भूपेंद्र पटेल चुने गए गुजरात के नए मुख्यमंत्री, गृहमंत्री ने दी बधाई

Uncategorized देश राजनीति

अहमदाबाद : भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए हैं. प्रदेश भाजपा मुख्यालय कमलम में अपराह्न तीन बजे हुई भाजपा विधायकों की बैठक में उनके नाम पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया. इस बात की घोषणा केंद्रीयमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की. भूपेंद्र पटेल राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मिलने राजभवन पहुंचे है, जहां उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया.

खबरों के मुताबिक, विधायक दल की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा, जिस पर मुहर लगी. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता भूपेंद्र यादव ने कहा, ‘हम शाम 6 बजे राजभवन जाएंगे. गुजरात के नए सीएम की नियुक्ति के संबंध में हम राज्यपाल से मिलेंगे.’पटेल के विधायक दल का नेता चुने जाने पर गृहमंत्री अमित शाह ने भी उन्हें बधाई दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ‘ भूपेंद्र पटेल को पटेल विधायक दल का नेता चुने जाने पर हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं.मुझे विश्वास है कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन व आपके नेतृत्व में प्रदेश की अनवरत विकास यात्रा को नई ऊर्जा व गति मिलेगी और गुजरात सुशासन व जनकल्याण में निरंतर अग्रणी बना रहेगा.पटेल के सीएम चुने जाने के बाद विजय रुपाणी में मीडिया से बात करते हुए कहा है कि भूपेंद्र पटेल सक्षम हैं. हमें विश्वास है कि भाजपा उनके नेतृत्व में राज्य में आगामी चुनाव जीतेगी. वहीं भाजपा प्रवक्ता यमल व्यास का कहना है कि पटेल आगामी चुनाव में संगठन को मजबूत करने का काम करेंगे और पार्टी को आगे ले जाएंगे.

कौैन हैं भूपेंद्र पटेल

भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया विधानसभा सीट से विधायक हैं. पटेल अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (Ahmedabad Urban Development Authority) के अधय्क्ष भी रहे हैं. इसके अलावा वह अहमदाबाद म्यूनसिपल कार्पोरेशन के चेयरमैन भी रह चुके हैं.

पटेल अहमदाबाद के शिलाज इलाके में रहते हैं. उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है.

भाजपा ने केंद्रीय मंत्री (Union ministers ) नरेंद्र तोमर (Narendra Tomar ) और जोशी को नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए विधायक दल की बैठक के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया था.

वे आज सुबह गुजरात पहुंचे और राज्य भाजपा अध्यक्ष (State BJP chief) सी आर पाटिल (CR Patil) और पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ कई बैठकें कीं.

उनका नाम कई अन्य लोगों में सबसे आगे था. गौरतलब है कि उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और राज्य के कृषि मंत्री आर सी फालदू, केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला (Union Ministers Purshottam Rupala) और मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) सभी पटेल समुदाय से हैं.

बता दें कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा.

अगले साल 2022 में गुजरात समेत यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसे लेकर बीजेपी अभी से अपनी रणनीति तैयार करने में लगी हुई है.

रूपाणी ने विधानसभा चुनावों से 15 महीने पहले इस्तीफा दिया है. विधानसभा की 182 सीटों के लिए चुनाव दिसंबर 2022 में होने हैं. रूपाणी (65) कोरोना वायरस महामारी के दौरान भाजपा शासित राज्यों में पद छोड़ने वाले चौथे मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने दिसंबर 2017 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *