सिंधिया ने दी घर-घर दस्तक, कहा-दूसरा टीका समय पर लगवाना

राजनीति

ग्वालियर । शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए सोमवार से घर-घर दस्तक अभियान प्रदेश भर में शुरू हुआ है। ग्वालियर में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सुरेश नगर से इस अभियान का शुभारंभ किया। यहां छह हितग्राहियों को पहला व दूसरा टीका लगाया गया। सोमवार को कुल 9417 लोगों को वैक्सीन लगी।

जिन हितग्राहियों ने पहला टीका लगवाया उनसे केंद्रीय मंत्री ने अब तक टीका से दूर रहने का कारण भी पूछा। जिस पर लोगों के अलग-अलग तर्क थे। किसी ने बीमारी बताई तो किसी ने कहा- डर लग रहा था। जब स्वास्थ्य कर्मचारियों ने टीकाकरण के लाभ बताए तो वह टीका लगवाने को तैयार हो गए। इस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दूसरा टीका समय पर लगवाना, यदि नहीं लगवाया तो आपको याद दिलाने मुझे फिर आना पड़ेगा। सोमवार को नौ हजार लोगों का टीकाकरण किया गया। इस मौके पर भाजपा के प्रदेश मंत्री मदन कुशवाह, पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल, रमेश अग्रवाल, जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, निगमायुक्त किशोर कान्याल आयुक्त, अपर कलेक्टर इच्छित गढ़पाले प्रभारी सीएमएचओ डा. बिन्दु सिंघल मौजूद रहीं।

इन्होंने लगवाया पहला टीका: अभियान में वैक्सीन का पहला टीका मनीष, अजय चतुर्वेदी, साधना गोतमी, किरण, वशिंता ने लगवाया। वहीं दूसरा टीका श्रेया मोदी, मीना बरैया, ललिता बरैया ने लगवाया। पहले दिन ही टीकाकरण अभियान अन्य दिनों से तो तेज रहा, लेकिन लक्ष्य से काफी पीछे रहा। सोमवार को 68 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य था, जो 14 फीसद ही हो सका। पिछले नौ माह में 22 लाख 4 हजार 650 टीका लग चुके हैं। मंगलवार को 41 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है।

5 दिसंबर तक शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्यः प्रदेश में 25 दिसंबर तक शत-प्रतिशत पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जानी है। इसके लिए 10, 17 और 24 नवंबर और एक दिसंबर को टीकाकरण का महाअभियान चलाया जाएगा। महाअभियान के दौरान नगर निगम के सभी जोनल कार्यालयों पर पदस्थ कर्मचारी पात्र आमजनों को द्वितीय डोज के लिए जागरूक करें। निगमायुक्त किशोर कान्याल ने सोमवार शाम निगम मुख्यालय में सभी क्षेत्राधिकारियों की बैठक ली और इस अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। साथ ही सभी टीकाकरण केन्द्रों पर जरूरी सुविधाएं रखने के निर्देश को भी कहा। सभी डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहनों पर टीकाकरण का जिंगल बजाया जाए। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 2-2 आटो प्रचार-प्रसार के लिए चलाए जाए। प्रत्येक जोन के कर्मचारी अपने-अपने जोन में सेकंड डोज के चिह्नित नागरिकों से संपर्क कर उन्हें टीका लगवाने प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *