लंदन में पाकिस्‍तानियों ने उच्‍चायोग के बाहर किया भारतीयों पर हमला

Uncategorized अंतरराष्ट्रीय

 गुरुवार को एक तरफ जहां पाकिस्‍तान में भारत की आजादी के मौके पर ब्‍लैक डे मनाया जा रहा था तो लंदन में विरोध प्रदर्शन हो रहे थे। 15 अगस्‍त के हजारों पाकिस्‍तानी भारतीय उच्चायोग के बाहर इकट्ठा हुए। इनके हाथों में पाकिस्‍तान और कश्‍मीर के झंडे थे और ये सभी जम्‍मू कश्‍मीर पर आए भारत सरकार के फैसले का विरोध कर रहे थे। इस दौरान कुछ पाकिस्‍तानी नागरिकों ने भारतीयों पर हमला भी किया। न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है। पाकिस्‍तानी नागरिक कश्‍मीर के समर्थन में नारे भी लगा रहे थे।

भारत के फैसले से नाराज

जो जानकारी आ रही है उसके मुताबिक प्रदर्शनकारियों के पास कांच की बोतलें और कुछ हथियार भी थे। इन्‍होंने महिलाओं और बच्‍चों को भी निशाना बनाने की कोशिश की है। पाकिस्‍तान की तरफ से भारत के जम्‍मू कश्‍मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने के फैसले को लेकर गुस्‍से का इजहार पिछले 10 दिन से किया जा रहा है। भारत ने जम्‍मू कश्‍मीर को मिले विशेष राज्‍य का दर्जा भी खत्‍म कर दिया है। पाकिस्‍तान में इस फैसले को लेकर खासा गुस्‍सा है। पाकिस्‍तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंध खत्‍म कर लिए हैं और साथ ही रेल और बस सर्विसेज को भी बंद कर दिया है। इसके साथ ही उच्‍चायुक्‍त अजय बिसारिया को भी निकाल दिया है।

हाथों में लिए हुए थे बैनर्स

लंदन में बसे पाकिस्‍तानियों ने भी भारत के फैसले पर गुस्‍सा निकाला है। गुरुवार को हजारों की संख्‍या में पाकिस्‍तानी इकट्ठा हुए। इनके हाथों में बैनर्स थे और इन पर लिखा था, ‘फ्री कश्‍मीर’, ‘फ्री कश्‍मीर’ और ‘मोदी: मेक टी नॉट वॉर’। इस बीच एक छोटा सा विरोध प्रदर्शन भी चल रहा था। पुलिस की ओर से बताया गया है कि चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन पर पुलिस का रास्‍ता रोकने और हथियार रखने के आरोप हैं।

बसों से पहुंचे थे प्रदर्शनकारी

पुलिस ने बताया कि विरोध प्रदर्शन में एक व्‍यक्ति घायल हो गया है। पुलिस का एक प्रदर्शनकारी के पास से चाकू बरामद हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से 15 अगस्‍त के मौके पर कहा है कि उन्‍होंने कश्‍मीर के लोगों को सही अधिकार देने के लिए विशेष दर्जे को खत्‍म करने का फैसला किया था। रॉयटर्स की ओर से बताया गया है कि लंदन में हो रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए प्रदर्शनकारी दूसरे शहरों से भी आए थे। इन्‍हें चार्टर बसों से लाया गया था।

मेयर सादिक खान पर सवाल

एक प्रदर्शनकारी अमीन ताहिर की मानें तो वह कश्‍मीर के लोगों के साथ सहानुभूति रखते हैं और इसलिए ही यहां आए हैं। ताहिर बर्मिंघम से लंदन पहुंचे थे। जो बात अहम है वह है इस पूरे प्रदर्शन के दौरान लंदन के मेयर सादिक खान की भूमिका। ट्विटर पर लोग उनकी चुप्‍पी को देखकर अब सवाल उठा रहे हैं। 15 अगस्‍त को पाकिस्‍तान में ब्‍लैक डे मनाया गया है। यहां के अखबारों में ब्‍लैक बॉर्ड्स थे। राजनेताओं जिसमें पाक पीएम इमरान खान भी शामिल हैं, उन्‍होंने सोशल मीडिया पर अपनी डीपी को काला किया हुआ था। सभी सरकारी बिल्डिंगों पर झंडे आधे झुके हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *