वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, काल भैरव के किए दर्शन

Uncategorized उत्तर प्रदेश देश वाराणसी

वाराणसी: देश की धार्मिक राजधानी कहीं जाने वाली काशी आज पूरे विश्व में एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रही है. लगभग 250 सालों के बाद श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार का जो सपना पीएम मोदी ने देखा था वह आज पूरा हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे देश को समर्पित करेंगे. पीएम मोदी का आगमन बनारस में हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काल भैरव मंदिर पहुंच चुके हैं जहां मंत्रोच्चारण के साथ पीएम मोदी ने काल भैरव मंदिर में पूजा की. पीएम मोदी के साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, जम्मू के राज्यपाल मनोज सिन्हा समेत बीजेपी के कई अन्य बड़े नेता मौजूद हैं.

वाराणसी विश्वनाथ धाम के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में संत समुदाय के लोगों के पहुंचने का सिलसिला जारी है. शंकराचार्य स्वामी बासुदेव आनंद सरस्वती, स्वामी रामदेव, स्वामी अवधेशानंद गिरी, श्री श्री रविशंकर समेत बड़ी संख्या में संत समुदाय के लोग विश्वनाथ धाम के लोकार्पण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंच चुके हैं. कुछ ही देर में विश्वनाथ धाम में भी प्रधानमंत्री मोदी का प्रवेश होगा.

काल भैरव की आरती करते पीएम मोदी
काल भैरव की आरती करते पीएम मोदी

फिलहाल सभी वीआईपी और संत समुदाय के लोग विश्वनाथ धाम में पहुंच चुके हैं और विश्वनाथ मंदिर का मुख्य द्वार बंद कर दिया गया है. इस दौरान बाबा रामदेव और स्वामी अवधेशानंद गिरि ने ईटीवी भारत से बातचीत में आज के दिन को बहुत महत्वपूर्ण और बहुत बड़ा बताया. उनका कहना था कि यह पल सभी को गौरवान्वित करने वाला है.

इस बीच आज सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक काशी विश्ननाथ मंदिर आम भक्तों के लिए बंद कर दिया गया है. शाम 4 बजे यानि पीएम के कार्यक्रम के बाद आम भक्त मंदिर में दर्शन कर सकेंगे.

काल भैरव के दर्शन करते पीएम
काल भैरव के दर्शन करते पीएम

यह है आगमन प्लान

बनारस एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय हेलीपैड के लिए रवाना हुए. जहां से पीएम सड़क मार्ग से काल भैरव मंदिर दर्शन पूजन करने पहुंच चुके हैं. दोपहर 12:00 से लेकर 12:10 तक काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर लगभग 1:00 बजे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में प्रवेश करेंगे. गंगा के रास्ते प्रधानमंत्री मोदी काशी विश्वनाथ धाम पहुंचेंगे और यहां पर दोपहर लगभग 2:25 तक लोकार्पण कार्यक्रम को संपन्न करने के बाद 2:30 से लेकर 3:50 तक पूरे भवनों का निरीक्षण और लोगों को संबोधित करेंगे.

वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी
वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी

इसके बाद प्रधानमंत्री वापस बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप के गेस्ट हाउस जाएंगे. जहां कुछ देर विश्राम करने के बाद शाम शाम 6:00 बजे वह गंगा घाट के लिए रवाना होंगे और 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और 21 उप मुख्यमंत्रियों के साथ रात 8:45 तक गंगा घाटों की सजावट और गंगा आरती का नजारा देखेंगे. रात 9:10 पीएम मोदी वापस गेस्ट हाउस पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम करेंगे. होगा और लगभग ढाई घंटे उन्हें विश्वनाथ मंदिर परिसर में रहना है. जहां आधे घंटे के गर्भ गृह में विशेष अनुष्ठान के बाद वह साधु संतों को संबोधित करेंगे. अब पूरे कॉरिडोर का अवलोकन भी करेंगे इस दौरान क्या कुछ खास होने वाला है आप भी जानिए.

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार

गोल्फ कार से होगा निरीक्षणविश्वनाथ धाम का एरिया काफी बड़ा है. लगभग 50000 वर्ग मीटर में फैले इस एरिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निरीक्षण करने भी निकलेंगे. उनके साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी रहेंगे. इसलिए खासतौर पर आगरा से गोल्फ कार मंगवाई गई है. तीन गोल्फ कार कल देर शाम वाराणसी पहुंच गई हैं. इनको श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में ही रखा जाएगा और इसके जरिए वीआईपी और वीवीआईपी हमको गंगा घाट से लाने और निरीक्षण करवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया स्वागत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया स्वागत

पीएम मोदी का अनुष्ठान कराएंगे यह अर्चक

मंदिर के मुख्य अर्चक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूरे अनुष्ठान को संपन्न कराने की जिम्मेदारी लेने वाले पंडित श्रीकांत मिश्र ने बताया कि पीएम विश्वनाथ कॉरिडोर में प्रवेश गंगा के रास्ते करेंगे. विश्वनाथ कॉरिडोर में प्रवेश के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाथों में लुटिया लेकर सीधे गंगाजल लुटिया में भरेंगे और उस लुटिया में देश भर की अलग-अलग नदियों के जल को भी मिलाया जाएगा. जिसे लेकर वह सीधे विश्वनाथ धाम में प्रवेश करेंगे विश्वनाथ धाम के गंगा तट पर बनाए गए भव्य द्वार से पीएम मोदी का यहां प्रवेश होगा और फिर वह एस्केलेटर के जरिए सीधे मंदिर चौक में पहुंचेंगे. मंदिर चौक से होते हुए वह सीधे विश्वनाथ मंदिर परिसर में प्रवेश करेंगे और गर्भ गृह में जाकर विशेष अनुष्ठान की शुरुआत करेंगे.

इस मुहूर्त में होगा अनुष्ठान

पंडित जी के मुताबिक 13 दिसंबर को रेवती नक्षत्र में भार्गव मूर्त अनुसार श्लेषा नाड़ी में दोपहर के 1:37 से 1:57 तक विश्वनाथ धाम की प्रतिष्ठा महोत्सव का विशेष अनुष्ठान संपन्न किया जाएगा. विशेष अनुष्ठान के क्रम में सबसे पहले गणेश पूजन फिर षोडशोपचार पूजन के साथ रुद्री के पांचवें अध्याय से बाबा विश्वनाथ का दुग्ध अभिषेक संपन्न करेंगे और फिर बाहर आने के बाद पूरे मंदिर परिसर और विश्वनाथ धाम का अवलोकन करने के साथ ही परिसर में ही मौजूद 251 साधु संतों से संवाद करते हुए उन्हें संबोधित कर उनका आशीर्वाद लेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा विश्वनाथ की भोजशाला में भी जाएंगे जहां पर वह बाबा विश्वनाथ के प्रसाद को भी ग्रहण करेंगे.

मुख्यमंत्रियों से करेंगे संवाद

14 दिसम्बर मंगलवार को पीएम मोदी बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप में ही आयोजित मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे. जिसमें 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और 21 उप मुख्यमंत्रियों के साथ कैबिनेट मंत्री और कई राज्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे. इस सम्मेलन को संबोधित करने के पश्चात प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर के जरिए स्वर्वेद मंदिर के स्थापना समारोह में हिस्सा लेने के लिए चौबेपुर के उमराह जाएंगे. यहां पर कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी का काफिला सीधे बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना होगा और पीएम मोदी यहां से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *