मतगणना की 84 केन्द्रों में तैयारियां पूरी, विजय जुलूस-रैली पर रोक: चुनाव आयोग

Uncategorized उत्तर प्रदेश लखनऊ

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में 7 चरणों के मतदान के बाद अब सबकी नजर चुनाव नतीजों पर है. चुनाव आयोग ने 10 मार्च को मतगणना की चाक-चौबंद व्यवस्था प्रदेश भर में की है. प्रदेश भर में 84 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. यहां पर अर्धसैनिक पुलिस बल और ऑब्जर्वर की उपस्थिति में मतगणना होगी. अर्धसैनिक बलों की तीन स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि सभी प्रत्याशियों के गणना एजेट्स को नियमानुसार पास दिया गया है तथा त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे के प्रथम द्वार पर ही सभी के प्रवेश-पत्रों की सघन जांच की व्यवस्था की गयी है, ताकि कोई अनाधिकृत व्यक्ति मतगणना केन्द्र में प्रवेश न कर सके.

उन्होंने कहा कि मतगणना केन्द्र के परिसर में मोबाइल फोन, लैपटाप, कैलकुलेटर या अन्य कोई भी इलेक्ट्रानिक सामान ले जाने पर प्रतिबन्ध रहेगा. सभी प्रत्याशियों, अभिकर्ताओं को स्ट्रांग रूम के खोले जाने के समय उपस्थित रहने के लिए पूर्व से लिखित सूचना दी जा चुकी है. स्ट्रांग रूम खोले जाने, ईवीएम को गणना टेबिल पर ले जाने तथा सम्पूर्ण गणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी, सीसीटीवी कवरेज की व्यवस्था की गयी है.

etv bharat

जानकारी देते मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला

अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि मतगणना केन्द्र में मीडिया सेंटर की व्यवस्था की गयी है.सभी गणना टेबल, आरओ टेबल तथा स्कैनिंग टेबल पर मतगणना अभिकर्ताओं के बैठने तथा गणना की प्रक्रिया देखने के लिए पूरी व्यवस्थाएं की गयीं हैं. प्रत्येक चक्र की गणना का परिणाम अन्तिम होने के बाद चक्रवार गणना परिणाम प्रत्याशियों, अभिकर्ताओं को दिये जाने की व्यवस्था की गयी है. प्रत्येक गणना टेबल पर चक्र की गणना के पश्चात 17 सी भाग-2 की एक प्रति गणना अभिकर्ताओं को दिये जाने की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने कहा कि सुबह 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना प्रारम्भ होगी. 8.30 बजे से ईवीएम की भी गणना प्रारम्भ होगी. किसी भी प्रकार के विजय जुलूस, रैली पर पूरी तरह रोक रहेगी.

चुनाव आयोग ने दावा किया है कि मतगणना की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं और चुनाव आयोग की तरफ से सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी आदि की भी व्यवस्था की गई है. मतगणना केंद्रों की मॉनिटरिंग होगी. चुनाव आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने ईटीवी भारत को बताया कि प्रदेश भर में 84 मतगणना केंद्र हैं. वहां सुबह 8 बजे से मतगणना की प्रक्रिया गुरुवार को शुरू होगी. सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी.

उन्होंने कहा कि 8.30 बजे से ईवीएम मशीनें खुलेंगी और ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती की जाएगी. शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर अर्धसैनिक और पुलिस बल के जवानों की तैनाती सभी मतगणना केंद्रों में भारी संख्या में की गई है. सीसीटीवी कैमरों और वीडियोग्राफी के माध्यम से सभी मतगणना केंद्रों की मॉनिटरिंग की जाएगी. निष्पक्ष और पारदर्शिता के साथ मतगणना संपन्न कराई जाएगी. सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गयी है. सभी मतगणना केंद्रों में ऑब्जर्वर की तैनाती की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *