ब्रिटेन में विशेष संग्राहक सिक्के के माध्यम से बापू को याद किया जाएगा

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय देश

लंदन । भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान दुनिया को अहिंसा की सीख देने वाले महात्मा गांधी के जीवन और विरासत को पहली बार ब्रिटेन में विशेष संग्राहक सिक्के के माध्यम से याद किया जाएगा। ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने इसकी घोषणा की। यह गोल सिक्का हिंदू त्यौहार दीपावली के उपलक्ष्य पर रॉयल मिंट के संग्रह का हिस्सा होगा, जिस पर भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल और गांधी का एक प्रसिद्ध उद्धरण ‘‘मेरा जीवन ही मेरा संदेश है’’ अंकित है। ऐसा पहली बार है जब किसी आधिकारिक ब्रितानी सिक्के के माध्यम से गांधी को स्मरण किया जाएगा।
सुनक ने कहा, एक हिंदू होने के नाते दीपावली पर इस सिक्के को जारी करने पर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में एक अहम भूमिका निभाई और पहली बार किसी ब्रितानी सिक्के के माध्यम से उनके उल्लेखनीय जीवन को स्मरण किया जाना शानदार है।’’


पांच पाउंड का सिक्का सोने और चांदी से बनाया जाएगा और यह वैध मुद्रा है, हालांकि इस सामान्य मुद्रा चलन के लिए नहीं बनाया गया है। दीपावली के अवसर पर बृहस्पतिवार से यह बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इसके साथ ही एक ग्राम और पांच ग्राम की सोने की छड़ें और धन की हिंदू देवी लक्ष्मी को दर्शाने वाली पहली ब्रितानी सोने की छड़ भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *