डोल ग्यारस एवं अनन्त चतुर्दशी पर भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु निगम करेगा आवश्यक व्यवस्थाएं

भोपाल मध्यप्रदेश

भोपाल । निगम आयुक्त के.वी.एस.चौधरी ने डोल ग्यारस एवं अनन्त चतुर्दशी पर भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु विसर्जन घाटों पर नगर निगम भोपाल की ओर से की जाने वाली समस्त आवश्यक व्यवस्थाओं को बेहतर ढंग से सुनिश्चित कराने हेतु निगम के उपायुक्त एवं सहायक आयुक्त स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी तथा कार्यपालन यंत्री/अधीक्षण यंत्री/सहायक यंत्रियों को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है साथ ही निगम से संबंधित व्यवस्थाओं को समन्वय के साथ सुनिश्चित कराने हेतु कंट्रोल रूम में भी निगम के उपयंत्रियों को पदस्थ किया है। उक्त अधिकारी डोल ग्यारस, 18 सितम्बर 2021 से 20 सितम्बर 2021 को विसर्जन समाप्त होने तक विसर्जन संबंधी कार्यों को बेहतर ढंग से सुनिश्चित करायेंगे जबकि जोन स्तर पर विसर्जन संबंधी कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराने संबंधी दायित्व संबंधित जोनल अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, यांत्रिक, विद्युत एवं जलकार्य के सहायक यंत्रियों को सौंपा है।  
    निगम आयुक्त के.वी.एस.चौधरी ने बुधवार को उक्त संबंध में आदेश जारी करते हुए निर्देशित किया है कि संपूर्ण नगर निगम क्षेत्र में भगवान गणेश की प्रतिमाओं के विसर्जन के आयोजन के संबंध में की जाने वाली समस्त व्यवस्थाओं को समन्वय कर अपने विधानसभा क्षेत्र में सुनिश्चित कराने हेतु संबंधित विधानसभा क्षेत्र के अपर आयुक्त उत्तरदायी होंगे जबकि नोडल अधिकारी अपने अधीनस्थ विसर्जन स्थल की समस्त व्यवस्थाओं के लिए उत्तरदायी होंगे। निगम आयुक्त श्री चौधरी ने 17 सितम्बर 2021 को डोल ग्यारस पर्व पर जोन स्तर पर समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं विधिवत एवं पारम्परिक रूप से समय सीमा में पूर्ण कराने का दायित्व संबंधित जोनल अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, यांत्रिक, विद्युत एवं जलकार्य के सहायक यंत्री को सौंपा है। उक्त अधिकारी अपने संबंधित क्षेत्र में साफ-सफाई, शुद्ध एवं पर्याप्त पेयजल, पर्याप्त एवं सतत्् रूप से प्रकाश व्यवस्था के साथ ही पर्याप्त/आवश्यक संख्या में गोताखोर, क्रेन, लाईफ जैकेट, माईक आदि की व्यवस्था करेंगे साथ ही आवागमन के मार्गों में आवश्यक सुधार एवं संधारण भी सुनिश्चित करेंगे। किसी भी प्रकार की समस्या/बाधा/घटना की जानकारी तत्काल निगम के कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 0755-2542222, 2701401 एवं 2540220 पर देने व तत्काल समस्या/बाधा/दुर्घटना को प्रबंधित करने का प्रयास करेंगे और तत्काल कलेक्टर एवं जिला मजिस्टेट से संपर्क स्थापित कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।   
    निगम आयुक्त श्री चौधरी ने खटलापुरा विसर्जन घाट पर उपायुक्त योगेन्द्र पटेल को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा है जबकि उनके साथ प्रभारी कार्यपालन यंत्री अनिल तटवाड़े, प्रभारी कार्यपालन यंत्री आर.के.गुप्ता तथा प्रभारी अधीक्षण यंत्री आर.के.सक्सेना प्रभारी अधिकारी के रूप में कर्त्तव्यों को निर्वहन करेंगे।  
    प्रेमपुरा घाट हेतु उपायुक्त हर्षित तिवारी को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है साथ ही प्रभारी अधिकारी के रूप में सहायक यंत्री ए.के.साहनी, सहायक यंत्री जी.पी.राय तथा सहायक यंत्री महेश सिरोहिया अपने कर्त्तव्यों को निर्वहन करेंगे। 
    संत हिरदाराम नगर बैरागढ़ विसर्जन घाट पर उपायुक्त विशाल सिंह को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है साथ ही प्रभारी कार्यपालन यंत्री लालसिंह चौहान, सहायक यंत्री एम.एस.सेंगर तथा सहायक यंत्री राजेश गोयल प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने कर्त्तव्यों को निर्वहन करेंगे।  
    हथाईखेड़ा डेम विसर्जन घाट पर सहायक आयुक्त आनन्द कुमार को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है साथ ही सहायक यंत्री केशव पाठक, सहायक यंत्री ज़मीर अहमद तथा सहायक यंत्री सुनील कुमार जैमिनी प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने कर्त्तव्यों को निर्वहन करेंगे। 
    शाहपुरा विसर्जन घाट पर सहायक आयुक्त श्रीमती विनीता गुप्ता को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है साथ ही सहायक यंत्री सचिन साहू, सहायक यंत्री नवाब सिंह कनेहरिया तथा प्रभारी कार्यपालन यंत्री पी.के.जड़िया प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने कर्त्तव्यों को निर्वहन करेंगे। 
    रानी कमलापति विसर्जन घाट पर उपायुक्त सी.बी.मिश्रा को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है साथ ही प्रभारी कार्यपालनयंत्री एस.के.राजेश, प्रभारी कार्यपालन यंत्री प्रमोद मालवीय तथा प्रभारी कार्यपालन यंत्री नन्दकिशोर डेहरिया प्रभारी अधिकारी के रूप में अपने कर्त्तव्यों को निर्वहन करेंगे।  
    निगम आयुक्त श्री चौधरी ने कंट्रोल रूम में भगवान गणेश की प्रतिमाओं के विसर्जन से संबंधित व्यवस्थाओं के अंतर्गत नगर निगम भोपाल से संबंधित विषयों पर तत्काल आवश्यक कार्य सुनिश्चित कराने के दृष्टिगत उपायुक्त विकास मरकाम, गौरव प्रजापति एवं उपयंत्री गौरव परमार की ड्यूटी तीन पृथक-पृथक पालियों में लगाई गई है जो भगवान गणेश की प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान पुलिस कंट्रोल रूम में उपस्थित रहकर कंट्रोल रूम में निगम की व्यवस्थाओं से संबंधित सूचनाओं को पुलिस कंट्रोल रूम से समन्वय कर संबंधित क्षेत्र के अपर आयुक्त/विसर्जन स्थल के प्रभारी अधिकारी को तत्काल सूचित करेंगे।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *