1 लीटर पेट्रोल में 95Km तक दौड़ती हैं ये सस्ती मोटरसाइकिलें, कीमत है बस इतनी

देश व्यापार

नई दिल्ली, देश में इस समय पेट्रोल की कीमतों में फिर से वृद्धी होने लगी है, जिसको देखते हुए नई मोटरसाइकिल खरीदने वालो ग्राहकों की नजर सबसे अधिक माइलेज देने वाली मोटरसाइकिलों पर है। इसलिए आज हम आप उन बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो शानदार माइलेज देने के लिए जानी जाती हैं।

Hero Splendor Plus

देश में घरेलू दोपहिया मार्केट में 50 फीसदी की हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की मॉडल Hero Splendor Plus को देश में इसकी कीमत और माइलेज को लेकर पंसद किया जाता है। यहां तक ही कच्ची सड़क हो या शहर का भीड़ भरा रास्ता हो यह बाइक हर जगह अपने आप को अव्वल साबित करती है। हीरो स्प्लेंडर प्लस को खरीदने के लिए आपको अब 63,477 रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। ये बाईक 1 लीटर पेट्रोल में 65 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

इंजन

इस बाइक में 97.2cc, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 7.8 bhp की पावर और 8.05Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। इसमें 4 गियर लगता है।

TVS Sport

टीवीएस स्पोर्ट मोटरसाइकिल का इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसके इंजन में 109.7cc क्षमता वाला सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड फ्यूल-इंजेक्ट इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। टीवीएस स्पोर्ट के किक-स्टार्ट वर्जन की कीमत 56,500 रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

वहीं अगर आप इस बाइक को सेल्फ स्टार्ट सुविधा से लैस लेना चाहते हैं तो, उसके लिए आपको 62,079 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) देना पड़ेगा। टीवीएस की यह मोटरसाइकिल आज भी माइलेज के मामले में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स में से एक है। इस बाइक 1 लीटर पेट्रोल में 95kmpl तक चलाया जा सकता है।

Bajaj Platina 110 H-Gear

अगर आप नई बाइक खरीदना चाहते हैं तो, बजाज की तरफ से आने वाली प्लेटिना 110 H-Gear आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। इसमें 115cc का इंजन दिया गया है, जो 8.6 PS की पावर और 9.81 NM का टॉर्क देता है। बाइक में 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आती है।

Platina 110 H-Gear 1 लीटर पेट्रोल में करीब 84 kmpl का बेहतरीन माइलेज दे सकती है। इसके फ्रंट व्हील में 240mm का डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में 110mm का ड्रम ब्रेक लगाया गया है। इस बाइक की कीमत 62,348 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *