भारतीय बल्लेबाजों ने चौथे दिन किया सरेंडर, मिली पारी और 76 रन से हार

Uncategorized खेल

लीड्स के मैदान में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज का फैसला किया। भारत की पहली पारी 78 रन पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड ने पहली पारी में जो रूट की शतक की मदद से 438 रन बनाए। वहीं भारत की दूसरी पारी 278 रन पर सिमट गई। तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम को पारी और 76 रन से बुरी हार देखने को मिली है।

चौथा दिन

अच्छी बल्लेबाजी कर रहे रविंद्र जडेजा को ओवरटन ने अपना शिकार बनाया। जडेजा 30 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके तुरंत बाद ओवरटन ने सिरज को शून्य पर आउट करके भारतीय पारी को 278 रन पर सिमेट दिया। भारत को पारी और 76 रन से हार देखने को मिली।
ओली रॉबिन्सन ने इशांत शर्मा को 2 रन पर आउट करके इंग्लैंड को 8वीं सफलता दिलाई। इसी के साथ इस पारी में रॉबिन्सन ने अपने नाम 5 विकेट कर लिए हैं।
मोईन अली ने बल्लेबाजी के लिए मोहम्मद शमी 6 रन पर आउट करके इंग्लैंड को 7वीं सफलता दिलाई।
अच्छी गेंदबाजी कर रहे ओली रॉबिन्सन ने ऋषभ पंत को आउट कर एक रन पर आउट कर इंग्लैंड को छठा सफलता दिलाई। इसके साथ ही रॉबिन्सन ने अपने नाम 4 विकेट हासिल कर लिए हैं।
विराट कोहली के आउट होने के तुरंत बाद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी कप्तान के पीछे-पीछे पवेलियन चल दिए। एंडरसन ने रहाणे को 10 रन पर आउट कर भारतीय टीम को 5वां झटका दिया।
अच्छी लय में दिख रहे कप्तान कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक पूरा करने के बाद कोहली भी रॉबिन्सन की गेंद पर स्लिप में कैच आउट हो गए। कोहली ने 55 रन की पारी खेली।
चौथे दिन बल्लेबाजी के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की जोड़ी आई। लेकिन पुजारा बिना कोई रन बनाए रॉबिन्सन की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। पुजारा ने 91 रन बनाकर आउट हो गए।
तीसरा दिन

भारतीय टीम अब भी इंग्लैंड की पहली पारी के आधार पर 139 रन पीछे है।
तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 215 रन बना लिए हैं। क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली मौजूद हैं। पुजारा 91 रन बनाकर खेल रहे हैं वहीं कोहली 45 रन बनाकर क्रीज पर है।
अच्छी बल्लेबाजी कर रहे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 59 रन बनाकर रोबिन्सन की गेंद पर आउट हो गए। ओली रोबिन्सन ने इंग्लैंड टीम को दूसरी सफलता दिलाई।
दूसरी पारी खेलने आई भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का अच्छे से सामना किया। लेकिन ठीक लंच से पहले भारतीय टीम को केएल राहुल के रूप में पहला झटका लगा। क्रेग ओवर्टन ने राहुल को 8 रन पर आउट कर इंग्लैंड टीम को पहली सफलता दिलाई।
तीसरे दिन बल्लेबाजी के लिए आई इंग्लैंड टीम के बल्लेबाजों ने जल्दी आउट करके पारी को समाप्त कर दिया। इंगलैंड की पहली पारी 432 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे और उन्होंने अपने नाम 4 विकेट्स हासिल की।
दूसरा दिन

दूसरे दिन की आखिरी सफलता मोहम्मद सिराज ने सैम कर्रन को आउट करके दिलाई। सैम कर्रन दो चौकों की मदद से 15 रन बनाकर आउट हो हुए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने 423 रन बना लिए हैं और 345 रन की बढ़त बना ली है।
इसके बाद रविंद्र जडेजा ने मोईन अली को आउट करके भारतीय टीम को 7वीं सफलता दिलाई। इंग्लैंड ने भारत पर 325 रन की बढ़त बना ली है।
शतक बनाकर खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। जो रूट 121 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी इस पारी में 14 चौके लगाए।
जो रूट एक और रन बना रहे थे वहीं दूसरी ओर से लगातार विकेट गिर रहे थे। बेयरस्टो के बाद बल्लेबाजी के लिए जोस बटलर को मोहम्मद शमी ने 7 रन पर आउट कर भारतीय टीम को सफलता दिलाई।
इस सीरीज में शानदार फॉर्म में चल रहे जो रूट ने लगातार भारत के खिलाफ तीसरा शतक लगाया। इस शतक के साथ ही जो रूट भारत के खिलाफ एक साल में 4 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।
चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए जॉनी बेयरस्टो को मोहम्मद शमी ने ज्यादा देर क्रीज पर टिकने नहीं दिया और 29 रन पर आउट कर भारतीय टीम को चौथी सफलता दिलाई।
मलान के आउट होने के बाद भी इंग्लैंड के कप्तान जो रूट क्रीज पर टिके रहे और टी ब्रेक तक 80 रन पर खेल रहे हैं। टी ब्रेक तक इंग्लैंड की टीम ने भारत पर 220 रन की बड़ी बढ़त बना ली है।
दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद इंग्लैंड के मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने पारी को संभाला। इस सीरीज में पहला टेस्ट मैच खेल रहे डेविड मलान ने 70 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। मलान को सिराज ने आउट कर टीम को तीसरी सफलता दिलाई।
अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हासिब हमीद को रविंद्र जडेजा ने आउट कर भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई। हासिब हमीद 68 रन बनाकर आउट हो गए।
दूसरे दिन बल्लेबाजी के लिए आई इंग्लैंड की टीम को पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया। शमी ने बर्न्स को 61 रन पर आउट कर भारतीय टीम को सफलता दिलाई।

पहला दिन

बल्लेबाजी के लिए आई इंग्लैंड की टीम के सलामी बल्लेबाजों ने बिना कोई विकेट गंवाए 120 रन बनाए और टीम को मजबूत शुरूआत दी। हासिब हमीद और रोरी बर्न्स दोनों ने अर्धशतकीय पारियां खेली। हमीद 60 रन जबकि बर्न्स 52 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इसके साथ ही इंग्लैंड ने पहले दिन भारत पर 42 रन की बढ़त बना ली है।
भारतीय पारी का आखिरी विकेट ओवरटन ने लिया। ओवरटन ने सिराज को 3 रन पर आउट करके भारतीय पारी को 78 रन पर सिमेट दिया।
इसके बाद सैम कर्रन ने जडेजा को आउट कर इंग्लैंड को आठवीं सफलता दिलाई। जडेजा 4 रन बनाकर आउट हुए। अगली ही गेंद पर कर्रन ने जसप्रीत बुमराह को शून्य पर आउट कर टीम को नौवीं सफलता दिलाई।
लंच के तुरंत बाद ही रॉबिन्सन ने बल्लेबाजी के लिए आए ऋषभ पंत को 2 रन पर आउट कर कर दिया। इसके बाद क्रेग ओवरटन ने रोहित शर्मा को 19 रन पर आउट कर भारतीय टीम को छठा झटका दिया। अगली ही गेंद पर ओवरटन ने शमी को शून्य पर आउट कर टीम को सफलता दिलाई।
जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली को 7 रन पर आउट करके इंग्लैंड को सफलता दिलाई। लंच से ठीक पहले ओली रॉबिन्सन ने रहाणे को आउट कर इंग्लैंड को चौथी सफलता दिलाई। रहाणे 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
भारत की शुरूआत खराब रही और टीम रन रन पर ओपनर केएल राहुल का विकेट गंवा बैठी। अभी भारत के चार ही रन हुए थे कि टीम को पुजारा के रूप में एक और बड़ा झटका लग गया। भारतीय टीम को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड : रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुरेन, क्रेग ओवरटन, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन।

भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *