यूपी TET की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हुई संपन्न, 7,766 परीक्षार्थियों ने छोड़ा एग्जाम

उत्तर प्रदेश लखनऊ

लखनऊ : यूपी TET परीक्षा रविवार को सफलतापूर्वक दो पाली में संपन्न हुई. इसके लिए लखनऊ में 99 केंद्र बनाए गए थे. प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान सुबह से ही अभ्यर्थी केंद्र पर पहुंचना शुरू हो गए थे. पहली पाली का पेपर सुबह 9:30 बजे से 12:30 बजे तक आयोजित हुई, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 2:00 बजे से 5:00 बजे तक आयोजित हुई.

यूपी TET की पहली पाली में 47,349 और दूसरी पाली में 33,255 अभ्यर्थी शामिल हुए. जबकि 7,766 अभ्यार्थियों ने यूपी TET की परीक्षा में नही दी. लखनऊ में आयोजित परीक्षा के दौरान जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कई परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया. पहली पाली की प्राइमरी लेवल की परीक्षा में 87 फीसद अभ्यार्थी शामिल हुए.

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्राथमिक स्तर में कुल 10,73,302 अभ्यर्थियों और उच्च प्राथमिक स्तर में कुल 7,48,810 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया.

इस तरह दोनों पालियों में कुल 18,22,112 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की दोनों पालियों की परीक्षा सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए प्रदेश में लगभग 1,62,511 कक्ष निरीक्षक, 8,530 पर्यवेक्षक 1,423 सचल दल और सहयोग के लिए 5,814 तृतीय श्रेणी और चतुर्थ श्रेणी के लगभग 14,059 कर्मचारियों ने सहयोग दिया.

पर्चा लीक होने की उड़ी अफवाह

यूपी टीईटी की परीक्षा के दौरान पेपर लीक होने की अफवाह उड़ाई गई. केकेसी विद्यालय में परीक्षा के दौरान करीब 45 मिनट तक स्कूल प्रशासन और कैंपस के अंदर ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मिंयो ने गेट नहीं खोला. इसी बीच सोशल मीडिया पर कुछ पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे. इन पेपरों को UP TET का बताया जा रहा था. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बताया कि वायरल पर्चा जांच में फर्जी पाया गया है, एक भी प्रश्न वायरल हो रहे 4 सेटों से नहीं मिले हैं.

डीएम ने इन सेंटर्स का किया औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने जय नारायण इंटर कॉलेज (केकेसी), बप्पा वोकेशनल इंटर कालेज, महामना मालवीय विद्या मंदिर इंटर कॉलेज का नरीक्षण किया. नरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने परीक्षा के सुचारू संचालन के संबंध में एग्जामिनेशन रूम, परीक्षा पर्यवेक्षकों की व्यवस्था, सीसीटीवी के माध्यम से हर क्लासरूम की मॉनिटरिंग को देखा.

सीएम योगी ने यूपी टीईटी के परीक्षार्थियों की दी बधाई

यूपी TET परीक्षा रविवार को सफलतापूर्वक संपन्न हो गई. सीएम योगी ने यूपी टीईटी(उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) के सफल आयोजन पर सभी अभ्यर्थियों केंद्र व्यवस्थापकों, कक्ष निरीक्षकों, पर्यवेक्षकों सहित परीक्षा आयोजन से जुड़े सभी अधिकारियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि कोरोना कालखंड की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में परीक्षा का सफल आयोजन एक उपलब्धि है, इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं. गौरतलब है कि यूपी टीईटी में प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए कुल 2,532 परीक्षा केंद्र और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए कुल 1,733 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *