जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे और गायक बालासुब्रमण्यम समेत इन हस्तियों को दिया जाएगा पद्म विभूषण

देश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में 2021 के पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करेंगे। जिन लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा, उनमें पंजाब से प्रकाश कौर, रजनी बेक्टर, करतार सिंह, लाजवंती व डा. रतन लाल मित्तल शामिल हैं। इनके अलावा झारखंड में डायन प्रथा के खिलाफ अभियान चलाने वाली छुटनी देवी को भी पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि सोमवार और मंगलवार यानी कल और आज पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया जा रहा है।

साल 2021 के लिए इन्हें दिया जाएगा पद्म विभूषण

दो दिन के इस कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक दरबार हाल में किया जा रहा है। साल 2021 के लिए पद्म विभूषण से सम्मानित किए जाने वालों में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो एबी, तमिलनाडु के गायक एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत-कला), मौलाना वहीदुद्दीन खान, बीबी लाल और अमेरिका के नरिंदर सिंह कपानी शामिल हैं।

कल इन हस्तियों को किया गया था सम्मानित

कल राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने 2020 के लिए विभिन्न राज्यों के पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया था। इस दौरान पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, पूर्व केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडीस को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। खेल जगत से बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और हाकी प्लेयर रानी रामपाल को पद्म भूषण व फिल्म जगत से एक्टर कंगना रनोट और गायक अदनान सामी को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। वहीं, एयर मार्शल डा पदमा बंदोपाध्याय (रिटायर्ड) को चिकित्सा के क्षेत्र में पद्म श्री पुरस्कार दिया गया था। वह भारत की पहली महिला एयर मार्शल हैं। इनके अलावा बांग्लादेश की दो शख्सियतों को भी पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *