त्वचा को स्वस्थ और समस्यारहित रखता है फेशियल

लाइफ स्टाइल स्वास्थ्य

त्वचा पर बढ़ती उम्र, प्रदूषण और वातावरण का असर सबसे ज्यादा दिखाई पड़ता है. एक उम्र के बाद त्वचा को देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में फेशियल को एक ऐसे सौंदर्य उपचार के रूप में देखा जाता है जो त्वचा की सौंदर्यता और सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है. बता दें, फेशियल से रक्त संचार बढ़ता है और त्वचा के अंदर की गंदगी बाहर निकल जाती है. यहीं नहीं फेशियल के मसाज से डेड सेल्स (dead cell) बाहर निकलते हैं. जिससे नए सेल्स का निर्माण सरल हो जाता है. इसके अलावा नियमित फेशियल से चेहरे पर झुर्रियां भी देर से आती हैं।
क्यों जरूरी है फेशियल
फेशियल के बारे में डॉ. रेखा जैन ने कहा कि आजकल 30 से कम उम्र में ही विशेषतौर पर महिलाओं के चेहरे पर प्रदूषण, थकान, तनाव, भागती-दौड़ती जीवनशैली और मेकअप उत्पादों के हद से ज्यादा उपयोग के नकारात्मक प्रभाव साफ देखे जा सकते हैं. फेशियल इन समस्याओं में काफी मददगार साबित हो सकता है.सौन्दर्य विशेषज्ञ सविता शर्मा बताती हैं कि आमतौर पर फेशियल में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है, जिसमें अलग-अलग चरणों में त्वचा की क्लीनिंग, स्क्रबिंग, मसाज की जाती है. त्वचा को स्टीम दी जाती है और फेसपैक लगाया जाता हैं. इस सभी चरणों के माध्यम से त्वचा की सफाई, उससे डेड सेल्स को हटाने, रक्त संचार बढ़ाने, त्वचा को नमी पहुंचाने तथा उससे झुर्रियों का प्रभाव कम करने तथा उसे चमकाने का प्रयास किया जाता हैं. उन्होंने कहा कि सबसे पहले यह जानना जरूरी होगा कि आपकी त्वचा के लिए कौन का फेशियल उपयुक्त है.दरअसल अलग-अलग प्रकार की त्वचा के लिए अलग-अलग प्रकार के फेशियल फायदेमंद होते हैं. वहीं, कई बार एक्ने और सूर्य की किरणों के प्रभाव से गहरे रंग की हो चुकी त्वचा सहित व अन्य समस्याओं के लिए विशेष प्रकार के फेशियल बेहतर होते हैं. साधारणतः सैलून में क्लासिक फेशियल जैसे फ्रूट फेशियल, पर्ल फेशियल, एरोमा ऑइल फेशियल, गोल्ड फेशियल, स्किन पॉलिशिंग फेशियल तथा ओजोन फेशियल सहित कई प्रकार के फेशियल किए जाते हैं. इसके अलावा आजकल डर्मेटोलोजी या स्किन केयर क्लीनिक में ट्रीटमेंट वाले फेशियल भी किए जाते हैं. जिनमें विशेष उत्पादों के साथ मशीनों की भी मदद ली जाती है।
कितने अंतराल पर कराएं फेशियल
निसन्देह फेशियल त्वचा को फायदा पहुंचाता है, लेकिन इसे कितने अंतराल पर कराया जाए यह भी जानना बहुत जरूरी है. डर्मेटोलोजिस्ट डॉ. रेखा जैन ने कहा कि फेशियल कितने अंतराल पर करवाना चाहिए यह उम्र, व्यक्ति के घर से बाहर यानी प्रदूषण और धूल मिट्टी के संपर्क में रहने की अवधि, उनकी त्वचा संबंधी समस्या तथा उनकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है. सामान्यतः 25 वर्ष की आयु के बाद सामान्य त्वचा वाले वे लोग जो खुले वातावरण में यानी धूल मिट्टी के संपर्क में कम रहते हैं दो से तीन महीने में फेशियल करवा सकते हैं, लेकिन यदि त्वचा तैलीय, जरूरत से ज्यादा शुष्क, रूखी और समस्या ग्रस्त है तो महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाना चाहिए. इसके अलावा 30 के बाद महिलाओं को हर महीने फेशियल कराना चाहिए.डॉ. जैन बताती हैं कि फेशियल करवाने से पहले उसमें इस्तेमाल होने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी अवश्य लेनी चाहिए, क्योंकि कई बार कुछ उत्पादों से त्वचा में एलर्जी भी हो जाती है. इसलिए आपकी त्वचा को किन-किन चीजों से एलर्जी है इस बारें में जानकारी होना बेहद ही जरूरी है, अन्यथा फेशियल समस्या दूर करने की बजाय उसे बढ़ा भी सकता है. इसके साथ ही फेशियल करने वाले व्यक्ति का प्रशिक्षित होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि त्वचा पर जरूरत से ज्यादा दबाव या गलत मसाज भी नुकसान पहुंचाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *