MP में कोरोना रिटर्न! सितंबर में इंदौर में पॉजिटिव आए 7 लोगों में मिला कोरोना का AY-4 वैरिएंट

इंदौर मध्यप्रदेश

इंदौर। मध्य प्रदेश के 7 लोगों में कोरोना के नए वैरिएंट AY-4 की पुष्टि हुई है. सितंबर में ये सभी कोरोना संक्रमित पाए गए थे, उस दौरान उनके सैंपलों को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था. हाल ही में आई रिपोर्ट में इन लोगों में कोरोना के नए वैरिएंट AY-4 होने की पुष्टि हुई है. ये सभी 7 लोग सेना के जवान है और 24 सितंबर को सभी पॉजिटिव पाए गए थे।

24 सितंबर को पॉजिटिव पाए गए थे 30 सैनिक
इंदौर के महू छावनी में 24 सितंबर को 32 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थे. सभी महू के आर्मी वॉर कॉलेज के छात्र थे जो पुणे से ट्रेनिंग करके महू लौटे थे. तबीयत खराब होने पर 115 सैनिकों की जांच की गई थी. इस दौरान 23 सैनिक और 6 अधिकारियों समेत 30 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. सभी मरीजों में कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं थे इसलिए इन्हें क्वारंटीन किया गया था. इसमें से कई सैनिक कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके थे।

नए वैरिएंट के दुष्प्रभाव फिलहाल जांच का विषय
संक्रमित मरीजों के सैंपलों को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज गए थे. इस दौरान इनमें से 7 लोगों के सैंपल में कोरोना का नया वैरिएंट AY-4 पाया गया है. नेशनल सेंटर ऑफ डिजास्टर कंट्रोल ने इसकी पुष्टि की है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि “फिलहाल यह जांच का विषय है कि नए वैरिएंट ने मरीजों को कितना नुकसान पहुंचाया थ. जांच के बाद पता चलेगा कि मरीजों में किस तरह के बदलाव महसूस किए गए थे.” बता दें कि कोरोना का नया वैरिएंट AY-4 सबसे पहले महाराष्ट्र में पाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *