भारत रत्न विश्वेश्वरैया के बताए रास्ते पर चलकर अभियंता प्रदेश को विकास की राह पर आगे बढ़ा रहे है – मंत्री सिलावट

इंदौर

जल संसाधन मंत्री सिलावट ने इंजीनियर दिवस पर विभाग के अभियंताओं को सम्मानित किया
इंदौर:जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बोधी कार्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में कहा कि भारत रत्न डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का आधुनिक भारत की नीव रखने वालो में प्रमुख स्थान है जब देश आजादी के लिए संघर्ष कर रहा था। उस समय विश्वेश्वरैया भारत में बांध निर्माण, बिजली उत्पादन, और पुल निर्माण में अपने ज्ञान और शोध से आधुनिक भारत की नीव रख रहे थे। अभियंता समाज में नई व्यवस्था के प्रेरणा स्त्रोत रहे है। आज के सभी युवा अभियंताओं को लगातार शोध करते हुए नवाचार करते रहना चाहिए। नए सिद्धांतों और तकनीक का विकास ही कर्तव्य होना चाहिए।
मंत्री सिलावट ने कहा कि जल संसाधन विभाग में अभियंताओं की नई सोच और तकनीकी से सिंचाई परियोजना में बांध और नहरों के निर्माण को बेहतर तरीके से आगे बढ़ाया जा सकेगा। विभाग की कार्य प्रणाली में भी लगातार आधुनिकता की आवश्यकता रहती है। कुशल प्रबंधन के साथ नईं टेकनोलाजी को बनाना ही एक अभियंता का काम है और यह सदैव नवीनता को अपनाती है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में मंत्री तुलसीराम सिलावट और अपर मुख्य सचिव एस एन मिश्रा ने दीप प्रज्वलन कर स्वरा भवन बोधी कार्यालय में इंजीनियर डे पर आयोजित अभियंता सम्मान समारोह का शुभारंभ किया। मंत्री सिलावट ने कहा कि अभियंता दिवस की सार्थकता इसी में है की मानव जीवन शैली को आसान और सरल बना सके। अभियंता का मूल उद्देश्य मानवता के मार्ग में समाज में जीवटता बनी रहे अभियंता का एक मात्र लक्ष्य होता है नई तकनीकों से जीवन में सुगमता लाना।
कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव मिश्रा ने कहा कि सिविल काम की तकनीकी में लगातार उन्नत होती रहती है जब हमने पढ़ाई की थी उस समय और आज के संसाधनों में बहुत बदलाव आया है। अभियंता दिवस भारत रत्न विश्वेश्वरैया की जयंती पर उनको सच्ची श्रद्धांजलि है और अभियंताओं की उनके काम के प्रति समाज की कृतज्ञता है जो मानव जीवन शैली को लगातार आसान बना रहे है। अभियंता वास्तव में आपकी जिंदगी में बेहतरी लाने का प्रयास करते है और यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है इसमें आपको गति देना है।
कार्यक्रम में मंत्री सिलावट और अपर मुख्य सचिव मिश्रा ने कोविड 19 के कारण विभाग के पांच कर्मचारियों की मृत्यु होने पर उनके परिवार सदस्य को समारोह पूर्वक गुलदस्ते के साथ नियुक्ति पत्र भी प्रदान किए। इसके साथ ही में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अभियंताओं अंकित, नैना गुप्ता, राहुल जायसवाल, मनोज चौहान, वासु वारवे, सुश्री आभा बघेल, दीपेंद्र कुशवाह, दिव्यांशु, सहित प्रदेश के अलग-अलग जगह से आए 50 से अधिक अभियंताओं को उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *