यूपी विधानसभा चुनाव नतीजे: 60 सीटों पर बीजेपी, 44पर सपा आगे

Uncategorized उत्तर प्रदेश देश लखनऊ

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के 7 चरण के बाद अब नतीजों की बारी है. राज्य में जहां बीजेपी एक बार फिर अपनी सरकार बनाने का दावा कर रही है, वहीं सपा गठबंधन को उम्मीद है कि इस बार उन्हें जनता सत्ता की कुर्सी तक पहुंचा सकती है. कुछ ही घंटों में यूपी की लगभग पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी और ये पता चलेगा कि आखिर इस सबसे बड़े प्रदेश की सत्ता पर कौन काबिज होगा.

UP Election Result 2022: बीजेपी 60 पर आगे
पोस्टल बैलेट की गिनती के मुताबिक बीजेपी यूपी में 60 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, 44सीट पर समाजवादी पार्टी आगे चल रही है.

वोटों की गिनती शुरू, गिने जा रहे हैं पोस्टल बैलेट
उत्तर प्रदेश की सभी 403 सीटों पर काउंटिंग शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट गिने जा रहे हैं. इसके बाद 8:30 बजे ईवीएम की गिनती होगी. ईवीएम से गिनती शुरू होने के बाद भी अलग टेबल पर पोस्टल बैलेट की काउंटिंग चालू रहेगी. थोड़ी देर में पहले रुझान भी आने लगेंगे.

300 सीटों के पार का दावा: मोहसिन रज़ा
उत्तर प्रदेश के मंत्री मोहसिन रज़ा ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में किए गए कार्य अभूतपूर्व है जिसका परिणाम है कि जनता ने हमें आशीर्वाद दिया है. परिणाम जब आएंगे तो साफ हो जाएगा कि हम 300 के पार सीटें ला रहे है.

हर कार्यकर्ता ने राजेश्वर सिंह बनकर चुनाव लड़ा: भाजपा उम्मीदवार राजेश्वर सिंह
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सरोजनी नगर से भाजपा उम्मीदवार राजेश्वर सिंह भाजपा की नीतियों और विकास से सभी प्रसन्न हैं. यहां पर हर कार्यकर्ता ने राजेश्वर सिंह बनकर चुनाव लड़ा है. हमें जनता का बहुत प्यार मिला है.

मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने प्रयागराज के हनुमान मंदिर में दर्शन किए
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों से पहले प्रदेश के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने प्रयागराज के हनुमान मंदिर में दर्शन किए.

वाराणसी कमिश्नर क्षेत्र में धारा 144 लागू
वाराणसी के डीएम राज शर्मा ने कहा कि मतगणना केंद्रों पर विभिन्न दलों के पोलिंग एजेंट पहुंच रहे हैं. पोस्टल बैलेट सुबह 8 बजे खोले जाएंगे, इसके बाद EVM के मतों की गिनती होगी. शाम तक मतगणना प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है. वाराणसी कमिश्नर क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई है.

हमारी सरकार फिर से आ रही है- ब्रजेश पाठक
योगी सरकार में मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता ब्रजेश पाठक ने नतीजों से पहले कहा है कि हम लोग पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि हमारी सरकार फिर से आ रही है. समाजवादी पार्टी को प्रदेश की जनता ने पूरी तरह से नकार दिया है.

चुनाव नतीजों से जुड़ी लाइव अपडेट्स:
वोटों की गिनती शुरू होने से पहले तमाम काउंटिंग सेंटर्स पर हलचल दिखने लगी है. यूपी के मैनपुरी की करहल सीट से अखिलेश यादव उम्मीदवार हैं, यहां पर कड़ी सुरक्षा का प्रबंध किया गया है.

ईवीएम को लेकर बवाल जारी
नतीजों के घोषित होने से पहले ही उत्तर प्रदेश में ईवीएम को लेकर लगातार विवाद चल रहा है. वाराणसी समेत आसपास के इलाकों में ईवीएम, बैलेट पेपर के संदिग्ध स्थानों पर पाए जाने के बाद से ही हंगामा हो रहा है. समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने राज्य और केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं, साथ ही चुनाव आयोग से नतीजों में निष्पक्षता बरतने की अपील की है.

UP Election Result Live: सबसे पहले होगी पोस्टल बैलट की गिनती
राज्य की 403 सीटों के लिए सात चरणों में हुए चुनाव के परिणाम आज घोषित किए जाएंगे. मतगणना राज्य के सभी 75 जिलों में सुबह 8 बजे शुरू होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी. उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में पड़े मतों की गणना की जाएगी. चुनाव नतीजों से यह तय हो जाएगा कि सत्तारूढ़ बीजेपी प्रदेश में लगातार दूसरी बार अपनी सरकार बनाकर कीर्तिमान रचती है या सपा पांच साल बाद फिर सत्ता में लौटती है, या फिर बसपा या अन्य कोई दल या गठबंधन सभी को चौंकाते हुए सत्ता शीर्ष पर पहुंचता है.

सुबह 8 बजे आएगा पहला रुझान
आज उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित हो जाएंगे. इसी के साथ आज साफ हो जाएगा कि यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की वापसी होगी या अखिलेश यादव फिर सत्ता की कुर्सी पर विराजमान होंगे. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी और उसी पल पहला रूझान भी सामने आ जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *