विदेश मंत्री जयशंकर 18 से 23 फरवरी तक जर्मनी एवं फ्रांस की यात्रा पर जाएंगे

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय देश

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार से छह दिवसीय (18 से 23 फरवरी तक) यात्रा पर जर्मनी और फ्रांस जाएंगे. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं को बताया कि जर्मनी में विदेश मंत्री जयशंकर म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा वे जर्मनी के अपने समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. उन्होंने बताया कि म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में वह (जयशंकर) हिन्द प्रशांत पर एक परिचर्चा में हिस्सा लेंगे.

इसके अलावा वे आजादी के अमृत महोत्सव पर कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे जिसकी मेजबानी सीजीआई म्यूनिख और आर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन कर रहे हैं. बागची ने बताया कि जर्मनी की यात्रा के बाद जयशंकर फ्रांस की राजधानी पेरिस जायेंगे जहां वे 20 फरवरी को फ्रांस के अपने समकक्ष ज्यां यवेस ला द्रियां के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां यवेस ला द्रियां के निमंत्रण पर जयशंकर हिन्द प्रशांत पर यूरोपीय संघ मंत्रिस्तरीय सहयोग मंच में हिस्सा लेंगे . यह यूरोपीय परिषद की फ्रांस की अध्यक्षता के तहत पहल है. मंत्रालय के अनुसार, मंच की बैठक से इतर विदेश मंत्री जयशंकर यूरोपीय संघ एवं हिन्द प्रशांत क्षेत्र के देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *