मास्क नहीं पहनने पर इंदौर में 500 , भोपाल में 200 रुपए का जुर्माना

Uncategorized इंदौर भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल। राजधानी भोपाल में जिस तरह से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए बुधवार से सख्ती की जाएगी. मास्क को लेकर अभियान चलाया जाएगा. बिना मास्क वालों पर 200 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा. प्रशासन ने इसके लिए टीमें तैनात कर दी हैं. कोरोना को लेकर मंगलवार को क्राइसिस मैनेजमेंट टीम की प्रभारी भूपेन्द्र सिंह ने मीटिंग ली. बैठक में मंत्री विश्वास सारंग, कांग्रेस विधायक पी सी शर्मा, भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया सहित जिले के सभी अधिकारी मौजूद रहे. कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए.

भोपाल में बिना मास्क, 200 रुपए जुर्माना

बुधवार से मास्क को लेकर सख्ती की जाएगी. मास्क नहीं पहनने वालों पर 200 रुपए का जुर्माना लगेगा. कोरोना के बढ़ते मामले और तीसरी लहर को देखते हुए जिला प्रशासन राजधानी में 5 जनवरी से मास्क को लेकर अभियान चलाएगा. मुख्यमंत्री से लेकर सभी जन प्रतिनिधि जन जागरण अभियान चलाएंगे. फिलहाल नए प्रतिबंध लगाने की कोई योजना नहीं है.

भीड़ हुई, तो मेले पर लगेगा प्रतिबंध

बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ को काबू में करने के लिए प्रशासन कड़ी नजर रखेगा. भोपाल में चल रहे भोजपाल मेले को लेकर प्रशासन जांच करेगा. मेले में अगर भीड़ हुई, तो इस पर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है. स्कूलों को बंद करने के लिए अभी किसी तरह का कोई प्रस्ताव नहीं बनाया गया है.अभी 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है. इसके लिए स्कूलों में कैंप लगाए जा रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री विदेश क्यों गए

कोरोना काल में स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी के विदेश दौरे पर सवाल खड़े होने पर भूपेंद्र सिंह ने कहा, कि वह कोरोना का ही अध्ययन करने के लिए विदेश गए हैं.

मंत्री का दावा, तैयारी पूरी

प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सतर्कता जरूरी है. उन्होंने कहा कि भोपाल जिले में कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयारी है. कोरोना मरीजों के लिए जिले में करीब 8500 बेड उपलब्ध हैं. सभी ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं. अभी रोजाना 6 हजार टेस्टिंग हो रही है. भोपाल में हर दिन करीब 60 केस आ रहे हैं.

इंदौर में बिना मास्क , 500 रुपए जुर्माना

इंदौर शहर में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ रही है. प्रोटोकॉल को लेकर प्रशासन भी सख्त हो गया है. पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के इंदौर स्टेशन पर यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना भरना होगा. यात्रियों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए रेलवे प्रबंधन अनाउंसमेंट करके लोगों को जागरूक कर रहा है.

रेलवे स्टेशन पर सख्ती

इंदौर रेलवे स्टेशन पर प्रबंधन द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए सख्ती की जा रही है. रेलवे जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा के अनुसार स्टेशन पर यात्रियों को गाइडलाइन का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है . समझाइश के बाद भी जो मास्क नहीं पहनेगा, उन पर ₹500 तक जुर्माना लगाया जा रहा है.
यात्रियों के साथ-साथ यात्रियों को छोड़ने आने वाले परिजनों को भी मास्क लगाना अनिवार्य है. मास्क नहीं लगाने वाले ऐसे लोगों को भी ₹500 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.

मंगलवार को 308 नए कोरोना मरीज आए सामने

एमपी में मंगलवार को कोरोना के कुल 308 नए केस सामने आए हैं. प्रदेश में अब पॉजिटिविटी दर 0.53 फीसदी है. मंगलवार को 51 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए.

इंदौर में 137, भोपाल में 69 मरीज आए सामने

मंगलवार को भी सबसे ज्यादा 137 मरीज इंदौर में सामने आए हैं. इसके बाद भोपाल में 69, ग्वालियर 22, जबलपुर 21, शहडोल 12, उज्जैन 9, शिवपुरी 6, सागर 5, दतिया 5, खरगोन और खंडवा में 4-4, विदिशा 3, बैतूल, छतरपुर और राजगढ़ में 2-2 मरीज सामने आए हैं. इनके अलावा अलीराजपुर, बड़वानी, देवास, रतलाम और सिंगरौली में 1-1 मरीज सामने आए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *