रूसी संसद ने किया युद्ध का रास्ता साफ, अमेरिका ने इसे आक्रमण करार दिया

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

मॉस्को: रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने संसद से रूस के बाहर सैन्य बलप्रयोग की अनुमति मांगी. इसके कुछ ही देर बाद रूसी संसद के ऊपरी सदन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को देश के बाहर सैन्य बल प्रयोग की अनुमति दे दी. जिससे युद्ध की संभावना बेहद बढ़ गई है.

इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को संसद से देश के बाहर सैन्य बल प्रयोग करने की अनुमति मांगी थी. पुतिन का इस संबंध में संसद के ऊपरी सदन को लिखा गया एक पत्र पूर्वी यूक्रेन में विद्रोही क्षेत्रों में रूसी सैन्य तैनाती को औपचारिक रूप प्रदान करेगा. पुतिन ने एक दिन पहले यूक्रेन के विद्रोहियों वाले इलाकों की स्वतंत्रता को मान्यता दी थी. जिसकी अनुमति मिल गई है. सैन्य बल प्रयोग की अनुमति मिलने पर यूक्रेन पर व्यापक हमला करने के लिये रूस का रास्ता साफ हो गया है. इससे पहले पश्चिमी देशों के नेताओं ने कहा था कि रूस के सैनिक यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में पहुंच गए हैं. वहीं अमेरिका ने रूस के इस कदम को आक्रमण बताया है.

टूटेंगे राजनीतिक संबंध

ताजा घटनाक्रम के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि उन्हें यूक्रेन के विदेश मंत्रालय से यूक्रेन और रूसी संघ के बीच राजनयिक संबंधों के विच्छेद के संबंध में एक अनुरोध प्राप्त हुआ है. माना जा रहा है कि रूस की ओर जारी घटनाक्रम के बीच यूक्रेन रूस से सभी राजनीतिक संबंध समाप्त कर सकता है.

व्हाइट हाउस ने रूस के कदम को आक्रमण करार दिया

व्हाइट हाउस ने पूर्वी यूक्रेन में रूसी सैनिकों की तैनाती का जिक्र करते हुए रूस के इस कदम को अब आक्रमण करार दिया है. अमेरिका यूक्रेन संकट के प्रारंभ में इस शब्द का इस्तेमाल करने से हिचकिचाता रहा है. वहीं राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि इस कदम के परिणामस्वरूप अमेरिका रूस पर कड़ी पाबंदियां लगाएगा. इससे पहले दिन में कई पश्चिमी देशों के नेताओं ने कहा कि पूर्वी यूक्रेन के विद्रोहियों के नियंत्रण वाले इलाकों की स्वतंत्रता को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मान्यता दिये जाने के बाद रूसी सैनिक इन इलाकों में प्रवेश कर गए हैं.

प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने कहा कि हमारा मानना है कि यह आक्रमण की शुरुआत है. यूक्रेन पर रूस से नए आक्रमण की शुरुआत. अमेरिका के एक अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर कहा कि व्हाइट हाउस ने जमीनी स्थिति को देखते हुए रूस की कार्रवाई को आक्रमण कहना शुरू किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *