अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : राष्ट्रपति 29 उत्कृष्ट महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान करेंगे

Uncategorized देश

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को साल 2020 और 2021 के लिए 29 उत्कृष्ट महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान करेंगे. ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत मनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का सप्ताह भर चलने वाला समारोह 1 मार्च से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से दिल्ली में शुरू किया गया था.

सप्ताह भर चले कार्यक्रम के बाद 8 मार्च, 2022 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा वर्ष 2020 और 2021 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. दरअसल साल 2020 का पुरस्कार समारोह 2021 में कोविड-19 महामारी के कारण आयोजित नहीं किया गया था. प्रधानमंत्री मोदी भी पुरस्कार विजेताओं के साथ उनके प्रयासों की सराहना करने और जनता को महिला सशक्तिकरण से संबंधित क्षेत्रों में काम करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक संवाद सत्र भी करेंगे. नारी शक्ति पुरस्कार महिलाओं और बाल विकास मंत्रालय की एक पहल है, जो व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा किए गए असाधारण योगदान को स्वीकार करने के लिए, महिलाओं को गेम चेंजर और समाज में सकारात्मक बदलाव के उत्प्रेरक के रूप में मनाने के लिए है.

इन प्राप्तकतार्ओं ने अपने सपनों को पूरा करने के रास्ते में उम्र, भौगोलिक बाधाओं या संसाधनों तक पहुंच को आड़े नहीं आने दिया. उनकी अदम्य भावना बड़े पैमाने पर समाज और विशेष रूप से युवा भारतीय दिमाग को लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने और लैंगिक असमानता और भेदभाव के खिलाफ खड़े होने के लिए प्रेरित करेगी. ये पुरस्कार समाज की उन्नति में महिलाओं को समान भागीदार के रूप में मान्यता देने का एक प्रयास है

वर्ष 2020 के नारी शक्ति पुरस्कार के विजेता उद्यमिता, कृषि, नवाचार, सामाजिक कार्य, कला और शिल्प, एसटीईएमएम, और वन्यजीव संरक्षण आदि जैसे विविध क्षेत्रों से हैं. वर्ष 2021 के नारी शक्ति पुरस्कार के विजेता भाषा विज्ञान, उद्यमिता, कृषि, सामाजिक कार्य, कला और शिल्प, मर्चेंट नेवी, एसटीईएमएम, शिक्षा और साहित्य, विकलांगता अधिकार आदि के क्षेत्र से हैं.

इनको किया जाएगा सम्मानित
साल 2020 के नारी शक्ति पुरस्कार अनीता गुप्ता, उषा बेन दिनेशभाई वसाव, नसीरा अख्तरी, संध्या धारी, निवृति राय, टिफनी ब्रारो, पद्मा यांगचान, जोधैया बाई बैगा, सायली नंदकिशोर अगवने, वनिता जगदेव बोराडे, मीरा ठाकुर, जया मुथु और तेजम्मा (संयुक्त रूप से), इला लोध (मरणोपरांत), आरती राणा को दिया जाएगा. जबकि साल 2021 के लिए पुरस्कार प्राप्त करने वाली महिलाओं में सथुपति प्रसन्ना, तागे रीता ताखे, मधुलिका रामटेके, निरंजनाबेन मुकुलभाई कलारथी, पूजा शर्मा, अंशुल मल्होत्रा, शोभा गस्ती, राधिका मेनन, कमल कुंभारी, श्रुति महापात्र, बटूल बेगम, थारा रंगास्वामी, नीरजा माधवी और नीना गुप्ता शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *