12वीं पास बेरोजगारों को 50 लाख तक लोन देगी सरकार

भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल । मप्र स्थापना ‎दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान ‎किया ‎कि सरकार अब 12वीं पास को रोजगार शुरू करने के लिए एक लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक लोन देगी। इसमें 18 से 40 उम्र के लोग शामिल होंगे। यही नहीं मार्जिन मनी के बजाय 3प्र‎तिशत ब्याज सरकार भरेगी। मध्य प्रदेश के 66वें स्थापना दिवस पर भोपाल के लाल परेड मैदान पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन ‎किया गया ।

कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आदि शामिल हुए हैं । राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ व अन्‍य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अतिथियों के संबोधन के बाद आत्‍मनिर्भर मध्‍य प्रदेश थीम पर आधारित कार्यक्रम प्रस्‍तुत किए गए। रंगारंग कार्यक्रमों ने आयोजन में समां बांध दिया। अपने संबोधन में मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बहुत दिनों बाद इतना बड़ा कार्यक्रम हो रहा है।

पिछले साल हम कोविड के कारण स्‍थापना दिवस नहीं मना सके थे। मैं चिकित्‍सकीय, राजस्‍व, स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं सहित सभी सहयोगियों का आभार। लेकिन संकट पूरी तरह टला नहीं है। कोविड से सुरक्षा चाहिए तो वैक्‍सीन के दोनों डोज जरूरी है। दोनों डोज लगवाएं। पूरे प्रदेशवासियों से कह रहा हूं कि दूसरा डोज 37 प्रतिशत लोगों को लगा है। सभी से निवेदन है कि दूसरा डोज जरूर लगवा लेना। प्रधानमंत्री जी ने मुफ्त में वैक्‍सीन दी है। हमें लगवाने में क्‍या दिक्‍कत है।

उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश के विकास में प्रथम मुख्‍यमंत्री से लेकर अभी तक के अधिकारी और अन्‍य सभी को प्रणाम करता हूं।पानी के लिए कैन बेतवा को भी जोड़ने जा रहे हैं। सिंचाई के लिए नया लक्ष्‍य तय करेंगे।रोटी, कपड़ा, मकान, इलाज और घर सरकार देगी। सीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत पाइप लाइन बिछाकर गांव गांव में घरों तक पानी पहुंचाएंगे। सूरज से बिजली बनाएंगे। कुसुम योजना के तहत किसान, किसानों का संगठन, दो मेगावाट तक सोलर पावर प्‍लांट लगाएगी तो उनकी बिजली तीन रुपये पांच से सात पैसे तक खरीदने की गारंटी देंगे। दो हजार मेगावाट तक का हमारा लक्ष्‍य है।

सबसे बड़ी चुनौती रोजगार की है। जो युवा उद्मम शुरू करना चाहेंगे, उन्‍हें सरकार की गारंटी पर लोन मिलेगा।उन्‍होंने कहा कि हमने एक साल में उद्योग, रोजगार की दिशा में काफी काम किया है। रोजगार की चुनौती से निपटने के लिए सरकार हर संभव उपाय करेगी। ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों में एक परिवार के अलावा अन्‍य परिवार रह रहे हैं तो मुख्‍यमंत्री भूअधिकार योजना का लाभ मिलेगा। उन्‍हें मुफ्त में प्‍लाट देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा। उस प्‍लाट पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर दिया जाएगा।

शिवराज ने कहा कि सीएम राइज स्‍कूलों के माध्‍यम से पढ़ाई होगी। लाड़ली लक्ष्‍मी योजना की रीपैकेजिंग की जाएगी। बेटियों की सुरक्षा में कोई कसर नहीं रखी जाएगी। सभी समाजों के आयोग के साथ मिलकर काम किया जाएगा। किसानों को भी लाभ‍ मिलेगा। जैसे हमने कोरोना को साथ मिलकर हराया, वैसे ही सरकार की योजनाओं को सभी का साथ चाहिए। अधिकारों के साथ कर्त्‍तव्‍यों का भी पालन करें। समाज के सभी वर्ग इसमें साथ दें। उन्‍होंने कहा कि फालतू बिजली हम क्‍यों जलाएं। जरूरत की बिजली जरूर लें। अनावश्‍यक उपयोग न करें। बिजली बचाएं। पर्यावरण के लिए दुनिया चिंतित है। इसलिए सभी लोग खुशी के मौके पर एक पेड़ जरूर लगाएं। इससे पर्यावरण बचाने में हम योगदान दे पाएंगे। बेटियों की पूजा प्रतीकात्‍मक है। लक्ष्‍य उनकी सुरक्षा की चिंता करना है।सरकार के साथ समाज खड़ा हो जाए तो आत्‍मनिर्भर मध्‍य प्रदेश का सपना साकार होगा।

आप सभी से सहयोग की अपील है।यह एक व्‍यक्ति का काम नहीं है। सभी की जिम्‍मेदारी है। दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं। संकल्‍प लें कि कोई एक काम ऐसा हाथ में लें जो आत्‍मनिर्भर मध्‍य प्रदेश की दिशा में आगे जाए। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इस दीपावली पर जो भी सामान आप खरीदें वह स्‍वदेशी ही हो। चीन और अन्‍य देशों से आए सामान न खरीदें। हम लक्ष्‍मीजी की पूजा करें और वह चीन से आए, यह ठीक नहीं है। इससे हमारी दीपावली भी अच्‍छी होगी और उनकी भी दीपावली अच्‍छी होगी। हमारे कारीगरों द्वारा बनाए सामान खरीदें।राज्‍यपाल मंगुभाई पटेल ने अपने संबोधन में सभी प्रदेशवासियों को स्‍थापना दिवस की बधाई व दीपावली की शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने कहा मेरी कामना है कि आप सभी के घर में सुख समृद्धि हो।

एकजुट होकर सभी लोग आत्‍मनिर्भर मध्‍य प्रदेश में सहयोग दें। स्‍वदेशी उत्‍पादों का उपयोग करें और दूसरों को भी प्रेरित करें। यह मेरी अपेक्षा है। प्रदेश की संस्‍कृति मंत्री उषा ठाकुर ने स्‍वागत भाषण दिया। उन्‍होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि संस्‍कृति हमारी पहचान है। संस्‍कृति विभाग मुख्‍यमंत्री जी के नेतृत्‍व में संस्‍कृति को आगे ले जाने के लिए काम कर रहे हैं। कोरोना काल में वर्चुअल माध्‍यम से यह प्रयास किए गए। मुख्‍यमंत्री जी लगातार निर्देश दे रहे हैं कि सभी विभाग आत्‍म निर्भरता की ओर आगे बढ़ें। दीपावली के दिन एक दीपक बलिदानियों के नाम भी जलाएं और पास के स्‍मारक तक उन्‍हें पहुंचाए।

नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ ने इस मौके पर सभी को स्‍थापना दिवस की शुभकामनाएं दी । उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश की संस्‍कृति देश की संस्‍कृति है। यह जोड़ने वाली संस्‍कृति है। विभिन्‍न धर्म, जातियां, भाषाएं, रस्‍म किसी और देश में नहीं है। यही विभिन्‍न हमारे देश को एक झंडे के नीचे रखता है। आज की चुनौतियों और बीस साल पहले की चुनौतियों में अंतर है। कृषि, युवाओं के रोजगार की चुनौतियां हमारे सामने है। आज जागरूकता है, जो पहले नहीं थी। आज का युवा इंटरनेट से जुड़ा है। उसे ज्ञान देने की आवश्‍यकता नहीं है। हम मिलकर इन चुनौतियों का सामना ही नहीं करेंगे, आत्‍मनिर्भर मध्‍य प्रदेश के लिए भी काम करेंगे। यह हमारा संकल्‍प है। कोविड में जो लोग नहीं रहे, उनके लिए भी एक दीपक जलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *