5 लाख दीपों से जगमग हुई रामलला की नगरी, सीएम शिवराज हुए शामिल

टीकमगढ़ निवाड़ी मध्यप्रदेश

ओरछा। बुंदेलखंड की दूसरी अयोध्या कहे जाने वाली भगवान राम राजा सरकार की नगरी ओरछा में आज श्रीराम जन्मोत्सव कार्यक्रम बडे उत्साह एवं धूमधाम मनाया गया. इसके साथ ही अयोध्या की ही तर्ज पर ओरछा में शाम को विशेष पूजा और 5 लाख दीपों का पूजन करके दीपोत्सव मनाया गया, जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए.

दिर में गूंजे श्रीराम के जयकारे: रामनवमी के दिन रामराजा सरकार का मंदिर अपने सामान्य समय से ना खुलकर दोपहर 12:00 बजे के बाद खुला. रामभक्त अपने आराध्य के दर्शन करने सुबह से ही कतारों में लगकर इंतजार करते रहे. जैसे ही 12 बजे भगवान रामराजा सरकार का जन्म हुआ, वैसे ही मंदिर के पट दर्शनार्थियों के लिए खोले गए. इस दौरान भक्तों ने जय श्रीराम के जयकारे लगाते हुए मंदिर में प्रवेश किया.

भगवान के जन्म पर बंटे लड्डू: भगवान के जन्म उपरांत लड्डुओं का प्रसाद भक्तजनों को वितरण किया गया, इस अवसर पर रामराजा सेवा समिति द्वारा नगर में रामनवमी की भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया. जिसमें युवा पात्र भगवान श्री राम, लक्ष्मण और सीता माता के प्रतीकात्मक रूप में बग्गी पर सवार रहे, जिनकी जगह-जगह नगर वासियों द्वारा आरती उतारने के साथ ही पूजा अर्चना की. शोभायात्रा में नगर वासियों के अलावा बाहर से आए श्रद्धालुओं ने नाचते गाते उत्साह के साथ भाग लिया.

यहां राजा के रूप में विराजित हैं श्रीराम: मान्यता अनुसार भगवान रामराजा सरकार ओरछा में राजा के रूप में विराजित है और उनकी और मंदिर की मर्यादा अनुरूप आज भी मंदिर के अंदर फोटो खींचना एवं वीडियों बनाना पूर्णतः वर्जित है.

सीएम ने की जगत कल्याण की प्रार्थना: ओरछा पहुंचे सीएम शिवराज ने कहा कि ‘रामनवमी के पावन पर्व पर ओरछा में बेतवा नदी के कंचना घाट पर सपत्नीक आरती कर भगवान श्री राम राजा सरकार से प्रदेश की उन्नति व जगत कल्याण के लिए प्रार्थना की’. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘आज मन पुलकित है, भगवान श्री राम अयोध्या में रामलला हैं, चित्रकूट में वनवासी श्रीराम हैं और ओरछा में श्री राजाराम हैं. श्री राम देश के प्राण हैं, अस्तित्व हैं, आराध्य हैं. उनकी कृपा और आशीर्वाद देश और मध्यप्रदेश पर बरसता रहे, पूरे देश में अद्भुत ढंग से रामनवमी बनाई गई है.’

चित्रकूट गौरव दिवस पर साढ़े पांच लाख दीपों से जगमगाया शहर: ओरछा के जैसे ही प्रदेश के सतना में भी भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट में आज रामनवमीं के पावन पर्व पर दीपावली जैसा माहौल दिखा. दरअसल, राम की तपोभूमि में आज चित्रकूट गौरव दिवस मनाया गया, इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह सपत्नी के साथ पहुंचे. शाम 7 बजे से दीपोत्सव शुरू हुआ, मंदाकिनी नदी के पूरे घाटों में दीप एक साथ जलाए गए तो पूरे चित्रकूट में हर घर चौराहे मठ मंदिर यहाँ तक सड़को के हर तरफ दीप जलाए गए.आज चित्रकूट के एक साथ साढ़े पांच लाख दीप जले, पूरा चित्रकूट शहर दीपो की रोशनी से जगमगाया. हर कोई इस नजारे को देख प्रफुल्लित हो उठा, बड़ी संख्या में लोग दीपोत्सव कार्यक्रम में सहभागी बने.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *