खुशियां लेकर आया रमज़ान : दो साल बाद गुलज़ार हुई मस्जिदें, मुल्क की तरक्की व अम्नो-अमान की दुआ की अपील

देश

नई दिल्ली: पवित्र महीने रमज़ान का आज (रविवार) आगाज़ हो गया है. बीते दो सालों से कोरोना ने रमज़ान की रौनक छीन रखी थी. कोरोना के चलते मस्जिदों में भी लोगों का आना-जाना कम हो गया था. रोज़ेदार घरों में ही नमाज़ अदा कर रहे थे. साल 2022 रोज़ेदारों के लिए खुशियां लेकर आया है. इस बार लोग रमज़ान में काफी उत्साहित नज़र आ रहे हैं. बाज़ारों में भी रौनक है.

रमज़ान में देखने को मिलता है कि जब मग़रिब की नमाज़ पढ़ने के लिए लोग जाते हैं तो अपने साथ इफ़्तारी लेकर जाते हैं. सब एक साथ मस्जिद में इफ़्तारी करते है. मस्जिद में अलग रौनक देखने को मिलती है. हर साल रमज़ान शुरू होने से पहले ही मस्जिदों को सजाया जाता है. बीते दो साल रोज़ेदारों के लिए मायूसी भरे गुज़रे, लेकिन इस साल रोज़ेदार काफी उत्साहित हैं.


शहर इमाम ने ख़ुशी का इज़हार करते हुए कहा कि दो साल बाद हमें रमज़ान में मस्जिदों में नमाज़ अदा करने का मौक़ा मिल रहा है. रमज़ान के महीने में सभी रोज़ेदार अपने मुल्क की तरक़्क़ी और खुशहाली के लिए दुआएं करें. जिन ग़रीब लोगों के पास खाने-पीने के इंतज़ाम नहीं है और जिन रोज़ेदारों के पास रोज़ा-इफ़्तार सामान नहीं है, उनकी मदद करें. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पवित्र रमज़ान माह के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं. अपने शुभकामना संदेश में सीएम योगी ने कहा कि रमज़ान के पवित्र दिनों में रोज़ा, मानवता की सेवा और ईश्वर की बन्दगी जैसे नेक कार्यों से धैर्य, आत्म अनुशासन, सहनशीलता, सादगी आदि मूल्यों को बढ़ावा मिलता है. इससे परस्पर प्रेम और भाईचारे की भावना बलवती होती है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश समरसता, भाईचारे और सांस्कृतिक एकता की मिसाल है. इसी विरासत और परम्परा को अक्षुण्ण बनाए रखते हुए कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत लोग सभी सावधानियां बरतते हुए रमज़ान के दौरान धार्मिक कार्य सम्पन्न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *