मध्य प्रदेश : छिंदवाड़ा में बना देश का सबसे बड़ा मास्क, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

छिंदवाड़ा मध्यप्रदेश

छिंदवाड़ा: कोरोना से बचाव के लिए कई तरह के मास्क तैयार हुए हैं. महामारी से जंग में लोगों को मास्‍क के महत्‍व को समझाने और जागरूक करने के इरादे से मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा के तिगांव में एक युवक ने 64 फीट लंबा और 4 फीट 11 इंच चौड़ा मास्क तैयार किया है, यह मास्क इतना बड़ा है कि इसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड (India Book of Records) में भारत के सबसे लंबे मास्क के रूप में दर्ज किया है. तिगांव के युवा समाजसेवी नीरज वानखेड़े ने यह मास्क तैयार किया है. इसे बनाने में श्रद्धा सबुरी संस्था ने युवक का सहयोग किया.

सहयोग से तैयार किया मास्क

नीरज वानखेड़े ने बताया कि पिछले दो साल से पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है, जिससे बचने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंस सबसे जरूरी बन गया है. लोगों में मास्क के प्रति जागरूकता लाने के लिए उन्होने यह पहल की है. यह मास्क लगभग एक सप्ताह में बनकर तैयार हुआ है. अब यह गांव-गांव जाकर लोगों को मास्क लगाने के लिए जागरूक कर रहे हैं. उन्हें उम्मीद है कि इस पहल से कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में सफलता हासिल होगी.

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

नीरज वानखेड़े ने बताया कि पांढुर्णा से निकली जामसावली पदयात्रा के दौरान जागरूकता प्रदर्शनी में मास्क का प्रदर्शन किया गया था. जिसके बाद उन्होंने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए आवेदन किया था. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड मैनेजमेंट ने सारी जांच पड़ताल के बाद तिगांव में बने इस मास्क को देश का सबसे बड़ा मास्क मानते हुए रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया है. इस उपलब्धि पर नीरज को गोल्ड मेडल, प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *