कांग्रेस की राष्ट्रीय रैली में गरजे राहुल-प्रियंका…केंद्र सरकार पर जमकर बरसे दिग्गज

Uncategorized देश राजनीति

जयपुर. राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय रैली हुई. यह रैली पहले दिल्ली में होने थी लेकिन अनुमति न मिलने के कारण रविवार को जयपुर के विद्याधरनगर स्टेडियम में आयोजित की गई.

कांग्रेस की महंगाई हटाओ रैली में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल समेत कांग्रेस के दिग्गज नेता मौजूद रहे.

कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी करीब 2 साल बाद किसी रैली में शामिल हुई. हालांकि उन्होंने भाषण नहीं दिया लेकिन उनकी उपस्थिति में आज साफ झलका कि कांग्रेस के सभी नेता राहुल गांधी को अगले अध्यक्ष के तौर पर देख रहे हैं.

हिंदू और हिंदुत्ववादी

राहुल गांधी भी आज की रैली में मोदी सरकार पर जमकर बरसे. हालांकि महंगाई के विरोध में हुई इस रैली में राहुल गांधी हिंदू और हिंदुत्ववादी के अंतर को लेकर बोले. राहुल गांधी ने कहा किमैं हिंदू हूं लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं हूं, हिंदू को सत्य चाहिए और हिंदुत्ववादी को सत्ता.

राहुल गांधी ने उदाहरण देकर कहा कि महात्मा गांधी हिंदू थे और नाथूराम गोडसे हिंदुत्ववादी थे. उन्होंने कहा कि हिंदुत्ववादी को केवल सत्ता चाहिए, चाहे इसके लिए किसी को मारना या काटना ही क्यों ना पड़े. जबकि हिंदू को सत्य चाहिए. राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में महंगाई बढ़ाने का काम हिंदुत्ववादियों ने किया है. देश में 7 साल से हिंदुत्ववादी सरकार का ही राज है. जिन्हें एक बार फिर बाहर निकाल कर देश में हिंदुओं का राज लाना है. राहुल ने अपने भाषण ने हिंदू, हिन्दुस्तान, हिंदुत्ववादी, रामायण, गीता, उपनिषद और सत्य की लड़ाई जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया.

सिर्फ अडानी-अंबानी दिखाई देते हैं

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर कुछ उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि देश 4-5 पूंजीपति चला रहे हैं. एयरपोर्ट, पोर्ट, कोल माइंस, टेलीफोन, सुपरमार्केट जहां भी देखो केवल अडानी और अंबानी ही दिखाई देते हैं.

किसान आंदोलन पर बोले राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि देश में किसान आंदोलन के दौरान 700 किसान मारे गए. लेकिन केंद्र सरकार के पास उनकी लिस्ट नहीं थी. इस दौरान उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का नाम लेते हुए कहा कि उन्होंने पंजाब में मुख्यमंत्री के जरिए किसानों को मुआवजा दिलवाया और वही लिस्ट केंद्र सरकार को भी उपलब्ध करवाई. हालांकि चरणजीत सिंह चन्नी इस सभा के लिए नहीं पहुंच पाए थे.

Mehangai Hatao Rally, Rahul Gandhi
मंच पर राहुल गांधी, सोनिया गांधी और गहलोत

प्रियंका गांधी ने की गहलोत सरकार की तारीफ

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि एक तरफ गहलोत सरकार कोरोना में बेहतरीन काम करती है और 5 लाख का मुफ्त इलाज देती है तो दूसरी तरफ पर्यटक प्रधानमंत्री मोदी की भाजपा सरकार केवल अपने उद्योगपति मित्रों को वह सब कुछ बेच रही है जो कांग्रेस के समय में बना था.

प्रियंका ने कहा कि चाहे पेट्रोल ,डीजल, गैस के दाम हो या फिर रोजमर्रा की चीजों की महंगाई, आम लोगों का जीवन दुश्वार हो गया है. जिस उत्तर प्रदेश के लिए मैं अभी काम कर रही हूं उस उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार विज्ञापन पर तो हजारों करोड़ खर्च कर देती है लेकिन किसानों को खाद नहीं दिला पाती. लखीमपुर मामले की बात उठाते हुए प्रियंका ने कहा कि आज भी प्रधानमंत्री के साथ वह मंत्री खड़े रहते हैं जिनके बेटे ने किसानों को कुचला.

प्रियंका गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे साल में हजारों किलोमीटर पर्यटन कर आए लेकिन 2 किलोमीटर दूर किसानों के पास नहीं जा सके. ऐसे में आज देश में ऐसी सरकार है जो पर्यटन और अपने उद्योगपति मित्रों के साथ है. प्रियंका ने केंद्र सरकार से 7 साल का हिसाब मांगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संबोधन

उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि कोरोना काल में राजस्थान लोगों की मदद करने में पूरे देश में सिरमौर बना. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमने पहले भी कोरोना में लोगों की सहायता की थी और अगर कोई नई लहर फिर आई तो उसकी भी चिंता राजस्थान की जनता को करने की जरूरत नहीं है. हमने उसकी पूरी तैयारी कर रखी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री है जो मुख्यमंत्री के लेटर का जवाब भी नहीं देते. गहलोत ने कहा कि आज की रैली एनडीए और मोदी सरकार के पतन की शुरुआत के रूप में मानी जाएगी.

सचिन पायलट आगे की पंक्ति से पीछे गए

पीसीसी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट को मुख्यमंच पर प्रथम पंक्ति में जगह मिली थी. उनका भाषण भी हुआ लेकिन वे बीच में ही उठकर पीछे की पंक्ति में जा बैठे. बता दें कि सचिन के पास सत्ता या संगठन में कोई पद नहीं है, फिर भी उन्हें मुख्य मंच पर स्थान दिया गया था. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस रैली में संबोधन नहीं दिया.

राजस्थान से मंच पर जिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी संबोधित किया. इस रैली में प्रदेश प्रभारी अजय माकन का संबोधन नहीं हो पाया, अजय माकन ने मंच की जिम्मेदारी संभाल रखी थी. जयपुर की सभा में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और हेलीकॉप्टर हादसे में शहीद हुए सैनिकों सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को भी 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई.

Mehangai Hatao Rally, Rahul Gandhi
रैली में भीड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *