गुवाहटी बीकानेर एक्सप्रेस: जलपाईगुड़ी में 12 बोगियां बेपटरी, तीन की मौत,सौ सेअधिक घायल , पीएम ने सीएम ममता से की बात

Uncategorized देश

जलपाईगुड़ी (प. बंगाल) : गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस बेपटरी होने की सूचना है. पश्चिम बंगाल के दोमोहानी में ट्रेन हादसा हो गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस 15633 (अप) के 12 डिब्बे पटरे उतर गए हैं. रेल मंत्री वैष्णव खुद मौके पर जा रहे हैं. रेल मंत्रालय ने मुआवजे का एलान किया है.

जलपाईगुड़ी में राहत और बचाव कार्य की निगरानी
रेल मंत्री वैष्णव ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने पीएम मोदी को राहत और बचाव कार्य के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि वे व्यक्तिगत रूप से राहत और बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं.

ashwini vaishnaw jalpaiguri accident
अश्विनी वैष्णव का ट्वीट

हेल्पलाइन नंबर जारी
दोमोहानी रेल हादसा जलपाईगुड़ी के मोयनागुरी में हुआ. ट्रेन की बोगियों के पटरी से उतरने के बाद रेलवे के हेल्पलाइन नंबर जारी- 03612731622, 03612731623. रेलवे ने कहा है कि इन दोनों नंबरों पर फोन कर हादसे के बारे में जानकारी ली जा सकती है. न्यू जलपाईगुड़ी में गाड़ी संख्या- 15633 के पटरी से उतरने के मामले में ईस्ट सेंट्रल रेलवे (ईसीआर) ने भी अलग-अलग रेलवे स्टेशनों के हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.

  • दानापुर (बिहार) – 06115-232398 ; 07759070004
  • सोनपुर (बिहार) – 06158-221645
  • नौगछिया (बिहार) – 8252912018
  • बरौनी (बिहार) – 8252912043
  • खगड़िया (बिहार) -8252912030
  • पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (उत्तर प्रदेश) – 02773677 ; 05412-253232

उत्तर बंगाल में हुए रेल हादसे रेलवे सूत्रों ने बताया कि हादसे के दौरान ट्रेन करीब 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही थी. रेलवे सूत्रों ने कहा कि पटरी से उतरी बोगियां इतनी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई हैं कि घायलों और मृतकों को निकालने में मुश्किलें हो रही हैं.

पीएम ने ममता से ली जानकारी
इससे पहले जलपाईगुड़ी रेल हादसे के संबंध में शुरुआती जानकारी के मुताबिक हादसे में करीब 30 लोग घायल हुए हैं. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात कर हादसे की जानकारी ली.

रेल मंत्रालय ने मुआवजे का एलान किया
रेल मंत्रालय के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी वेद प्रकाश ने बताया है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जानकारी लेंगे. रेल मंत्रालय ने कहा है कि मृतकों के आश्रितों को पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. मामली रूप से जख्मी लोगों को 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने का एलान किया गया है.

Guwahati-Bikaner Express derailed
पश्चिम बंगाल के दोमोहानी में ट्रेन पटरी से उतरी

मौके पर भेजी गई रेलवे एक्सिडेंट रीलिफ ट्रेन
उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी में ट्रेन पटरी से उतरने के मामले में भारतीय रेलवे ने उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. भारतीय रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक 12 कोच पटरी से उतरे हैं. रेलवे ने कहा है कि मंडल रेल प्रबंधक, (डीआरएम) अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक (एडीआरएम) दोमोहानी रेल हादसे की साइट पर रवाना हो गए हैं. रेलवे ने कहा है कि जलपाईगुड़ी रेल हादसे के बाद अलीपुरद्वार के डीआरएम मौके पर पहुंचे. बयान के मुताबिक रेल अधिकारियों के साथ एक्सिडेंट रीलिफ ट्रेन और मेडिकल वैन भी भेजी गई है.

guwahati-bikaner-express
गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस की बोगियां हुईं बेपटरी

हादसे में कई लोगों के हताहत होने की आशंका
दोमोहानी हादसे के संबंध में एक यात्री ने कहा कि अचानक झटका लगा और कई डिब्बे पटरी से उतर गए. हादसे के तत्काल बाद एक यात्री ने दावा किया कि हादसे में कई लोग हताहत भी हुए हैं. गुवाहाटी बीकानेर एक्सप्रेस की सात बोगियां गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हुई हैं. दोमोहानी रेल हादसा आज शाम करीब पांच बजे हुआ. हादसे के बाद आई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कम दृश्यता के बावजूद दोमोहानी में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया.

guwahati-bikaner-express

गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस की बोगियां हुईं बेपटरी

नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे का इलाका
आशंका जताई जा रही है कि गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस की बोगियां कम दृश्यता के कारण पटरी से उतरे. ट्रेन नंबर 15633 में ऑन ड्यूटी गार्ड ए के चटर्जी थे. गुवाहाटी- बीकानेर एक्सप्रेस अलीपुरद्वार डिविजन में बेपटरी हुई है. यह क्षेत्र नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे के अंतर्गत आता है.

कहां पटरी से उतरी ट्रेन
जलपाईगुड़ी रेल हादसे की पिन प्वाइंट लोकेशन- न्यू दोमोहानी और न्यू मोयनागुरी के बीच ओवरहेट इक्विपमेंट मास्ट 42/5 है. ट्रेन संख्या 15633 (अप) पटना गुवाहाटी- बीकानेर एक्सप्रेस न्यू दोमोहानी स्टेशन से गुरुवार शाम करीब 16.53 बजे रवाना हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *