं.

कौन हैं शहबाज शरीफ: शहबाज का जन्म लाहौर में 23 सितंबर 1951 को हुआ था. उन्होंने लाहौर से ही ग्रेजुएशन किया. फिर वे अपने परिवारिक बिजनेस से जुड़ गए. बड़े भाई नवाज शरीफ के राजनीति में आने के बाद उन्होंने सियासत में कदम रखा. हालांकि शरीफ परिवार में नवाज, शहबाज के अलावा तीसरे भाई अब्बास भी थे. वह भी पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के मेंबर रहे लेकिन वर्ष 2013 में उनका निधन हो गया.

तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं शरीफ: पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के प्रमुख शहबाज शरीफ तीन बार पाकिस्तान के पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वर्ष 2018 से देश की नेशनल असेंबली के मेंबर हैं. 1999 में देश में सैन्य तख्तापलट के बाद शहबाज अपने परिवार के साथ सऊदी अरब स्वनिर्वासन में चले गए थे. इसके बाद वर्ष 2007 में वे वापस लौटे. तब पंजाब विधानसभा में जीत के बाद वे वहां मुख्यमंत्री बने. वर्ष 2013 में तीसरी बार सीएम बने. शहबाज शरीफ ने दो शादियां की हैं. पहली शादी कजन नुसरत से 1973 में हुई. जबकि दूसरी शादी पाकिस्तान में चर्चित रहीं तहमिना दुर्रानी के साथ 2003 में हुई.

पाकिस्तान पीएम के लिए भारत में दुआएं: यह सुनकर आश्चर्य होगा किसी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के लिए भारत में दुआएं की जा रही हैं. कारण यह है कि पाक के होने वाले नये पीएम शहबाज शरीफ का पैतृक गांव भारत में है. यह गांव अमृतसर में है जिसका नाम जाटी उमरा है. यहां रविवार को गुरुद्वारे में स्थानीय लोग शहबाज के प्रधानमंत्री बनने की प्रार्थना के लिए इकट्ठा हुए. शरीफ परिवार आजादी के बाद बंटवारे में यहां से पाकिस्तान चला गया था. हालांकि वे इस गांव के संपर्क में रहते हैं. दरअसल शरीफ का परिवार मूल तौर पर कश्मीरी है. उनके पिता अनंतनाग से पंजाब के इस गांव में आए. शहबाज की मां पुलवामा से ताल्लुक रखती हैं. बंटवारे के बाद उनके पिता ने लाहौर में बिजनेस शुरू किया और ये समय के साथ बड़ा होता गया. इस समय शरीफ का इत्तेफाक ग्रुप पाकिस्तान के बडे़ उद्योग समूहों में एक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *