मध्य प्रदेश में झुलसाने लगी है गर्मी, 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी, 44 डिग्री तक पहुंचा तापमान

भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। मध्य प्रदेश में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. पूरे प्रदेश में लू का कहर बरप रहा है, अधिकतर जिले लू की चपेट में आ गए हैं और तापमान भी 45 डिग्री के करीब पहुंच गया है. दिन के समय में सूरज आग बरसा रहा है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने रविवार 10 अप्रैल को 8 जिलों में हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, साथ ही 17 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. लू के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी एडवाइजरी जारी की है.

एमपी में लू का प्रकोप: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत, मध्य प्रदेश समेत कई राज्य में लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है. मध्य प्रदेश के राजगढ़ में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के ग्वालियर, सागर संभागों के 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने लोगों से सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने ने बचने की सलाह दी है.

तापमान पहुंचा 44 डिग्री सेल्सियस तक: प्रदेश के आठ जिलों में तेज धूप लोगों को झुलसा रही है. एमपी मौसम विभाग के अनुसार रविवार को ग्वालियर, दतिया, रतलाम, गुना, राजगढ़, छतरपुर, सागर, दमोह आदि जिलों में तीव्र लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं रीवा और चंबल संभाग के साथ उमरिया, जबलपुर, छिंदवाड़ा, पन्ना, टीकमगढ, निवाड़ी, नर्मदापुरम, खरगोन, खंडवा, धार, उज्जैन, शाजापुर, आगर, अशोकनगर, शिवपुरी, नीमच और मंदसौर जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

भोपाल में 10 साल बाद अप्रैल में ऐसी गर्मी: राजधानी भोपाल में भी तापमान 42 डिग्री के आसपास पहुंच रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि ऐसा 10 साल बाद हुआ है, जब भोपाल में अप्रैल के पहले हफ्ते में ही तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया है, और लू की नौबत आ गई हो. इससे पहले ऐसे हालात 2012 के अप्रैल में बने थे. मौसम विभाग के मुताबिक 15 मार्च के आसपास एंटी क्लॉक साइक्लोन बना हुआ है. इस वजह से सूरज का पूरा रेडिएशन धरती पर सीधा पड़ रहा है, हालांकि अभी कोई वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी नहीं है, इसलिए गर्मी कम होने की उम्मीद नहीं है.

अगले कुछ दिनों तक कोई राहत नहीं: राजगढ़, नर्मदापुरम, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, रतलाम, आगर, छिंदवाड़ा, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, में लू चलने की संभावना हैं. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, गर्म हवाओं के असर से रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होगी. कुछ जिलों में गर्म रात्रि के आसार भी बन सकते हैं. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि चिलचिलाती गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी और अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी की स्थिति बने रहने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान: एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 12 अप्रैल की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है और इसके प्रभाव में, 12 और 13 अप्रैल को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की/मध्यम छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. इससे 11 और 12 अप्रैल के दौरान राजस्थान में धूल भरी हवाएं (20-30 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि 10 और 11 अप्रैल को दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *